New India News
Otherदेश-विदेशनवा छत्तीसगढ़

“हमर छत्तीसगढ़” आसिफ इक़बाल की कलम से अंक 65

भूपेश सरकार की केबिनेट ने लिए 26 बड़े फैसले, बेरोज़गारी भत्ता अहम्…

मुख्यमंत्री निवास कार्यालय में आयोजित भूपेश केबिनेट की महत्वपूर्ण बैठक में 26 बड़े फैसले लिए गए हैं। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सरकार ने इन 26 बड़े फैसलों में राज्य के बेरोज़गारों के हित में महत्वपूर्ण फैसला लेते हुए युवाओं को बेरोज़गारी भत्ता प्रदान करने का निर्णय लिया है, जिसका प्रावधान चालू वर्ष के बजट में शामिल रहेगा। बैठक मे विधानसभा सदस्य वेतन, भत्ते, पेंशन (संशोधन) विधेयक 2023 के प्रारूप का अनुमोदन किया गया। केबिनेट में टाटा टेक्नोलॉजीस लिमिटेड के साथ पार्टनरशिप में राज्य में 26 आईटीआई के विकास पर कुल 1216.80 करोड़ रुपए व्यय किए जाएंगे। केबिनेट में पंचम विधानसभा के 16वें सत्र माह मार्च 2023 के लिए राज्यपाल के अभिभाषण का अनुमोदन किया गया। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा चिकित्सा शिक्षा विभाग का एकल स्त्रोत से क्रय / उपार्जन के संबंध में भंडार – क्रय नियम से छूट प्रदान करने का निर्णय लिया गया। राज्य प्रवर्तित मुख्यमंत्री सह प्रधानमंत्री आवास योजना में विधवा, विधुर, परित्याकता एवं अविवाहित पुरुष व महिला को शामिल करने का निर्णय लिया गया। इनके अतिरिक्त 20 अन्य विषयक महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं।

अगले साल निश्चित ही किसानों से 2800 में धान खरीदी होगी – महंत चरणदास

अमृतधारा महोत्सव के उदघाटित मंच से किसानों को आश्वस्त करते हुए बताया गया कि अगले साल किसानों से धान की खरीदी 2800 रु. की दर से होगी। महंत चरणदास ने आगे कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार गरीबों और किसानों की सरकार है। हमारी सरकार की नकल हर सरकार कर रही है। गौरतलब है कि इससे पहले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी धान की दर 2800 रुपए करने का संकेत दिया था। मालूम रहे इस साल सरकार ने धान की रिकार्ड खरीदी का लक्ष्य भी पूरा कर लिया है। जिसकी देश में व्यापक चर्चा हो रही है।

छत्तीसगढ़ में भी अब बनेगा तिरुपति मंदिर…

आंध्र प्रदेश के धनाढ्य मंदिरों में से एक तिरुपति बालाजी मंदिर अब छत्तीसगढ़ में भी बनेगा। आंध्र प्रदेश से बाहर छत्तीसगढ़ पहला राज्य होगा जहाँ तिरुपति बालाजी मंदिर में विराजेंगे। गौरतलब है कि तिरुपति बालाजी देवस्थानम ट्रस्ट अपनी नई परियोजना के तहत देश के पिछड़े और आदिवासी इलाकों में तिरुपति मंदिर का निर्माण करने वाला है। बताते है इसके लिए छत्तीसगढ़ में तिरूपति बालाजी मंदिर बनाने के लिए 10 एकड़ ज़मीन दिए जाने की प्रक्रिया चल रही है। इसी कड़ी में बता दें कि जम्मू में तिरुपति देवस्थानम को मंदिर निर्माण व अन्य सुविधाओं के विकास के लिए 25 हेक्टयर (करीब 62 एकड़) जमीन आवंटित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इसका सीधा उद्देश्य जम्मू संभाग में पर्यटन को बढ़ावा देना है। यह भूमि ट्रस्ट को 40 साल की लीज पर मिलेगी। छत्तीसगढ़ में तहसील गोबरा नवापारा, अभनपुर में ज़मीन के आवंटन की प्रक्रिया चल रही है।

प्रो. सच्चिदानंद शुक्ला बने रविशंकर वि.वि. के नये कुलपति…

छत्तीसगढ़ से मणिपुर स्थानांतरित राज्यपाल संह कुलाधिपति अनुसुइया उइके मैडम ने अवध वि.वि. के फ़िज़िक्स इलेक्ट्रॉनिक्स के प्रोफेसर सच्चिदानंद शुक्ला को पंडित रविशंकर विश्वविद्यालय का नया कुलपति बनाया है। प्रो. शुक्ला वर्तमान कुलपति डा. केशरी लाल वर्मा के एक अप्रैल 2023 को अपना कार्यकाल पूरा करने के बाद रायपुर में कुलपति का दायित्व सम्हालेंगे। राज्यपाल सह कुलाधिपति अनुसुइया उइके मैडम ने डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के फ़िज़िक्स इलेक्ट्रानिक्स के प्रो. सच्चिदानंद शुक्ला को विगत 14 फरवरी 2023 को जारी आदेश में कुलपति नियुक्ति किया था।

कमल विहार में पुलिस थाना खोलने की मांग लेकर गृहमंत्री से मिले धुप्पड़…

नया रायपुर में कमल विहार योजना में पुलिस थाना खोलने की मांग को लेकर रायपुर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष सुभाष धुप्पड़ गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू से मिले। गृह मंत्री को श्री धुप्पड़ ने बताया कि बीते कई दिनों से कमल विहार योजना क्षेत्र के नागरिकों की मांग रही है कि इस इलाके में असामाजिक तत्वों का जमावड़ा हो रहा और कई चोरियां व लूट की घटनाएं हो रही है। सीवर लाइन के ढक्कन और उद्यानों के ग्रिल काटकर चोरी की जा रही है। इससे इस इलाके में असुरक्षा की स्थिति बनती जा रही है इसलिए कमल विहार योजना इलाके में पुलिस थाना खोलना ज़रूरी प्रतीत हो रहा है। यह योजना 1600 एकड़ में विकसित की गई है और 1950 भूखण्डों में मकानों का निर्माण हो रहा है। बसाहट में लगातार वृद्धि हो रही है। ऐसा ही ज्ञापन धुप्पड़ ने पुलिस महानिदेशक को भी भेजा है।

छत्तीसगढ़ में ‘आप’ का शंखनाद करने आ रहे केजरीवाल – भगवंत मान….

हमर छत्तीसगढ़ में चुनावी वर्ष 2023 होने से सियासी हलचले बढ़ती जा रही हैं। आम आदमी पार्टी भी छत्तीसगढ़ में शंखनाद करने की तैयारी में है। इसकी जानकारी देते हुए पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष कोमल हुपेंडी ने बताया है कि आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता सम्मेलन में 50 हजार कार्यकर्ता जुटेंगे, जिन्हें संबोधित करने पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक व दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के साथ अब 19 मार्च की बजाए 5 मार्च को रायपुर पहुंच रहे हैं। दिल्ली व पंजाब में पार्टी की सफलता के बाद हमर छत्तीसगढ़ की सभी 90 सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी मे पार्टी दिखती है। इससे हमर छत्तीसगढ़ में कांग्रेस व भाजपा के साथ आम आदमी पार्टी त्रिकोणीय चुनावी दंगल में जुट सकती है। इसी पर रणनीति तैयार की जा रही है।

देश के मशहूर शायर चंदन भारती फरमाते हैं

“ज़िंदगी में जो समझता है गुनाह आराम को,,,,

बस वो ही आसान कर लेता है मुश्किल काम को”,,,,

Related posts

छत्तीसगढ़ में राज्य सरकार ने लगभग तीन वर्ष में समर्थन मूल्य पर खरीदी के लिए लघुवनोपजों की संख्या 7 से बढ़ाकर की 61

newindianews

सौरभ कुमार ने महामाया के दर्शन के बाद कार्यभार ग्रहण

newindianews

रायपुर : नवनियुक्त पुलिस महानिदेशक श्री अशोक जुनेजा ने गृह मंत्री से की सौजन्य भेंट

newindianews

Leave a Comment