New India News
Otherराजनीतिहेल्थ

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत राज्य स्तरीय समिति की बैठक सम्पन्न

Newindianews/Raipur मुख्य सचिव श्री अमिताभ जैन  की अध्यक्षता में आज यहाँ मंत्रालय महानदी भवन में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत 15वें वित्त आयोग से कराए जाने वाले कार्यों के संबंध में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की राज्य स्तरीय समिति की बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग जरिये सम्पन्न हुई। बैठक में प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में भवन विहीन स्वास्थ्य केन्द्र के लिए भवन बनाने एवं शहरी क्षेत्रों में हेल्थ एवं वेलनेस केन्द्र एवं शहरी पालीक्लीनिक बनाने के प्रस्तावों पर विस्तार से चर्चा हुई। इसी प्रकार स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अंतर्गत दवा लैब उपकरण इत्यादि को सीजीएमएससी के माध्यम से क्रय करने के लिए प्रस्तावित किया गया। बैठक में स्वास्थ्य विभाग के सचिव श्री प्रसन्ना आर भी मौजूद थे।

बैठक में ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र जिनके भवन नहीं है, उनके भवन बनाने का प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया। इसी तरह शहरी क्षेत्रों में प्रति 15 हजार की जनसंख्या पर सभी नगरीय निकायों में शहरी हेल्थ एवं वेलनेस केन्द्र तैयार किए जाने के प्रस्ताव पर विस्तार से चर्चा की गई।
बैठक में नगरीय प्रशासन विभाग की सचिव श्रीमती अलरमेल मंगई डी. मिशन संचालक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन श्री भोस्कर विलास संदीपन सहित ग्रामीण विकास, नगरीय प्रशासन विभाग सहित पंचायतों एवं नगरीय निकायों के प्रतिनिधि शामिल हुए।

Related posts

ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का पारंपरिक खुमरी पहनाकर स्वागत किया गया, मुख्यमंत्री की बड़ी घोषणा

newindianews

केंद्र उर्वरक देने में छत्तीसगढ़ को सहयोग नहीं कर रहा – कांग्रेस

newindianews

जब मैं चौबीस पच्चीस साल का हुआ और महात्मा गाँधी जाना उनके बारे में पढ़ा तो मैं उनका फैन बन गया : कमल हासन

newindianews

Leave a Comment