New India News
नवा छत्तीसगढ़

देश के 16वें राष्ट्रपति चुनाव की तैयारियां अंतिम चरण में राष्ट्रपति चुनाव के लिए आज रायपुर पहुंचेगी मतदान सामग्री

Newindianews/Raipur: देश के 16वें राष्ट्रपति चुनाव की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। बुधवार को चुनाव की सामग्री दिल्ली से रायपुर पहुंचेगी। मतपेटी को लाने के लिए हवाई जहाज में एक सीट बुक कराई गई है। निर्वाचन अधिकारी उसे लेकर पहुंचेंगे। रायपुर हवाई अड्‌डे से प्रदेश पुलिस का एक दस्ता उन्हें एस्कार्ट कर विधानसभा तक पहुंचाएगा।

बताया गया, सहायक रिटर्निंग अधिकारी दिनेश त्रिवेदी और उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार अग्रवाल दिल्ली से चुनाव की मतपेटी, मतपत्र और दूसरी सामग्री लेकर शाम 7.45 बजे के नियमित विमान से माना हवाई अड्‌डे पर उतरेंगे। दोनों अधिकारियों के साथ राष्ट्रपति चुनाव के लिए उपयोग होने वाली मतपेटी के लिए भी विमान में डेसिगनेटेड एयर टिकट (Designated Air Ticket) आरक्षित की गई है।

मतपेटी को चेक-इन बैगेज में नहीं रख सकते

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतपेटी की सुरक्षा के लिए उसे चेक-इन-बैगेज (Check-in Baggage) में रखने की मनाही है। रायपुर हवाई अड्‌डे पर मतदान सामग्री को राज्य पुलिस का दस्ता एस्कॉर्ट करते हुए विधानसभा भवन स्थित स्ट्रांग-रूम तक सुरक्षित पहुंचाएगा।

इस मतदान सामग्री को रखने के बाद 18 जुलाई को मतदान प्रारंभ होने के पहले तक स्ट्रांग-रूम में बंद रखा जाएगा। मतदान के बाद सील मतपेटी सहित अन्य सहायक सामग्री और दस्तावेज दिल्ली भेजे जाने हैं। राष्ट्रपति चुनाव की मतगणना दिल्ली में ही 21 जुलाई को होगी।

दूसरे राज्य वाले भी डाल सकते हैं वोट

अधिकारियों ने बताया, राष्ट्रपति चुनाव के लिए छत्तीसगढ़ विधानसभा भवन में मतदान केन्द्र बनाया गया है। यहां राज्य के 90 विधायकों के लिए मतदान की व्यवस्था है। निर्वाचन आयोग के विशेष अनुमोदन से दूसरे राज्यों के निर्वाचक भी इस मतदान केन्द्र में अपना मत डाल सकेंगे। राष्ट्रपति चुनाव के मतदान के लिए नई दिल्ली और प्रत्येक राज्य की राजधानी में मतदान केन्द्र स्थापित किए जाते हैं।

छत्तीसगढ़ के विधायकों का वोट 11,610 मूल्य का

राष्ट्रपति चुनाव में सांसद और विधायक वोट डालते हैं। राज्य की जनसंख्या के अनुपात में हर राज्य के विधायक के वोट का मूल्य अलग होता है। मौजूदा चुनाव में एक सांसद के मत का मूल्य 700 है। वहीं छत्तीसगढ़ के एक विधायक का मत मूल्य 129 है। यानी 90 विधायकों का कुल मत मूल्य हुआ 11 हजार 610।

कांग्रेस के पास सबसे अधिक 71 विधायक हैं। इस मान से उनका कुल मत मूल्य 9 हजार 159 हुआ। इस चुनाव में सत्ताधारी गठबंधन NDA ने ओडिशा की द्रौपदी मुर्मू को मैदान में उतारा है। वहीं विपक्षी दलों की ओर से पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा उम्मीदवार हैं।

Related posts

हम बापू के ग्राम स्वराज की परिकल्पना को साकार करने सुराजी गांव योजना संचालित कर रहे हैं-मंत्री रविन्द्र चौबे

newindianews

“हमर छत्तीसगढ़” आसिफ इक़बाल की कलम से…

newindianews

“हमर छत्तीसगढ़” आसिफ इक़बाल की कलम से अंक 71

newindianews

Leave a Comment