New India News
Otherदेश-विदेशनवा छत्तीसगढ़

“हमर छत्तीसगढ़” आसिफ़ इक़बाल की कलम से अंक 56

छत्तीसगढ़ महतारी के आशीर्वाद से राज्य में खुशहाली आई – भूपेश बघेल

छत्तीसगढ़ महतारी से मिले आशीर्वाद से राज्य में खुशहाली मिली और सरकार के मुखिया भूपेश बघेल ने सरकार की चार वर्षों की उपलब्धियों को ‘गौरव दिवस’ में तब्दील कर दिया। गौरव दिवस कार्यक्रम ऐतिहासिक टॉअन हाल वॅ मनाया गया, जिसमे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिए बीते चार सालों की उपलब्धियों और सफलताओं से परिपूर्ण संदेश दिया और कहा कि सरकार ने किसानों को सर्वोपरि मानते हुए उनसे जुड़े मामलों को महत्वाकांशी योजनाओं में बदला और क्रियान्वयन करके किसानों को हर तरफ से लाभ पहुंचाया आर आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाया। यही वजह है कि छत्तीसगढ़ में किसानों को धान की कीमत अब पूरे देश में सबसे अधिक मिल रही है। पूरे देश में गोबर और गौ-मूत्र की खरीदी जैसी अकल्पनीय व असोचनीय काम भी हमारी सरकार ने किया और इसका सीध लाभ आर्थिक रूप से गौपालकों, किसानों व आमलोगों को हुआ है, जिससे छत्तीसगढ़ के लोगों का जीवन बदला और खुशहाली बढ़ी है। भूपेश बघेल ने कहा कि विकास और खुशहाली के लिए अपने पुरखों के सपने को पूरा करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। किसान, मजदूरों, युवा, महिलाओं व बुजुर्गों सहित सभी वर्ग-समाज के लिए आत्म निर्भर योजनाओ के माध्यम से कार्य किया व किया जा रहा है। भूपेश सरकार हमर छत्तीसगढ़ राज्य के लोगों के सर्वांगीण विकास करने प्रतिबद्ध है। कार्यक्रम में विधायक कुलदीप जुनेजा, महापौर एजाज ढेबर, कलेक्टर सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे, निगम कमिश्नर मयंक चतुर्वेदी सहित बड़ी संख्या में आम लोगों की उपस्थिति रही।

किसानों से सिर्फ तीन पखवाड़े में लक्ष्य से आधा 58 लाख मीट्रिक टन धान की समर्थन मूल्य पर खरीदी…

हमर छत्तीसगढ़ के मुखिया भूपेश बघेल की दूरदर्शिता से किसानों से समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी 58 लाख मीट्रिक टन की जा चुकी है। गौरतलब है कि भूपेश सरकार ने पहली नवंबर से 110 लाख मीट्रिक टन धान खरीदी का लक्ष्य रखा था और इसके महज तीन पखवाड़े में ही 58 लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी 14.66 लाख किसानों से की जा चुकी है जिसके लिए 11,640 करोड़ रुपए का भुगतान बैंक लिंकिंग व्यवस्था के तहत किया गया है। खाद्य विभाग के सचिव टोपेश्वर वर्मा ने बताया कि इस साल राज्य में 25-29 लाख किसानों का पंजीयन हुआ है जिसमें 2.26 लाख नए किसान शामिल हैं। राज्य में सामान्य धान 2040 रुपए प्रति क्विंटल तथा ग्रेड-ए धान 2060 रुपए प्रति क्विंटल की दर से खरीदा जा रहा है। धान खरीदी के साथ-साथ कस्टम मिलिंग के लिए निरंतर धान का उठाव जारी है।

महिलाओं ने केंचुआ बेचकर कमाए 8 लाख रूपए, मजूबत होती आर्थिक स्थिति…

हमर छत्तीसगढ़ में सरकार की महत्वाकांक्षी गोधन न्याय योजना ग्रामीण महिलाओं के जीवन में लगातार सकारात्मक बदलाव ला रही है। कोरबा जिले में जनपद पंचायत चिर्रा की चंद्रमुखी स्व सहायता समूह की महिलाओं द्वारा 30 क्विंटल केंचुआ उत्पादन का काम किया गया है। इन केंचुओं को बेचकर 8 लाख 95 हजार रुपए कमाए हैं और सभी इस कमाई से बेहद खुश हैं। जिला पंचायत की सीईओ नूतन कंवर ने बताया कि गोधन न्याय योजना से 2 रुपए किलो की दर से गोबर बेचकर आर्थिक लाभ तो मिल ही रहा है अब केंचुआ उत्पादन के बाद गौठानों में वर्मी खाद बनाकर ग्रामीण महिलाएं लाभ कमा रही हैं। चंद्रमुखी समूह की अध्यक्ष ललिता देवी राठिया का कहना है कि उनके समूह की 10 महिला सदस्य हैं जो सभी गोठानों में वर्मी खाद बनाने के साथ ही केंचुआ उत्पादन का कार्य भी करती हैं। इन केंचुओं की खरीदी सरगुजा व रायगढ़ जिले के गौठान नोडल अधिकारियों द्वारा खरीदा गया। इस तरह चंद्रमुखी समूह द्वारा 30 क्विंटल 20 किलो केंचुआ का उत्पादन हुआ था जिसे बेचकर 8 लाल 95 हजार रुपए कमाए हैं। समूह की महिला सदस्यों का भी कहना है कि छतीसगढ़ सरकार की गोधन न्याय योजना, छत्तीसगढ़ सरकार की लाभकारी योजना है। इसी योजना से महिलाओं को स्वावलंबी और आजीविका चलाने का साधन बन गया है।

बिजली की दरें नहीं बढ़ेंगी, छत्तीसगढ़ राज्य में…
हमर छत्तीसगढ़ की ‘छत्तीसगढ़ स्टेट पावर डिस्ट्रिब्यूशन कंपनी लिमिटेड’ ने वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए विद्युत नियामक आयोग के पास अपना प्रस्ताव भेजा है। इस प्रस्ताव में सबसे अहम बात यह है कि अगले वर्ष से बिजली दरों में बढ़ोत्तरी ना करने की बात कही है। कंपनी के मुताबिक, इस वर्ष उसे बिजली आपूर्ति के लिए 19 हजार 3 सौ 44 करोड़ रुपए के राजस्व की ज़रूरत होगी। जबकि उसे वर्तमान विद्युत दर से कटीब 15 हज़ार 5 सौ 81 करोड़ रूपए राजस्व मिलने का अनुमाने है। कंपनी को करीब 3763 करोड़ रुपए के राजस्व का शुद्ध लाभ होने वाला है। बीते वर्षों के लगभग 6134 करोड़ रूपए के नुकसान को समाहित करने के बाद बिजली वितरण कंपनी 2371 करोड़ रूपए के घाटे में रहेगी, लेकिन इन सबके बावजूद चुनावी वर्ष होने के कारण बिजली कंपनी ने नियामक आयोग को दिए प्रस्ताव में किसी प्रकार के बिजली दरों मे बढ़ोत्तरी की आवश्यकता नहीं बताई है।
राजधानी पुलिस को मिली 50 लाख की हाईटेक मशीन, नो पार्किंग में होगा अब ई-चालान….
हमर छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में ‘नो पार्किग’ पर गाड़ी खड़ी करने पर भारी चालान पटाना पड़ सकता है। यह ई-चालान अब हाईटेक मशीनों से सीधे स्पॉट से नो-पार्किंग में खड़ी गाड़ी की तस्वीर लेकर ई-चालान काटेगी। बताया जा रहा है कि पुलिस को मिली 50 हाईटेक मशीनें 50 लाख की हैं। अर्थात एक हाइटेक मशीन की लागत एक लाख रुपए है। खास बात यह है कि ये हाईटेक मशीनें बैंक द्वारा ट्रैफिक पुलिस को दी गई। बताते हैं हाईटेक मशीन डिवाइस में एक यूनिक कोड होगा जो व्यक्तिगत लॉगिन आईडी एवं पासवर्ड से ही खुलेगा और जिस अधिकारी के नाम से मशीन रहेगी उसका उपयोग दूसरे अधिकारी नहीं कर सकेंगे। खास बात यह है कि इस डिवाइस मशीन से मौके पर उल्लंघनकर्ता की गाड़ी की तस्वीर सीधे खींचने की व्यवस्था होगी और इसमें ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम डेबिट – क्रेडिट कार्ड के साथ-साथ क्यू आर कोड की सुविधा भी होगी। इस नई डिवाइस ‘मशीन में वर्चुअल कोर्ट’ भेजने की भी व्यवस्था होगी। उल्लंघनकर्ता यदि स्पॉट पेमेंट करने में असमर्थ होगा तो उसका प्रकरण वर्चुअल कोर्ट भेज दिया जाएगा। वाहन चालक के लिंक पर ई-चालान भेजा जाएगा जिससे घर बैठे पेमेंट करने की सुविधा होगी और कोर्ट जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
कुम्हारी फ्लाई ओवर हादसे में सकुशल बिटिया अन्नू को सरकार ने गोद लिया…
हमर छत्तीसगढ़ की भूपेश सरकार की संवेदनशीलता फिर नज़र आई है। बीते 9 दिसंबर को निर्माणाधीन कंपनी की लापरवाही से फ्लाईओवर से मोटर सायकल से गिरे माता-पिता की मौत के बाद हादसे में सकुशल बची अन्नू देवांगन अब अनाथ नहीं रहेगी क्योंकि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि अन्नू देवांगन को सरकार गोद लेगी और उसकी जिम्मेदारी लेगी। मुख्यमंत्री के निर्देश पर दुर्ग जिला प्रशासन की पहल पर फ्लाई ओवर बना रही ठेका कंपनी से बच्ची अन्नू देवांगन को दुर्ग कलेक्टर पुष्पेंद्र मीणा ने 15 लाख का चेक सौंपा, जो बैंक में फिक्स्ड डिपाजिट रहेगा और 18 वर्ष की आयु पूरी होने पर मूलधन वापस मिलेगा। वेब पोर्टल न्यूज़ टी-20 की पत्रकार सुश्री पूर्णिमा मिश्रा के सवाल पर कलेक्टर पुष्पेंद्र मीणा ने उक्ताशय की जानकारी देते हुए यह भी बताया कि डिपाजिट से हर महीने की ब्याज राशि अन्नू के घर पर मिलेगी और बच्ची ने फिलहाल अपने ‘मामा’ के साथ रहने की इच्छा जताई है तो पूरी औपचारिकता के बाद उन्हें सौंप दिया जाएगा। कलेक्टर ने यह भी कहा कि जिला प्रशासन अन्नू देवांगन की हर महीने मानिटरिंग करता रहेगा और उसे किसी बात की तकलीफ नहीं होगी।
देश के चर्चित शायर जिगर जालंधरी ने फरमाया है,,,
“बच के दुनियां की निगाहों से खता कर तो लूं,,,,
अपनी नज़रों से मगर ख़ुद को गिराऊं कैसे”,,,

Related posts

कथावाचक धीरेंद्र शास्त्री के खिलाफ रायपुर थाना कोतवाली में लिखित शिकायत दर्ज

newindianews

तेल के दाम घटे: चिदंबरम के ट्वीट का जवाब केंद्रीय कैबिनेट मंंत्री धमेंद्र प्रधान ने दिया ये जवाब

newindianews

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल मुख्यमंत्री निवास में आयोजित 22 वें वसुंधरा सम्मान समारोह में हुए शामिल

newindianews

Leave a Comment