New India News
देश-विदेश

अफ़ग़ानिस्तान में आए शक्तिशाली भूकंप में कम से कम 1000 लोगों की मौत

अफ़ग़ानिस्तान में आए शक्तिशाली भूकंप में कम से कम 1000 लोगों की मौत

Newindianews/Delhi: ताक़तवर भूकंप से भीषण तबाही, कम से कम 1000 लोगों की मौत
तालिबानी अधिकारियों के अनुसार, अफ़ग़ानिस्तान में आए शक्तिशाली भूकंप में कम से कम 1000 लोगों की मौत हो गई है और 1500 से अधिक घायल हुए हैं.

सोशल मीडिया पर आ रही तस्वीरों में वहां हुए भारी भूस्खलन और तहस-नहस हुए मिट्टी के घर दिख रहे हैं. सबसे ज़्यादा नुक़सान पूर्वी प्रांत पक्तीका में हुआ है, वहां बचाव दल घायलों के इलाज के लिए कोशिश कर रहे हैं.

इस प्रांत में बड़ी संख्या में घर मलबे में तब्दील हो गए हैं. यहाँ से आ रही तस्वीरों में घायलों को स्ट्रेचर में ले जाते देखा जा सकता है. दूर-दराज़ के इलाक़ों से हेलिकॉप्टर के ज़रिए घायलों को अस्पतालों में भर्ती किया जा रहा है.

तालिबान के नेता हिब्तुल्लाह अखुंदजादा ने बताया है कि सैकड़ों घर तबाह हो गए हैं और मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका है.तालिबान के आपदा प्रबंधन के उप मंत्री शरफ़ुद्दीन मुस्लिम ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि कम-से-कम 920 लोग मारे गए हैं और 600 से अधिक घायल हुए हैं.जानकारी के मुताबिक़, भूकंप का केंद्र दक्षिणी पूर्वी शहर ख़ोस्त से 44 किलोमीटर दूर स्थित था.

भूकंप के झटके अफ़ग़ानिस्तान, पाकिस्तान और भारत तक महसूस किए गए. जानकारी के मुताबिक़, भूकंप के झटके अफ़ग़ानिस्तान की राजधानी काबुल और पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद तक महसूस किए गए.

Related posts

मुख्यमंत्री ने पत्रकार साथियों को दिया नववर्ष का तोहफा

newindianews

केंद्रीय वित्तमंत्री ने 20 लाख करोड़ की घोषणा में थी छग को 20 रुपया नहीं मिला दंतेवाड़ा में 20 पैसे नहीं मिले -मंत्री कवासी लखमा

newindianews

मुख्यमंत्रीभूपेश बघेल ने कलेक्ट्रेट परिसर में छत्तीसगढ़ महतारी की प्रतिमा का किया अनावरण

newindianews

Leave a Comment