New India News
Otherनवा छत्तीसगढ़

“हमर छत्तीसगढ़”आसिफ इकबाल की कलम से…44 अंक

छत्तीसगढ़ पूरे देश में आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन में अव्वल बना..

पूरे देश में आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन में छत्तीसगढ़ राज्य अव्वल बनकर उभरा है, हमर छत्तीसगढ़ राज्य पूरे देश में सबसे अधिक शासकीय अस्पतालों को पंजीकृत करने वाला राज्य बन गया है। बताते हैं आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में महिलाओं के इलाज में भी छत्तीसगढ़ पूरे देश में बाजी मारी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडविया ने देश की राजधानी नई दिल्ली में ‘आरोग्य मंथन’ कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ को सर्वाधिक उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एवं स्वास्थ्य मंत्री टी.एस.सिंहदेव (बाबा) ने इन उपलब्धियों पर स्वास्थ्य विभाग की समूची टीम को बधाई देते हुए सराहना की है। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के चार वर्ष और आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन का एक वर्ष पूरा होने पर ‘आरोग्य योजना’ में उत्कृष्ट कार्य करने वाले राज्यों को पुरस्कृत किया गया। छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के सचिव प्रसन्ना आर. स्टेट नोडल एजेंसी के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सह-संचालक स्वास्थ्य भीम सिंह और राज्य नोडल एजेंसी के सह-संचालक डॉ.श्रीकांत राजिमवाले ने यह पुरस्कार – सम्मान हासिल किया। हमर छत्तीसगढ़ में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जान आरोग्य योजना के माध्यम से उपचारित कुल हितग्राहियों में 58 प्रतिशत महिलाएं हैं। इन उपलब्धि की राष्ट्रीय स्तर पर सराहा गया है। राज्य में महिलाओं को इतनी बड़ी संख्या में योजना के माध्यम से उपचार देने में छत्तीसगढ़ देश में सबसे आगे है। इसके लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण द्वारा छत्तीसगढ़ को उत्कृष्टता पुरस्कार प्रदान किया गया है। छत्तीसगढ़ ने 9 हजार से शासकीय अस्पतालों का पंजीयन कर लिया है। इसके लिए भी छत्तीसगढ़ राज्य को राष्ट्रीय स्तर पर सर्वोच्च स्थान प्राप्त करने पर आयुष्मान उत्कृष्टता पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

छत्तीसगढ़ को मिला राष्ट्रीय पोषक अनाज अवार्ड 2022..

राष्ट्रीय स्तर पर छत्तीसगढ़ को एक नये अवार्ड से सम्मानित किया गया है। हैदराबाद में भारत सरकार से आई आई एम आर द्वारा आयोजित पोषक अनाज अवार्ड 2022 से तेलंगाना के कृषि मंत्री एस. निरंजन रेड्डी ने मिलेट को बढ़ावा देने के लिए छत्तीसगढ़ को सर्वश्रेष्ठ उदीयमान राज्य के रूप में पुरस्कृत एवं सम्मानित किया गया। छत्तीसगढ़ की ओर से यह अवार्ड राज्य लघु वनोपज संघ के विशेष प्रबंध संचालक एस.एस. बजाज ने स्वीकार किया। समारोह में छत्तीसगढ़ सरकार की किसान हितेषी नीतियों और राज्य में कोदो, कुटकी और रागी की खेती को बढ़ावा देने के प्रयासों को भी सराहा गया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राष्ट्रीय स्तर पर छत्तीसगढ़ को सम्मान मिलने पर ख़ुशी ज़ाहिर की और कोदो, कुटकी, रागी (मिलेट) उत्पादक कृषकों, मिलेट मिशन से जुड़े अफसरों, कृषि विभाग के मैदानी अमले को बधाई दी है। छत्तीसगढ़ में मिलेट का समर्थन मूल्य 3000 रु प्रति क्विंटलकी दर से 3377 रु, तथा किसानों को प्रति एकड़ 9 हजार रुपये का आदान सहायता भी दी जा रही है। छत्तीसगढ़ के 12 जिलों में मिलेट उत्पादन को बढ़ावा दिया जा रहा है।

अब यूनिक कोड से हर घर की पहचान, डिजिटल कोड की शुरुआत..

राजधानी रायपुर में डिजिटल कोड नंबर लगाए जाने की शुरुआत देवेन्द्र नगर से हो गई है। शहर के 3 लाख 15 हजार घरों पर डिजिटल डोर नंबर लगाए जा रहे हैं। इससे मकान मालिक को विभिन्न करों (टैक्स) के भुगतान, डोर – टू – डोर कचरा संग्रहण, नल कनेक्शन सहित 26 तरह की आवश्यक व आपातकालीन सेवाएं घर बैठे सुगमतापूर्वक प्राप्त हो सकेगी। डिजिटल कोड नंबर के माध्यम से जुड़ी 26 सेवाएं घर पर लगे यूनिक डिजिटल प्लेट में छपे क्यू आर कोड को स्कैन करने से आसानी से प्राप्त होगी। इसके लिए महापौर एजाज ढेबर की उपस्थिति में इंडसइंड बैंक व रायपुर स्मार्ट सिटी के बीच 25 जून 2022 को समझौता हुआ था और अब इस परियोजना पर कार्य भी प्रारंभ कर दिया गया है। रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के प्रबंध संचालक मयंक चतुर्वेदी ने बताया कि सभी मकानों को पृथक से एक यूनिक नंबर तैयार कर क्यू आर कोड के साथ प्लेट के रूप में घर – घर लगाया जा रहा है। इस दैनिक यूनिक नंबर से संपत्ति कर, डोर – टू – डोर कचरा संग्रहण, नल कनेक्शन, नामांतरण, भवन अनुज्ञा, नियमितीकरण सहित 26 जरूरी सेवाओं से साथ – साथ पुलिस, एम्बुलेंस, फायर ब्रिगेड की आपातकालीन सेवाएं घर बैठे सहजता से मिलेगी। घर की स्पष्ट पहचान होने से डोर – टू – डोर डिलीवरी सुविधा भी इससे आसान हो जाएगी। इसके अलावा इस डिजिटल नंबर को माध्यम से सभी संपत्ति मालिकों को अपना संपत्ति आई डी भी प्राप्त होगा। देवेंद्र नगर से काम शुरू हो गया है और 6 माह में सभी घरों में डिजिटल कोड नंबर लगा दिए जायेंगे।

संजीदा खातून ने स्ट्रांग वूमेन के साथ 4 बार नेशनल पावर लिफ्टिंग व नेशनल स्ट्रेंथ लिफ्टिंग का ख़िताब जीता…

हमर छत्तीसगढ़ के नवगठित जिला एमसीबी, चिरमिरी निवासी 53 वर्षीय संजीदा खातून ने स्पाइनल डिस्क के आपरेशन के बावजूद चेन्नई, तमिलनाडु में आयोजित राष्ट्रीय स्पर्धा में छत्तीसगढ़ का प्रतिनिधित्व करते हुए राष्ट्रीय स्तर पर बुलंदी से नाम कमाया है। संजीदा खातून ने राष्ट्रीय पावर लिफ्टिंग चैंपियनशिप में 69 किलोग्राम में इक्विप्त में 120 किलो एवं अन इक्विप्त में 110 किलों दोनों स्पर्धा में गोल्ड मैडल हासिल किया है। संजीदा के साथ छत्तीसगढ़ की टीम 42 खिलाड़ी थे जिन्होंने स्वर्ण, रजत व कांस्य पदक के साथ महिला व पुरुष चैंपियनशिप भी अपने नाम किया है। संजीदा ने अपनी जीत का श्रेय अपनी बेटी अलीशा शेख को दिया है जो स्वयं नेशनल पावर लिफ्टर व युवा कवियत्री है। वे नित व्यायाम, योग के साथ पावर लिफ्टिंग करती हैं। अब तक 18 गोल्ड मैडल और 4 बार स्ट्रांग वूमेन ऑफ छत्तीसगढ़ रह चुकी है। उनकी उपलब्धि पर स्थानीय विधायक डॉ. विनय जायसवाल एवं मेयर कंचन जायसवाल ने संजीदा की प्रशंसा व शुभकामनाएं दी है। यदि शासन का सहयोग मिला तो अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर भी नाम कमा सकती हैं।

बिजली बिल भी जामताड़ा ठगों का बना धंधा..

ठगी करने व सिखाने में अग्रणी जामताड़ा के शातिरों ने बिजली बिल जमा करने व बिजली कटने का झांसा देकर हजारों नहीं लाखों की ठगी करने लगे हैं। ऐसा ही एक मामला दुर्ग जिले में सामने आया है। झारखण्ड राज्य के जामताड़ा के शातिरों ने दुर्ग जिले के पीड़ित पुष्पेंद्र से ठगी करने वालों ने जमकर जाल बिछाया। दुर्ग जिला पुलिस ने ठग ठग गिरोह के एक शातिर को गिरफ्तार कर लिया है। कोहका भिलाई के पुष्पेंद्र गजेंद्र द्वारा लिखाई रिपोर्ट के मुताबिक उसके मोबाइल पर एक अज्ञात व्यक्ति के नंबर से व्हाट्सअप मैसेज आया है कि उसका बिजली कनेक्शन काट दिया जायेगा। बिजली बिल जमा नहीं हुआ है। यदि बिजली कनेक्शन कटने से रोकना चाहते हैं तो एक दूसरे नए नंबर देकर उसमें संपर्क करने के लिए कहा गया। संपर्क करने पर क़्विक सपोर्ट नामक ऍप डाउनलोड कराया गया, जिससे प्रार्थी के जमा खाते से 1 लाख 48 हजार 830 रुपए कट गए। आरोपियों के गिरोह ने क़्विक सपोर्ट एप डाउनलोड करते ही प्रार्थी के कोटक महिंद्रा बैंक से उक्त राशि एम पी एल गेमिंग एप में ट्रांसफर कर लिए गये। बाद में रंजीत मंडल द्वारा बैंक में ट्रांसफर किये गये रकम को निकालकर आपस में बांट लिए थे। एस पी अभिषेक पल्लव ने बताया कि अपराध पंजीबद्ध कर जांच में लिया गया और थोड़ी परेशानी के बाद पुलिस को जानकारी प्राप्त हुई तथा साइबर सेल की टीम ने तकनिकी आधार पर अज्ञात आरोपी के द्वारा घटना में इस्तेमाल किये गये मोबाइल नम्बरों को ट्रैक किया गया। इस दौरान पुलिस को कुछ काम के लिए एक टीम को झारखण्ड के जामताड़ा भेजा गया। पुलिस ने वहां रेकी की और मुकेश को गिरफ्तार किया गया। मुकेश मंडल की निशान देही पर उसके घर से घटना में प्रयुक्त 2 नग एंड्रायड मोबाइल व सिमकार्ड, 3 नग मोबाइल, ठगी गई रकम 35,500 रु बरामद कर जप्त किया गया। मुकेश मंडल के पकड़ाने के बाद अन्य आरोपी फरार हो गए। इसमें जामताड़ा पुलिस का सहयोग लिया जा रहा है।

स्कूलों में दशहरा से लेकर गर्मियों तक की छुट्टियां की घोषणा, 62 दिनों की छुट्टियां..

हमर छत्तीसगढ़ में भूपेश सरकार ने स्कूली शिक्षा विभाग में दशहरा से लेकर दीपावली, शीतकालीन व ग्रीष्मकालीन छुट्टियां की घोषणा कर स्कूली बच्चों को खुशियां बांटी है। इन सभी में सिलसिलेवार कुल 62 दिनों की छुट्टियां का लाभ स्कूली बच्चों को मिलेगा, जबकि शिक्षकों को प्रस्ताव के आधार पर भी छुट्टियों की घोषणा हो सकती है। बताया गया है कि (1) दशहरा में 5 दिनों की छुट्टियां (3 से 7 अक्टूबर), (2) दीपावली पर 6 दिनों की छुट्टियां (21 से 26 अक्टूबर), (3) शीतकालीन अवकाश 6 दिनों का (23 से 28 दिसंबर तक) तथा (4) ग्रीष्मकालीन अवकाश 45 दिनों का (1 मई से 16 जून तक) सभी स्कूलों में रहेगा। लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा भेजे गए प्रस्ताव के आधार पर शिक्षकों की भी छुट्टियों का ऐलान हो सकता है।

देश के मशहूर कवि-शायर जगन्नाथ आज़ाद फरमाते हैं,,,

“कभी मिलते हैं ऐसे भी हसीं चेहरे जिन्हें अकसर,,,

निगाहें भूल जाती हैं मगर दिल याद रखता है”,,,,

 

Related posts

​​​​​​​किसान धनकुमार ने राजीव गांधी किसान न्याय योजना से प्रभावित होकर मूंगफली की खेती की

newindianews

रोजगार के लिए आवेदन लेकर आयी महिला को कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने जनदर्शन में ही सौंप दिया नियुक्ति पत्र

newindianews

​​​​​​​मंत्री डॉ. टेकाम ने देश के पहले आईडिया लैब का किया उद्घाटन, छत्तीसगढ़ में अब हो सकेंगे तकनीकी आईडिया का पेटेंट

newindianews

Leave a Comment