New India News
Otherनवा छत्तीसगढ़

“हमर छत्तीसगढ़” आसिफ़ इक़बाल की कलम से अंक 57

सरकारी भवनों के रंग-रोगन में गोबर पेंट के इस्तेमाल करने मुख्यमंत्री के निर्देश..

हमार छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मुख्य सचिव अमिताभ जैन को निर्देश दिया है कि सभी सरकारी भव‌नों, निगम-मंडलों और स्थानीय निकायों और भवनों के रंग रोगन के लिए गोबर पेंट (प्राकृतिक रंग) का उपयोग अनिवार्यत: करने के निर्देश जारी करने को कहा है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि गोबर पेंट का उपयोग ग्रामीण अर्थव्यवस्था की मजबूती और पर्यावरण संरक्षण की दृष्टि से भी महत्वपूर्ण होगा। यहाँ यह बताना ज़रूरी है कि राजधानी रायपुर के समीप हीरापुर जरवाय के गौठान में महिला स्व सहायता समूह द्वारा गोबर से पेंट तैयार किया जा रहा है। यह सब गोधन न्याय योजना की वजह से हो पा रहा है, जिसके लिए हितग्राहियों को बीते दो वर्षों में 380 करोड़ रुपए का भुगतान किया जा चुका है। इसमें गोबर से विद्युत उत्पादन और प्राकृतिक पेंट निर्माण की शुरुआत की गई है। पर्यावरण की सुरक्षा और ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की दूरदर्शी सोच से शुरू हुई गोधन न्याय योजना का पूरा देश मुरीद हो चुका है। मुख्यमंत्री के सरकारी भवनों के रंगरोगन गोबर पेंट से करने के निर्देश के इस फैसले का केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने स्वागत किया है। केंद्रीय मंत्री गडकरी ने ट्वीट कर लिखा है कि छत्तीसगढ़ के सरकारी विभागीय निर्माण में गोबर पेंट से बने प्राकृतिक पेंट के इस्तेमाल के निर्णय का अभिनंदन करता हूँ। मुख्यमंत्री का ये फैसला सराहनीय और स्वागत योग्य है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी ट्वीट करते हुए कहा है कि नेक इरादों से ही देश व प्रदेश दूसरों के लिए प्रेरणा बनते हैं। भूपेश बघेल ने कहा है कि गोधन का सम्मान कर छत्तीसगढ़ गांधी जी के रास्ते पर आगे बढ़ रहा है। इसी क्रम में एक कदम आगे बढ़ाते हुए रायपुर के मेयर एजाज़ ढेबर ने भाजपा के पूर्व मंत्री व विधायक अजय चंद्राकर को गोबर पेंट का एक डिब्बा उनके घर भेजा है। मेयर ढेबर ने अजय चंद्राकर को छत्तीसगढ़ की महिलाओं के नवाचार को दिखाने के लिए गोबर पेंट का डिब्बा भेजा है और कहा कि आशा करता हूँ उपहार स्वीकार करेंगे।

जनसंपर्क विभाग की प्रदर्शनी में लोगों को मिल रही शासकीय योजनाओं की जानकारी…

हमर छत्तीसगढ़ में भूपेश सरकार के 4 साल पूरी होने पर बीते दिनों छत्तीसगढ़ गौरव दिवस के रूप में मनाया गया। इस मौके पर जनसंप‌र्क विभाग द्वारा कोरबा के सतनाम प्रांगण में बने विकास फोटो प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। पहले दिन आम नागरिकों ने विकास फोटो प्रदर्शनी का अवलोकन किया, जिससे उन्हें शासकीय योजनाओं की जानकारी मिली और दी भी की गई। इस दौरान जिला कलेक्टर संजीव झा और पुलिस कप्तान संतोष सिंह भी प्रदर्शनी स्थल पर पहुंचे थे। दोनों वरिष्ठतम अधिकारियों ने फोटो प्रदर्शनी में प्रदर्शित विभिन्न योजनाओं का अवलोकन किया। साथ ही जनमन पत्रिका, न्याय के चार साल, छत्तीसगढ़िया ओलिंपिक और योजनाओं की जानकारी युक्त पेम्प्लेटस का अध्ययन किया। कलेक्टर संजीव झा ने कहा कि योजनाओं की जानकारी होने से नागरिकगण जागरुक व लाभान्वित होंगे। क्लेक्टर और एस.पी. ने बेहतर ढंग से योजनाओं की जानकारी देने विकास फोटो प्रदर्शनी के आयोजन की सराहना की। साथ ही योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी देने ब्रोसर व पेम्प्लेटस का निःशुल्क वितरण किया गया और नाग‌रिकों ने इसे अपने पास भी रखा। प्रदर्शनी के अवलोकन में अपर कलेक्टर विजय पाटले, तहसीलदार (कटघोरा) के.के.लहरे सहित जिला जनसंपर्क कार्यालय के अधिकारी व कर्मचारी तथा नागरिकगण मौजूद रहे।

विश्व कप हॉकी टूर्नामेंट की ट्राफी का अनावरण मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया..

भुवनेश्वर (ओडिसा) में होने वाले विश्व कप हॉकी टूर्नामेंट की ट्राफी रायपुर पहुंची, जिसे लेकर छत्तीसगढ़ हॉकी संघ के अध्यक्ष फिरोज अंसारी व पूर्व अंतरराष्ट्रीय महिला हॉकी खिलाड़ी नीता डुमरे स्टेडियम स्थित हॉकी संघ के कार्यालय पहुंचे। इसके पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने निवास-कार्यालय में विश्व कप हॉकी ट्राफी का अनावरण किया। इसके बाद ट्राफी का नगर भ्रमण कराया गया और नेताजी स्टेडियम में बड़ी संख्या में हॉकी प्रेमी व खिलाड़ियों ने बुलंद हौसले के साथ स्वागत किया। विश्वकप हॉकी ट्राफी को देखकर हॉकी प्रेमी खिलाड़ी व नागरिकगण नाचने – झूमने लगे और इसके बाद ट्रॉफी को भुवनेश्वर के लिए रवाना किया गया

छत्तीसगढ़ के क्रिकेटर अजय व हरप्रीत की आईपीएल में एंट्री…

देश प्रसिद्ध आईपीएल में देश-विदेश के चमकदार क्रिकेट खिलाड़ियों को नीलामी के माध्यम से चुना जा रहा है। इसी क्रम में हमर छत्तीसगढ़ के दो युवा क्रिकेटरों अजय (आल राउंडर) तथा हरप्रीत को चुने जाने से आईपीएल में एंट्री हो गई है। आई पी एल के इतिहास में कई विदेशी और देशी खिलाड़ियों की अधिकतम करोड़ों मे बोली लग चुकी है। छत्तीसगढ़ ‌क्रिकेट संघ के प्रवक्ता दीपक दवे ने बताया की राजनांदगांव के आलराउंडर अजय मंडल को चेन्नई सुपर किंग्स ने 20 लाख में खरीदा है जबकि दल्लीराजहरा के हरप्रीत सिंह को पंजाब ने 40 लाख में खरीदा है। इसे पहले भी हरप्रीत को आई पी एल में लिया गया था लेकिन अजय मंडल पहली बार नीलामी में शामिल होकर चुन लिये गए। गोरतलब है कि छत्तीसगढ़ में आईपीएल नीलामी के लिए 15 खिलाड़ियों की सूची भेजी थी।

पुलिस की गिरफ्त में ड्रग गैंग, 5 अरेस्ट…

हमर छत्तीसगढ़ की राजधानी में पुलिस की चौकसी से हाईप्रोफाइल ड्रग गैंग गिरफ्त में आया है जिसमें दो गर्ल्स सहित 5 लोग गिरफ्तार किए गए हैं। गौरतलब है कि राजधानी में आईजी अजय यादव और एस.एस.पी. प्रशांत अग्रवाल द्वारा पुलिस को नशे के कारोबार में नज़र रखने व शिकंजा कसने के लिए सख्त हिदायतें दी गई है, जिसके सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं। पुलिस को राजधानी में अंबुजा मॉल के पास लक्ज़री कार में कुछ लोग ड्रग्स लेकर ग्राहक की तलाश करते मिले और अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (शहर) अभिषेक माहेश्वरी व सीएसपी सिविल लाइन वीरेंद्र चतुर्वेदी, डीएसपी दिनेश सिन्हा तथा साईबर यूनिट ने आरोपियों को ड्रग्स के साथ रंगे हाथ पकड़ा। कार की सर्चिंग के दौरान कार में 2 पुरुष व 1 महिला सवार मिली। पुलिस ने तीनों प्रखर मारवा, मोह. आवेश तथा प्रिया स्वर्णकार को एम.डी. ड्रग्स के साथ पकड़ा। इन्होंने ड्रग्स को गोवा से लाना बताया। पूछताछ में इन्होंने अभय ठाकुर तथा नेहा भगत की भी जानकारी दी। इन लोगों ने कार व एक्टिवा में 18 अलग-अलग पैकेट मे कुल 6-9 ग्राम एम.डी. ड्रग, कीमत 90 हजार सहित कार व ए‌क्टिवा को भी जब्त किया और थाना पंडरी में नारकोटिक्स एक्ट का अपराध पंजीबद्ध कर अग्रिम कार्यवाही की गई।

राज्यपाल सुश्री उइके ने वीर बाल दिवस पर 4 साहसी बच्चों को सम्मानित किया…

हमर छत्तीसगढ़ की राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके ने छत्तीसगढ़ सिविल सोसायटी के तत्वावधान में राजभवन में चार वीर साहसी बालक-बालिकाओं को सम्मानित किया और स्वेच्छा अनुदान मद से आर्थिक सहायता राशि प्रदाय करने की भी घोषणा की। राज्यपाल सुश्री उइके ने अपने संबोधन में सिक्खों के दसवें गुरू गोविंद सिंह जी के साहिबजादे जोरावर सिंह व फतेहसिंह द्वारा सिक्ख धर्म के गौरव रक्षा के लिए अल्पायु में सर्वोच्च बलिदान को नमन किया और बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिक्ख समुदाय के गौरवमयी इतिहास से भावी पीढ़ी को अवगत कराने के उद्देश्य से ‘वीर बालक दिवस’ मनाने की सराहनीय पहल की है। राज्यपाल सुश्री उइके ने इस मौके पर क्रमश: सुश्री उन्नति शर्मा, सुश्री अम्बावती भूआर्य, मास्टर दुर्गेश सोनकर और सीताराम यादव के साहस व सूझबूझ और संकट के समय अपने शौर्य का परिचय देने और साहस प्रदर्शन के लिए इन चारों वीर बच्चों को सम्मानित किया। राजभवन में इस मौके पर राज्यपाल के विधिक सलाहकार राजेश श्रीवास्तव, सिविल सोसायटी के अध्यक्ष कुलदीप सोलंकी, सदस्य डॉ. पुर्णेन्दु सक्सेना, अल्पसंख्यक आयोग के पूर्व अध्यक्ष सुरेंद्र सिंह केसबो ने भी संबोधित किया। डॉ. कुलदीप सोलंकी ने सिविल सोसायटी के उद्देश्यों व गतिविधियों से अवगत कराया।

 

देश के मशहूर शायर जनाब एतेशाम अख़्तर फरमाते हैं,,,

“अपनी मंज़िल का पता भूल गए हैं हम लोग,,,

हैं कहाँ आज हमें राह दिखाने वाले”,,,

Related posts

नगरीय प्रशासन मंत्री माननीय शिव डहरिया तिल्दा नेवरा को दी करोड़ो रुपयों के विकास कार्यो की सौगात

newindianews

रायपुर : वन मंत्री श्री अकबर ने कबीरधाम जिले के पहले “कृष्ण कुंज“ का किया लोकार्पण

newindianews

छत्तीसगढ़ की संवेदनशील सरकार में बेगुनाहों पर कोई कार्रवाई नहीं होगी : कांग्रेस

newindianews

Leave a Comment