New India News
देश-विदेशराजनीति

पीएम मोदी व राजनाथ सिंह ने दी श्रद्धांजलि, CDS जनरल बिपिन रावत का पार्थिव शरीर दिल्‍ली पहुंचा

तमिलनाडु के नीलगिरि हिल्स में हेलिकॉप्टर दुर्घटना में मारे गए जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और 11 लोगों को पालम एयर फ़ोर्स बेस पर पीएम मोदी व रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने श्रद्धांजलि दी.

Newindianews/Raipur तमिलनाडु के नीलगिरि हिल्स में कल हुई हेलिकॉप्टर दुर्घटना में मारे गए जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और 11 लोगों का शव दिल्ली के पालम एयर फ़ोर्स बेस पर पहुंचा. जनरल बिपिन रावत व हादसे में जान गंवाने वाले लोगों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रद्धांजलि दी.

खबरों के अनुसार मामले से जुड़ी कुछ अहम जानकारियां :

  1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह व एनएसए अजित डोभाल ने पालम एयर फ़ोर्स बेस पर बिपिन रावत व हेलीकॉप्टर हादसे में जान गंवाने वाले अन्य लोगों को श्रद्धांजलि दी. C130-J सुपर हरक्यूलिस परिवहन विमान हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के शवों के साथ पालम एयर फ़ोर्स बेस पर पहुंचा. रक्षा सचिव ने भी पुष्पांजलि अर्पित की. वायु सेना, नौसेना और सेना के चीफ ऑफ स्टाफ ने भी श्रद्धांजलि दी.
  2. अब तक 13 में से केवल तीन शवों की पहचान हो पाई है. जनरल रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत और ब्रिगेडियर एलएस लिडर के शव की पहचान हो चुकी है. उनके शवों को अंतिम संस्कार के लिए परिवारों को सौंप दिया जाएगा. जब तक अन्य 10 की पहचान नहीं हो जाती, उन्हें आर्मी बेस अस्पताल के मॉर्चरी में रखा जाएगा.
  3. शुक्रवार सुबह 11 बजे से जनरल रावत और उनकी पत्नी के शवों को उनके परिवार, दोस्तों और जनता के अंतिम दर्शन के लिए उनके दिल्ली स्थित घर पर रखा जाएगा. अंत्येष्टि यात्रा दोपहर करीब दो बजे शुरू होगा. अंतिम संस्कार शाम 4 बजे बरार स्क्वायर श्मशान घाट में निर्धारित किया गया है, जहां ब्रिगेडियर लिडर का अंतिम संस्कार सुबह 9 बजे होगा.
  4. इससे पहले आज तमिलनाडु के कोयंबटूर जिले में मेट्टुपलायम के पास 13 शवों को ले जा रहे वाहनों में से एक की मामूली दुर्घटना हो गई. वाहन शवों को कोयंबटूर के सुलूर वायुसेना अड्डे पर ले जा रहे थे, जहां से उन्हें दिल्ली ले जाया जाएगा.
  5. एएनआई द्वारा साझा किए गए क्लिप में, स्थानीय लोगों की एक बड़ी भीड़ सुलूर बेस पर पहुंचते ही काफिले को घेरती हुई नजर आई. बेस कंपाउंड में वाहनों के पहुंचते ही लोग ‘भारत माता की जय’ के नारे लगाते और सड़कों पर फूलों की पंखुड़ियां बरसाते देखे गए.
  6. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज संसद को बताया कि दुर्घटनाग्रस्त हेलिकॉप्टर का ‘ब्लैक बॉक्स’ यानि फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर भी बरामद कर लिया गया. वायु सेना द्वारा आदेशित उच्च-स्तरीय, त्रि-सेवा जांच के हिस्से के रूप में डेटा की जांच की जाएगी. जांच का नेतृत्व एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह करेंगे.
  7. हादसे में ग्रुप कैप्टन सिंह एकमात्र ऐसे शख्स हैं जिन्हें बचाया जा सका है. उनका वेलिंगटन के सैन्य अस्पताल में इलाज चल रहा था. उन्हें बेंगलुरु के वायुसेना के कमांड अस्पताल में एयरलिफ्ट किया गया है. अधिकारियों ने बताया कि ग्रुप कैप्टन सिंह की हालत स्थिर है और गंभीर बनी हुई है.
  8. भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ, जनरल बिपिन रावत का शुक्रवार को पूरे सैन्य सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा. जनरल रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत के पार्थिव शरीर को आज शाम दिल्ली के धौला कुआं स्थित सेना अस्पताल ले जाया जाएगा.
  9. अमेरिका, चीन, नेपाल, यूके, रूस, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, इज़राइल और जापान ने इस दुखद घटना पर शोक व्यक्त किया है. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कहा कि “राष्ट्र ने अपने सबसे बहादुर बेटों में से एक को खो दिया है” और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनरल रावत को “उत्कृष्ट सैनिक” कहा. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उनके निधन को अपूरणीय क्षति बताया.
  10. आज सुबह क्षेत्र में एक हेलिकॉप्टर के उड़ने का असत्यापित फुटेज सामने आया है. एएनआई द्वारा साझा की गई क्लिप में विमान को नीचे की ओर उड़ते और धुंध में गायब होते दिखाया गया है. हेलिकॉप्टर ने सुबह 11.48 बजे उड़ान भरी और दोपहर 12.08 बजे लापता होने की सूचना मिली.

Related posts

छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने रक्षाबंधन के पवित्र त्यौहार पर दी बधाई शुभकामनाएं।

newindianews

प्रत्याशियों की लिस्ट जारी, शिवसेना ने 20 सीटों पर उतारे

newindianews

शाहरुख खान की ‘पठान’ ऐतिहासिक रूप से हिट

newindianews

Leave a Comment