New India News
देश-विदेशनवा छत्तीसगढ़

विधायक श्री विनय भगत ने जशपुर के दरबारीटोली में कृष्ण कुंज का शुभारंभ किया

Newindianews/CG  जिला प्रशासन और वन विभाग के संयुक्त तत्वावधान मे कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर जशपुर विकासखंड के दरबारीटोली में कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। जशपुर विधायक श्री विनय भगत ने आज छत्तीसगढ़ शासन की महत्वाकांक्षी योजना के तहत कृष्ण कुंज का शुभारंभ किया। इस अवसर पर जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती रायमुनी भगत, जनपद पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कल्पना लकड़ा, कलेक्टर श्री रितेश कुमार अग्रवाल, पुलिस अधीक्षक श्री डी.रविशंकर, वनमंडलाधिकारी श्री जितेन्द्र उपाध्याय, पर्यावरण प्रेमी श्री शिवानंद मिश्रा, श्री गणेश मिश्रा, श्री अमित महतो, श्री अजय गुप्ता, एसडीएम श्री बालेश्वर राम, नगर पालिका अधिकारी सुश्री ज्योसना टोप्पो सहित अधिकारी-कर्मचारी, स्कूली बच्चे स्व-सहायता समूह की महिलाएं और आम नागरिक बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

जशपुर विधायक श्री विनय भगत ने कृष्ण जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा प्रकृति को संरक्षित करने के लिए सराहनीय पहल की जा रही है इसी कड़ी में जशपुर में कृष्ण कुंज का शुभारंभ किया गया ताकि सभी प्रकार के फलदार और छायादार पौधे लगाकर लोगों को इसका लाभ दिया जा सके। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार गांव के नाले, गायों, घुरूवा और बाडी को बचाने के लिए बेहतर कार्य कर रही है। जैविक खादों का लोग अधिक उपयोग करे इसके लिए गोठान में कैमिकल मुक्त वर्मी कम्पोस्ट तैयार किया जा रहा है। जमीन की उर्वरता शक्ति को बढ़ाने के सार्थक प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हमारा जशपुर जिला प्राकृतिक सौन्दर्य से परिपूर्ण जिला और इसको संरक्षित रखना हम सभी की ज़िम्मेदारी है। उन्होंने सभी को ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने के लिए प्रोत्साहित किया।

जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रायमुनि भगत ने कृष्ण जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं देते सादरी भाषा मनमोहन सुंदर गीत भी प्रस्तुत किया। उन्होंने लोगों को अपने आस-पास अधिक से अधिक पेड़ लगाने के लिए प्रोत्साहित किया। प्राकृतिक संरक्षण संवर्धन के लिए पेड़ पौधों की रक्षा करना हमारी नैतिक जिम्मेदारी है उसकी महत्व को बताया गया है। जनपद पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कल्पना लकड़ा ने कृष्ण कुंज के माध्यम से पेड़ पौधों को संरक्षित करने की जानकारी दी गई।

कलेक्टर श्री रितेश कुमार अग्रवाल ने सभी को कृष्ण जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ शासन की कृष्ण कुंज महत्वाकांक्षी योजना में शामिल हैं। उन्होंने कहा कि पेड़ पौधों को संरक्षित रखने के जशपुर में कृष्ण कुंज निर्माण किया गया हैं और विभिन्न प्रकार के पौधे कृष्ण कुंज में लगाया गया। साथ ही निरंतर पौधे की निगरानी करने के लिए व्यस्था भी बनाई गई उन्होंने लोगो को गोठान में बनाए जा रहे वर्मी कम्पोस्ट खाद का अधिक उपयोग करने के लिए कहा। क्योंकि रासायनिक खाद से पेड़ पौधों की उर्वरता शक्ति कम हो जाती है उन्होंने बच्चों का उत्साह वर्धन करते हुए पेड़ों को सुरक्षित रखने का संदेश दिया। कलेक्टर ने महुआ बीनने के लिए जंगलों में आग नहीं लगाने के कहा महुआ बीनने के लिए साडी जाली या अन्य वस्तुओं का उपयोग करने के लिए कहा।

पुलिस अधीक्षक श्री डी रविशंकर ने सभी को कृष्ण जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए कहा कि प्रकृति प्रेम का प्रतीक है प्रकृति से हमें हवा पानी हरियाली सब कुछ देती है जिससे हमारा जीवन चलता है। उन्होंने बच्चों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि जैसे एक मां अपने छोटे नन्हे बच्चे का बड़े होने तक लालन पालन करती है उसी प्रकार पेड़ पौधों को पानी मिट्टी से संरक्षित करके सेवा जतन करके बड़ा करना होता है पेड़ जब बड़ी हो जाती है तो हमें फल और छाया देती है उन्होंने कृष्ण से जुड़ी बातों की जानकारी बच्चों की बीच साझा किया उन्होंने कहा कि कृष्ण भगवान अपने लिए नहीं दूसरे के लिए जीते थे हमें में दूसरों की भलाई के लिए कार्य करना चाहिए।

वन मंडलाधिकारी श्री जितेन्द्र उपाध्याय ने बताया कि  जिले के नगर पालिका जशपुर के दरबारी टोली सहित अन्य नगर पंचायतो में भी कृष्ण कुंज विकसित किया गया है सभी नगरीय निकाय में लगभग एक एकड़ की भूमि में कृष्ण कुंज का निर्माण किया गया है साथ ही सभी आवश्यक तैयारिया पूर्ण की गई है। जहां बरगद, पीपल, नीम, कदंब जैसे अन्य सांस्कृतिक महत्व के जीवनोपयोगी वृक्षों का रोपण किया गया है।

Related posts

रमन सिंह सहित उनके घूसखोर मंत्रियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज हो

newindianews

“हमर छत्तीसगढ़” आसिफ इक़बाल की कलम से…अंक 101

newindianews

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल दूधाधारी मठ पहुंचे : सभी को छेरछेरा पुन्नी के गाड़ा गाड़ा बधाई : मुख्यमंत्री

newindianews

Leave a Comment