New India News
देश-विदेशराजनीति

भूपेश सरकार में महिलाओं और बच्चों को मिला भय मुक्त वातावरण : मोहन मरकाम CG PCC अध्यक्ष

Newindianews/Raipur  प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि जिस छत्तीसगढ़ में भाजपा के राज में महिलायें और बच्चे असुरक्षित थे। प्रदेश में झलियामारी जैसी दुराचार की घटनायें होती थी। हर दिन तीन बलात्कार और हर दूसरे एक सामूहिक बलात्कार की घटनायें होती थी। कांग्रेस के राज में उसमें कमी आयी है। आज महिलाओं, बच्चों सहित पूरा छत्तीसगढ़ भय मुक्त हो गया है। एनसीआरबी द्वारा जारी किए गए आंकड़ों से स्पष्ट हो गया कि छत्तीसगढ़ में अपराधों में कमी आयी है। महिला और बच्चों की सुरक्षा को लेकर भूपेश सरकार बेहद संवेदनशील है, जिसके कारण प्रदेश में महिलाओं और बच्चों के विरुद्ध हुए अपराध दर में सुखद गिरावट आई है। एनसीआरबी के आंकड़ों के अनुसार बच्चों के विरुद्ध हुए अपराधों में 17 प्रतिशत की और महिलाओं के विरुद्ध हुए अपराधों में 10 प्रतिशत की कमी आई है। प्रदेश में लूट डकैती और हत्या के मामलों में भी कमी आई है।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि भूपेश सरकार की त्वरित एवं न्यायपूर्ण कार्यवाहियों के कारण प्रदेश अपराध मुक्त हो रहा है। महिलाओं एवं बच्चों से संबंधित प्रत्येक शिकायत को गंभीरता से लेकर छत्तीसगढ़ पुलिस त्वरित कार्यवाही करते हुए न्याय दिलाने का काम कर रही है। पुलिस महिलाओं एवं बच्चों के विरुद्ध होने वाले अपराधों की रोकथाम के लिए जागरूकता अभियान भी चला रही है जिसके कारण जनता का पुलिस के प्रति विश्वास भी बढ़ा है। महिलाओं के लिए छत्तीसगढ़ पुलिस द्वारा पिंक गश्त टीमें बनाई गई हैं जिसके कारण अपराधी किसी भी घटना को अंजाम देने से डर रहे हैं और महिलाओं के लिए भयमुक्त वातावरण बना है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर हेल्प लाइन डायल 112 की व्यवस्था को व्यवहारिक एवं प्रभावी बनाया गया है। डायल 112 से सहायता मांगने की स्थिति में पुलिस न केवल प्रभावित या पीड़ित तक तत्काल पहुंचती है बल्कि आवश्यकता पड़ने पर उसे पुलिस वाहन में उसके गंतव्य (घर, ऑफिस, हॉस्टल) तक सुरक्षित पहुंचाया भी जाता है।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि एनसीआरबी के आंकड़ो के अनुसार राज्य में लूट डकैती के अपराधो में भी कमी आयी है। 2016-17-18 के तीन साल में डकैती के 214 अपराध हुये थे। कांग्रेस राज में 2019-20-21 में छत्तीसगढ़ में यह घट कर 196 तक पहुंच गयी। एनसीआरबी के आंकड़े के अनुसार छत्तीसगढ़ में पिछले तीन साल में दर्ज लूट की सभी घटनाओं के अपराधियों को पकड़ा गया है। 2019-20-21 में छत्तीसगढ़ में हत्या के अपराधों में भी गिरावट 1.28 प्रतिशत की कमी आयी है।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि राज्य के नागरिकों को भय मुक्त जीवन जीने का भय मुक्त वातावरण देना कांग्रेस सरकार की प्राथमिकता में है। यही कारण है कि कांग्रेस के राज में अपराधो में कमी आयी है। पुलिस के प्रति भी आम आदमी का भरोसा बढ़ा है। अपराध को रोकना और अपराधियों को दंडित करने की कार्यवाही से छत्तीसगढ़ में कानून का राज स्थापित हुआ है।

Related posts

मिस मिसेज यूनिवर्स,वर्ल्ड,एशिया और इंडिया इंटरनेशनल का सफल आयोजन

newindianews

निर्वाचन के दौरान प्राप्त शिकायतों का ‘कंप्लेंट मॉनिटरिंग सिस्टम’ के माध्यम से होगा त्वरित निराकरण

newindianews

राजस्व अमले को निचले स्तर पर काम  करने की जरूरत है, मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल

newindianews

Leave a Comment