New India News
Other

“हमर छत्तीसगढ़” आसिफ इक़बाल की कलम से… अंक 48

सस्ती जेनेरिक दवाओं से एक साल में 29.53 लाख उपभोक्ताओं ने बचाए 60 करोड़…

हमर छत्तीसगढ़ के मुखिया भूपेश बघेल की सार्थक पहल से आम नागरिकों को पूरे राज्य के 169 नगरीय निकायों में 192 श्री धनवंतरी मेडिकल स्टोर खोले जाने से एक साल में ही 60 करोड़ की बचत हुई है। गौरतलब है कि विगत 20 अक्टूबर 2021 से अब तक एक साल में ही 29 लाख 53 हज़ार उपभोक्ताओं को महंगी दवाओं से जेनेरिक दवाओं की वजह से 50 से 70 प्रतिशत कम कीमत पर उचित व बड़ी कंपनियों की दवाओं का लाभ मिला है। इन धनवंतरी मेडिकल स्टोर में सर्दी, खांसी, बुखार, ब्लड प्रेशर, इंसुलिन के साथ ही गंभीर बीमारियों की दवा, एंटी बायोटिक, सर्जिकल आइटम्स भी रियायती दरों पर ज़रूरतमंदो को उपलब्ध कराई जा रही है। लाभार्थी उपभोक्ताओं का कहना है कि पहले बाहर के मेडिकल स्टोर से दवाईयां लेना काफी महंगा पड़ता था। अब इन धनवंतरी मेडिकल दुकानों से काफी किफायती दरों पर दवाइयां मिल रही हैं और उनसे अच्छा इलाज हो रहा है और पैसों की बचत भी हो रही है। इन धनवंतरी मेडिकल दुकानों से निम्न वर्ग परिवार भी आसानी से लाभ ले रहे हैं। उपभोक्ताओं का कहना है कि पहले माता – पिता की दवाओं पर 9 से 10 हजार  का खर्च पड़ता था, लेकिन अब 4 से 5 हजार में दवाएं आ जाती हैं। सबसे बड़ी बात यह भी है कि शासकीय चिकित्सकों को अस्पताल में इलाज के लिए आने वाले मरीजों के लिए जेनेरिक दवाई लिखना ‘अनिवार्य’ कर दिया गया है, जिससे मरीजों के बेहतर इलाज के लिए दवाएं मिल रही है और अब जेबों को भी रहत मिल रही है।

चुनाव के पहले सियासी दावं पेंच व कवायद शुरू, कांग्रेस प्रदेश प्रभारी पुनिया बस्तर दौरे पर…

आगामी विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी पी.एल.पुनिया कांग्रेस में कसावट देखने व लाने की मशक्कत में जुट गये हैं और जैसा की कहा जाता है कि बस्तर से ही सत्ता पर आने का द्वार खुलता है तो इसी परिपेक्ष्य में कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी पी.एल.पुनिया तीन दिनी बस्तर दौरे पर पहुंच थे और बस्तर संभाग का दौरा किया। पी.एल.पुनिया ने बस्तर संभाग में संगठन की कसावट के साथ ही वरिष्ठ कांग्रेसजनों के साथ बैठक की। पुनिया जी ने जगदलपुर विधानसभा क्षेत्र में 28 अक्टूबर को कांग्रेसजनों से गहन चर्चा की। इसके बाद पी.एल.पुनिया ने दंतेश्वरी माई के दरबार में हाजिरी दी और दंतेवाड़ा विधानसभा क्षेत्र का दौरा भी किया। अंत में 31 अक्टूबर को पुनिया जी ने राजधानी में राजीव भवन में प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक में भाग लिया, जिसके बाद उनकी लखनऊ वापसी हुई। देखते हैं पुनिया जी की कमान से कांग्रेस के लिए कितने सकारात्मक तीर निकलते हैं और उसका कितना लाभ लिया जायेगा।

छत्तीसगढ़ में डेंगू का प्रकोप फैला, राजधानी में एक ही दिन में 49 केस मिले… 
दिवाली का तिहार बीतते – बीतते डेंगू का प्रकोप फैलता दिख रहा है। राजधानी रायपुर में एक ही दिन में 49 डेंगू के केस मिले हैं। ख़ास बात यह है कि इनमें से 30 मरीज़ तो शहर के भीतरी मोहल्लों और कॉलोनियों में मिले हैं। जबकि सिर्फ 9 केस आस पास के गावों से मिले हैं। इतने मरीजों में डेंगू मिलने से स्वास्थ्य विभाग आश्चर्य में हैं। दिवाली के अगले दिन बुखार से पीड़ित सैकड़ों लोगों की जांच हुई और रिपोर्ट आई तो स्वास्थ्य विभाग में तेजी से हवा बदली है क्योंकि सिर्फ रायपुर में ही 49 लोगों में डेंगू की पुष्टि होने से खलबली हैं। गौरतलब है कि बरसात खत्म होने के साथ ही डेंगू – मलेरिया के मामले कम होने लगते हैं लेकिन बरसात का पानी जगह – जगह जमा होने से मच्छरों की तादाद बढ़ी है। यही मच्छर अब अपना असर दिखा रहे हैं। राजधानी के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ मिथिलेश चौधरी ने बताया कि डेंगू की स्थिति को नियंत्रित करने स्वास्थ्य विभाग की टीम लगातार काम कर रही है और अलग – अलग टीमें भी क्षेत्रीय दौरों में जुटी हुई है। स्वास्थ्य विभाग की जानकारी के मुताबिक अगस्त 2022 के पहले सप्ताह तक डेंगू के 859 मरीज मिल चुके थे, इसमें से 704 मरीज बस्तर जिले में सामने आए थे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की टीम ने हाल ही में छत्तीसगढ़ का दौरा किया था, तब टीम ने विभाग की समीक्षा की थी और बस्तर का जायजा लिया और पूरे साल डेंगू – मलेरिया की रोकथाम के लिए अभियान चलाने का सुझाव दिया था।
रायपुर कलेक्टर सपरिवार पहुंचे बालिका गृह : 40 बालिकाओं के चेहरे पर मुस्कान…
रायपुर कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर भुरे अपनी धर्मपत्नी डॉ रश्मि भुरे के साथ अचानक खम्हारडीह स्थित बालिका गृह पहुंचे तो वहां 40 बालिकाओं ने आश्चर्यभरी मुस्कान के साथ कलेक्टर दंपत्ति का स्वागत किया और उनके चेहरे पर मुस्कान बिखर गई। सभी बालिकाओं ने उनका ज़ोरदार स्वागत किया और दीपावली की शुभकामनाएं दीं। कलेक्टर दंपत्ति ने सभी बालिकाओं के बीच मिठाइयां बांटी और उनके साथ दिवाली मनाई। बालिका गृह की सजावट देखकर कलेक्टर दंपत्ति ने सराहना की और उन्होंने बालिकाओं से कुशल क्षेम पूछा व खान – पान के साथ सुविधाओं की जानकारी हासिल की और बेहतर सुविधाओं के लिए अधीक्षक को जानकारी दी।
ऑक्सीज़ोन गार्डन प्रभारी प्रमिला साहू बेहतर प्रबंधन के लिए सम्मानित…
ऑक्सीज़ोन गार्डन में साफ़ – सफाई के साथ सिंगल यूज़ प्लास्टिक से मुक्त रखने के लिए ऑक्सीज़ोन प्रभारी श्रीमती प्रमिला साहू को बेहतर प्रबंधन के लिए सम्मानित किया गया है। ऑक्सीज़ोन गार्डन वन विकास निगम द्वारा संचालित है। उक्त सम्मान शहीद स्मारक भवन में आयोजित कार्यशाला में दिया गया जिसमें रायपुर ग्रामीण विधायक व पूर्व मंत्री सत्यनारायण शर्मा, नगर निगम आयुक्त मयंक चतुर्वेदी, बालाजी समूह के चेयरमेन डॉ देवेन्द्र नायक व पर्यावरण विशेषज्ञ शामिल हुए। गौरतलब है कि वन विकास निगम की अधिकारी श्रीमती प्रमिला साहू 19 हेक्टेयर क्षेत्र में बने ऑक्सीज़ोन गार्डन के बेहतर रखरखाव के प्रति अपना दायित्व निभाती हैं और यहाँ तैनात 15 सुरक्षा कर्मियों को अगुवाई करती हैं। ऑक्सीज़ोन गार्डन को सिंगल यूज़ प्लास्टिक मुक्त बनाएं रखने के लिए व्यापक पहल की गई। जिसमें मेयर ऐजाज़ ढेबर, गृह निर्माण मंडल के अध्यक्ष – विधायक कुलदीप जुनेजा, एसीबी के चीफ आरिफ शेख, नगर निगम आयुक्त मयंक चतुर्वेदी, एन एस एस की स्टेट हेड श्रीमती नीता बाजपेयी, बंच ऑफ़ फूल्स की पूरी टीम तथा सैकड़ों युवाओं ने अपनी भागीदारी दी थी। इस आयोजन के दौरान भी श्रीमती प्रमिला साहू के दायित्व व प्रयासों को सराहा गया।
नेशनल गेम्स में बीजापुर की दो बालिकाओं ने कांस्य पदक के साथ की कलेक्टर से भेंट…
गुजरात में आयोजित नेशनल गेम्स में बीजापुर (बस्तर) की दो बालिकाओं ने सॉफ्टबॉल टीम के साथ तीसरा स्थान लेकर कांस्य पदक जीता है। बीजापुर की दो खिलाड़ी कु.अरुणा पुनेम और ज्योति हेमला ने जिला कलेक्टर राजेंद्र कुमार कटारा से सौजन्य मुलाकात की। कलेक्टर कटारा ने इन दोनों खिलाड़ियों को और आगे बढ़ने के लिए बधाई और शुभकामनाएं दीं। इस अवसर पर बीजापुर स्पोर्ट्स अकादमी के प्रभारी डिप्टी कलेक्टर फागेश सिन्हा एवं हेड कोच श्रम निरीक्षक सोपान करनेवार मौजूद थे।
देश के मशहूर शायर अशोक मिज़ाज़ फरमाते हैं,,,
“मिट्टी भी उठा लेते हैं टूटे हुए घर की,,,,
गिरते हुए लोगों को उठाने नहीं आते”,,,

Related posts

रायपुर : मंत्रिपरिषद की बैठक : मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में आज यहां उनके निवास कार्यालय में आयोजित मंत्रिपरिषद की बैठक में महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए

newindianews

बाल हितैषी ग्राम पंचायत की परिकल्पना ले यूनिसेफ के कार्यक्रम के तहत ग्राम पंचायतों में कार्य कर रहा सरगुजा साइंस ग्रुप

newindianews

विशेष लेख : सूक्ष्म पोषक तत्वों विटामिन ठ 12, फोलिक एसिड और आयरन से भरपूर है फोर्टिफाइड चावल

newindianews

Leave a Comment