New India News
Otherनवा छत्तीसगढ़

“हमर छत्तीसगढ़” आसिफ इक़बाल की कलम से…. अंक 67

हमर क्लीनिक बनेंगे शहरी स्वास्थ्य केंद्र – टी. एस. सिंहदेव…

हमर छतीसगढ़ की राजधानी रायपुर के निवासियों के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा हमर अस्पताल व हमर लैब के बाद अब हमर क्लिनिक के माध्यम स्वास्थ्य सुविधाओं में विस्तार करने जा रहा है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के सहयोग से राजधानी के 52 शहरी स्वास्थ्य केंद्रों को अब ‘हमर क्लीनिक’ के रूप में उन्नयन किया जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्री टी. एस. सिंहदेव ने राजधानी के 5 हमर क्लिनिकों का निरीक्षण कर तैयारियों का जायजा लिया और निर्माण कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए। श्री सिंहदेव ने हमर क्लिनिक में मिलने वाली सुविधाओं के प्रचार-प्रसार के साथ ही लोगों की पहुँच को सुगम बनाने विजिबिलिटी बोर्ड और मार्गदर्शक पट्टिकाएं भी लगाने के निर्देश दिए। स्वास्थ्य मंत्री श्री सिंहदेव ने वहां हमर क्लिनिक में अपने ब्लड प्रेशर की जांच भी करवाई। इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री टी. एस. सिंहदेव के साथ राजधानी के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ मिथिलेश चौधरी, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के कार्यक्रम प्रबंधक डॉ. प्रदीप टंडन भी मौजूद रहे। बताया गया है कि लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने शहरी स्वास्थ्य केंद्रों को हमर क्लीनिक का रूप दिया जा रहा है। प्रदेश भर में 182 हमर क्लिनिक शुरू किये जा रहे हैं।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 19 मार्च को सीआरपीएफ के स्थापना दिवस पर बस्तर आएंगे..

छत्तीसगढ़ में सीआरपीएफ का 84वां स्थापना दिवस 19 मार्च को मनाया जावेगा। जिसमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बस्तर के जगदलपुर आवेंगे। भाजपा के शीर्ष नेता अमित शाह यहां भाजपा के प्रदेश स्तरीय दिग्गज नेताओं से मिलेंगे और बैठक भी लेंगे। बताया जा रहा है कि सीआरपीएफ का 84वां स्थापना दिवस जगदलपुर के करणपुर स्थित मुख्यालय में मनाया जावेगा। यद्यपि अभी केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के आगमन की अधिकृत जानकारी जारी नहीं हुई है।

छत्तीसगढ़ को मिली एक और वंदे भारत ट्रेन, दुर्ग से रायगढ़ चलेगी..
बिलासपुर से नागपुर के बीच वंदे भारत ट्रेन के बाद एक और वंदे भारत ट्रेन का परिचालन दुर्ग से रायगढ़ के बीच होगा। इसके लिए दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने दुर्ग स्टेशन को प्रायमरी प्वाइंट बनाया है। दुर्ग स्टेशन के वाशिंग यार्ड में अतिरिक्त पिट लाइन का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। देश में हाई स्पीड ट्रेनों के परिचालन की श्रृंखला में दुर्ग से रायगढ़ के मध्य एक और वंदे भारत ट्रेन की तैयारी शुरू कर दी गई है। इस तरह वंदे भारत ट्रेन हमर छत्तीसगढ़ में ही दो प्रमुख शहरों को आपस में जोड़ेगी। गौरतलब है कि एक वंदे भारत ट्रेन महाराष्ट्र राज्य को नागपुर से छत्तीसगढ़ को जोड़ती है। वंदे भारत ट्रेन के लोको को रैक से अलग करने में तकनीकी कठिनाई को देखते हुए नए बनाए गए पिट लाइन पर ओ एच ई तार खींचा गया है। यह ट्रेन दुर्ग से सुबह रवाना होकर दोपहर में रायगढ़ पहुंचेगी। वहां से देर शाम तक दुर्ग वापस आएगी। रेलवे कर्मियों को वंदे भारत के लिए अलग से ट्रेनिंग के लिए भेजा जा चुका है।

न्यायधानी बिलासपुर में एम्स.. केंद्र ने पत्र का जवाब नहीं दिया… टी. एस. सिंहदेव

यदि न्यायधानी खिलासपुर में एम्स खुलता है तो हमर छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य होगा जहाँ दो एम्स होंगे। छत्तीसगढ़ विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान बिलासपुर में दूसरा एम्स खोलने के लिए बिलासपुर संभाग के सभी विधायक लामबंद हुए और पूछा कि केंद्र को इस बावत पत्र भेजा गया था, उसका क्या हुआ? स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने प्रश्न के उत्तर में बताया कि केंद्र सरकार ने छत्तीसगढ़ में दूसरा एम्स खोलने के लिए लिखे गए पत्र का कोई जवाब नहीं दिया है। इस विषय पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से बात हुई है। हमारा प्रयास है कि छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में दूसरा एम्स भी खुले। स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने कहा कि मैं जनप्रतिनिधियों की भावनाओं को समझता हूं। उन्होंने कहा कि कई राज्यों में अभी एक भी एम्स नहीं है और किसी भी राज्य नहीं है जहाँ दो एम्स हों।

अर्पण दिव्यांग पब्लिक स्कूल के 15 बच्चों को डिजिटल श्रवण यंत्र वितरित…

दिव्यांग बच्चों के लिए मन में दया नहीं करुणा जरूरी है – उक्ताशय के विचार व्यक्त करते हुए विश्व श्रवण दिवस पर वृंदावन हाल में आयोजित अर्पण पब्लिक स्कूल के के बच्चों को डिजिटल श्रवण यंत्र वितरण के दौरान छत्तीसगढ़ राज्य जैव विविधता बोर्ड के अध्यक्ष राकेश चतुर्वेदी ने व्यक्त किये। जनरपट न्यूज के संचालक गिरीश मुक्तिबोध ने आगे लिखा है कि विश्व श्रवण दिवस पर अर्पण कल्याण समिति, हियरिंग केयर सेंटर एवं रोटरी क्लब ऑफ रायपुर के संयुक्त तत्वावधान में अर्पण पब्लिक स्कूल के 15 बच्चों को डिजिटल श्रवण यंत्र का वितरण किया गया। विशिष्ट अतिथि के बतौर प्रदेश कांग्रेस के उपाध्यक्ष अरुण सिंघानिया ने अर्पण दिव्यांग पब्लिक स्कूल की वेबसाइट भी लांच किया। श्री राकेश चतुर्वेदी ने आगे कहा कि मूक बधिर बच्चों का ईश्वर ने अद्भूत शक्ति प्रदान की है। इस स्कूल का संचालन सराहनीय पहल है। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे निगम के सभापति प्रमोद दुबे ने कहा कि 7 माह में इन बच्चों में जो बदलाव देखने को मिला है वह अभूतपूर्व है। कार्यक्रम में अर्पण कल्याण समिति के अध्यक्ष प्रकाश शर्मा ने संस्था की जानकारियों से अवगत कराया। कार्यक्रम में डॉ राकेश पाण्डेय, डॉ देव मिश्रा, डॉ रुचिरा पाण्डेय, डॉ. सतीश राठी, रोटरी अध्यक्ष भरत डागा, सुभाष साहू, गिरीश वोरा, कृष्ण प्रिया डागा, अनिल पवार, प्रो-राकेश मिश्रा, वीरेंद्र शर्मा, मृत्युंजय शुक्ला एवं कमलेश शुक्ला आदि उपस्थित रहे।

 

किक बॉक्सर निगिता यादव को स्वेच्छानुदान से भूपेश बघेल ने की 5 लाख की मदद…

हमर छत्तीसगढ़ के सूरजपुर जिले की किक बॉक्सर निगिता यादव ने दुबई में आयोजित अंतराष्ट्रीय प्रतियोगिता में सम्मिलित होने के लिए स्वेच्छानुदान से 5 लाख रुपए की आर्थिक सहायता प्राप्त की है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने निगिता को उत्कृष्ट खेल प्रदर्शन करने के लिए शुभकामना भी दी है। निगिता यादव को 5 लाख की सहायता का चेक कलेक्टर इफ्फत आरा ने प्रदान किया। निगिता ने तमिलनाडु में राष्ट्रीय किक बॉक्सिंग प्रतियोगिता में रजत पदक हासिल किया था। जिसके आधार पर निगिता का चयन दुबई के लिए अंतराष्ट्रीय टूर्नामेंट के लिए किया गया।

 

Related posts

बस्तर की संस्कृति और छत्तीसगढ़ के ग्रामीण परिवेश की थीम पर आधारित है मुख्यमंत्री का विधानसभा कार्यालय कक्ष

newindianews

मुख्यमंत्री ने भेंट-मुलाकात के दौरान राजनांदगांव क्षेत्र में करोड़ो रूपये का किया लोकार्पण एवं भूमिपूजन

newindianews

राजभवन को हस्ताक्षर नही करने दे रहे, सड़क पर धरना दे रहे भाजपाई

newindianews

Leave a Comment