New India News
देश-विदेश

सोमवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने रमज़ान के अंत तक ‘तत्काल युद्धविराम’ का आह्वान अमेरिका अनुपस्थित रहा

Newindainews/Delhi  सोमवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने रमज़ान के अंत तक ‘तत्काल युद्धविराम’ का आह्वान करते हुए एक प्रस्ताव पारित किया है. इज़रायल -हमास के बीच ग़ाज़ा में जारी इस जंग को शुरू हुए छह महीने हो गए हैं.
गाजा में इज़रायल -हमास युद्ध के लगभग छह महीने बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने सेमवार (25 मार्च) को रमजान के अंत तक ‘तत्काल युद्धविराम’ का आह्वान करते हुए एक प्रस्ताव पारित किया.

रिपोर्ट के मुताबिक, सुरक्षा परिषद में संघर्ष विराम के लिए स्थायी और टिकाऊ युद्धविराम के उपायों की मांग की गई. इसके पक्ष में 15 में से 14 सदस्यों ने मतदान किया, जबकि इजरायल का सबसे बड़ा समर्थक अमेरिका मतदान में अनुपस्थित रहा. यह अमेरिका के रुख में एक महत्वपूर्ण बदलाव के तौर पर देखा जा रहा है.

संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में इस मसौदे के पुराने संस्करण से ‘स्थायी’ शब्द हटाने और इसके बजाय ‘तत्काल युद्धविराम’ जोड़ने को लेकर महत्वपूर्ण बताया गया है.

इस मसौदे में इज़रायल पर 7 अक्टूबर के हमले के बाद हमास द्वारा बंधक बनाए गए लोगों की बिना शर्त रिहाई के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई है. हालांकि यह मांग 9 अप्रैल को समाप्त होने वाले रमज़ान के दौरान युद्धविराम की मांग से जुड़ी नहीं है.

Related posts

नवरात्रि में पीसीसी चीफ मोहन मरकाम 4 दिन तक करेंगे पदयात्रा

newindianews

केंद्रीय क्षेत्रीय परिषद की इस बैठक में इंटरनेशनल फ्लाइट को जोड़ने पर फैसला

newindianews

प्रदेश की सांस्कृतिक धरोहरों को सहेजने केंद्र व राज्य सरकार करेंगे संयुक्त प्रयास

newindianews

Leave a Comment