New India News
Otherअर्थजगत

सरगुज़ा के परसा केते खदान को जल्द से जल्द चालू करने समर्थन में सैकड़ों ग्रामीणों ने किया धरना प्रदर्शन

Newindianews/Javed Akhter सरगुज़ा के परसा केते खदान को जल्द से जल्द चालू ( शुरू) के समर्थन में सैकड़ों ग्रामीणों ने किया धरना प्रदर्शन, मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री को लिखा पत्र लिख कर जल्द खदान खोलने की मांग की।।

पिछले सप्ताह से बंद हो चुकी परसा ईस्ट केते बासेन (पीईकेबी) में कार्यरत स्थानीय ग्रामीणों ने बिलासपुर-अंबिकापुर हाईवे के साल्हि मोड़ पर धरना प्रदर्शन को आज तेज कर दिया। ग्राम परसा, साल्हि, घाटबर्रा, फत्तेपुर, इत्यादि ग्रामों के सैकड़ों ग्रामीणों ने एक जुट होकर नौकरी खोने के भय से अपनी आवाज बुलंद कर दी है। उन्होंने खदान पुनः शुरू कराने धरना प्रदर्शन और रैली निकालकर स्थानीय प्रशासन के साथ-साथ जिले के विधायक और प्रदेश के मुखिया से गुहार लगायी है। और पत्र लिखकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और स्थानीय विधायक तथा प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव से उनकी नौकरी को बहाल करने हेतु, खदान शुरू कराने की मांग की है।

बात दे आपको सरगुजा जिले के उदयपुर तहसील में स्थित राजस्थान राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड (आरआरवीयूएनएल) द्वारा पीईकेबी कोयला खदान का संचालन किया जा रहा है। जिसमें शासन द्वारा उनकी जमीन का अधिग्रहण किया गया है और परियोजना में उन्हें जमीन के बदले रोजगार उपलब्ध कराया गया है। जिससे वे लोग कोयला खदान में नौकरी कर अपना एवं अपने परिवार का भरण पोषण कर रहे है। वहीं उनका क्षेत्र सुदूर ग्रामीण क्षेत्र होने के कारण कोयला खनन परियोजना में मिलने वाले रोजगार के अलावा और कोई दूसरा विकल्प नहीं है। साथ ही परियोजना के चलने से आस-पास के हजारों लोगों को प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिला है। यही नहीं कंपनी के द्वारा यहां स्थानीयों की सुविधा के लिए स्वास्थ्य केंद्र, अंग्रेजी माध्यम का सीबीएसई स्कूल, शुद्ध पेयजल तथा एंबुलेंस की सुविधा और सौर ऊर्जा संचालित स्ट्रीट लाइट इत्यादि जैसे कई जनहित के कार्य चलाये जा रहे हैं। इसके साथ ही स्थानीय महिलाओं को स्वरोजगार भी उपलब्ध कराया गया है। कोयला खनन परियोजना के आने से यहां पर निवास कर रहे लोगों की आर्थिक एवं सामाजिक स्तर में काफी सुधार हुआ है।

वहीं ग्रामीणों ने बाहरी लोगों के द्वारा आकर खदान खोलने का विरोध करने का आरोप भी लगाया है

Related posts

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने वनोपज पर आधारित इन्क्यूबेशन सेंटर और रूरल इंडस्ट्रियल पार्क का किया भूमिपूजन

newindianews

रायपुर : मुख्यमंत्री को नवाखाई ठाकुर जोहारनी कार्यक्रम का मिला न्योता

newindianews

9/11 हमले की बरसी पर बोले अमेरिकी राष्ट्रपति “मैं उन सभी लोगों के दुख को महसूस कर सकता हूं, जिन्होंने अपने परिवार के किसी सदस्य को इस हमले में खोया

newindianews

Leave a Comment