New India News
नवा छत्तीसगढ़

इवनिंग वैक्सीनेशन ड्राइव होगी शुरू, वैक्सीनेशन पूर्ण कराने जिला प्रशासन की नई पहल

समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने फसल विविधीकरण को बढ़ावा देने के दिये निर्देश’
’राजस्व प्रकरणों के समय पर निराकरण के सख्त निर्देश, देरी पर लगेगी पेनल्टी’

Newindianews/CG:  कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा की अध्यक्षता में मंगलवार को जिला कलेक्टोरेट के सभाकक्ष में सम्पन्न समयसीमा की बैठक में कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग द्वारा इवनिंग वैक्सीनशन ड्राइव शुरू किए जाने की समीक्षा की। ग्रामीण क्षेत्रों में खेती-किसानी का समय देखते हुए वैक्सीनशन की प्रगति को बढ़ाने के लिए इवनिंग वैक्सीनशन ड्राइव शुरू किये जाने की कार्ययोजना तैयार की जा रही है। कलेक्टर ने ड्राइव के प्रभावी क्रियान्वयन के निर्देश दिए।

आज से गिरदावरी शुरू की जानी है, जिसमें 30 सितंबर तक गिरदावरी कार्य पूर्ण कर खसरा एवं भुइंया सॉफ्टवेयर में प्रविष्टि की जाएगी। कलेक्टर ने सभी राजस्व अधिकारियों को गिरदावरी में संलग्न अधीनस्थ कर्मचारियों को त्रुटिरहित गिरदावरी का प्रशिक्षण देकर पूर्ण कराने निर्देशित किया है। इसके साथ ही राजस्व प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा करते हुए सख्त निर्देश दिए कि नामांतरण, बंटवारा, सहित समस्त राजस्व प्रकरणों का निराकरण समयसीमा के भीतर किया जाए। उन्होंने कहा कि प्रकरण समयसीमा के बाहर लंबित रहने पर संबंधित राजस्व अधिकारी पर पेनल्टी लगाई जाएगी।
कलेक्टर ने सभी एसडीएम एवं तहसीलदारों से जाति प्रमाण पत्र जारी करने की समीक्षा की। शासन के निर्देश पर 15 जून से स्कूलों में शुरू हुए जाति प्रमाण पत्र कैम्प में अब तक 4734 नवीन स्थायी जाति प्रमाण पत्र जारी किए गए हैं। कलेक्टर श्री शर्मा ने समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि कक्षा छठवीं से बारहवीं तक हर पात्र छात्र-छात्रा को जाति प्रमाण पत्र उपलब्ध हो।

’फसल विविधीकरण पर चर्चा, वर्षा ऋतु में मवेशियों को होने वाली बीमारियों की रोकथाम हेतु निर्देश’
कलेक्टर श्री शर्मा ने उपसंचालक कृषि से जिले में फसल विविधीकरण की जानकारी ली। उन्होंने बताया कि धान के बदले जिले में अन्य फसलें लिया जाना शुरू किया गया है। दलहन-तिलहन का रकबा बढ़ने का अनुमान है। कलेक्टर ने उद्यानिकी विभाग को भी बाड़ी विकास के अंतर्गत सब्जी उत्पादन को बढ़ाने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने बारिश के समय में मवेशियों में होने वाले रोगों की जानकारी लेते हुए मवेशियों को टीकाकरण और दवाइयां दिए जाने की समीक्षा की। उपसंचालक पशु चिकित्सा विभाग ने बताया कि मवेशियों के टीकाकरण किया गया है और पशुपालकों को बीमारियों की जानकारी दी जा रही है। उन्होंने बताया कि अंतरराज्यीय बॉर्डर चांटी और घुटरीटोला से मवेशियों के मूवमेंट को रोका गया है। जिससे अन्य राज्यों में फैले रोग यहां मवेशियों को संक्रमित ना कर सके।
इसी तरह कलेक्टर ने बैठक में राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना, गिरदावरी, वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना, कृष्ण कुंज योजना, गोधन न्याय योजना, गौठानों में रीपा अंतर्गत गतिविधियों, नरवा कार्यक्रम, शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना, हाट बाजार क्लिनिक योजना, धन्वंतरि मेडिकल स्टोर, आदि पर विस्तारपूर्वक चर्चा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस दौरान सीईओ जिला पंचायत श्री कुणाल दुदावत, अपर कलेक्टर श्री सुखनाथ अहिरवार एवं जिला स्तरीय अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

Related posts

रायपुर : मुख्यमंत्री बघेल ने मोर आखर और स्पोर्ट्स फॉर डेव्हलपमेंट की शुरूआत की

newindianews

“हमर छत्तीसगढ़” आसिफ़ इक़बाल की कलम से अंक 58

newindianews

मुख्यमंत्री ने संजारी बालोद विधानसभा में 135 करोड़ रुपये के 126 विकास कार्यों का किया लोकार्पण भूमिपूजन

newindianews

Leave a Comment