New India News
हेल्थ

सुबह पानी बिना ब्रश किये या करके पीना चाहिए क्या सबसे हेल्दी होता है ?

Newindianews/CG एक चीज को लेकर लोग बहुत कंफ्यूज रहते हैं कि सुबह पानी बिना ब्रश किये या करके पीना चाहिए क्या सबसे हेल्दी होता है, बिना ब्रश किए सुबह पानी पीना हेल्दी है या नहीं जानिये यहां सही तरीका

सुबह खाली पेट पानी पीने की सलाह डॉक्टर और घर के बड़े जरूर देते हैं. क्योंकि ऐसा करने से आपके शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ मल मूत्र के सहारे बाहर आ जाते हैं. इस रूटीन को फॉलो करने से आपको पेट और स्किन संबंधी बीमारियां नहीं होती हैं. ऐसा करने से हाजमा दुरुस्त रहता है और त्वचा पर कील-मुंहासे नहीं होते हैं, लेकिन एक चीज को लेकर लोग बहुत कंफ्यूज रहते हैं कि पानी बिना ब्रश किये या करके पीना चाहिए क्या सबसे हेल्दी होता है, तो चलिए जानते हैं.

लोगों का मानना है कि सुबह ब्रश करने से पहले पानी पीने से पाचन शक्ति मजबूत होती है. इसके अलावा मुंह में बैक्टीरिया जमा नहीं होंगे.
वहीं, सुबह खाली पेट बिना ब्रश किए पानी पीने से आपकी प्रतिरोधक क्षमता भी अच्छी होती है. जिन्हें बहुत जल्दी सर्दी जुकाम होता है, उन्हें तो जरूर सुबह में पानी पीना चाहिए.

बिना ब्रश किए पानी पीने से आपके बाल मजबूत और चमकदार होते हैं और स्किन में भी ग्लो बना रहता है. इसके अलावा पेट संबधी परेशानी जैसे-कब्ज, मुंह में छाले, कच्ची डकार वगैरह नहीं होता है.
अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर और मधुमेह की बीमारी है तो आपको सुबह में पानी जरूर पीना चाहिए. इसके अलावा सुबह खाली पेट बिना ब्रश किए पानी पीने से मोटापा भी कम होता है.

Related posts

महापौर एजाज ढेबर ने अंतर्राज्यीय बस टर्मिनल भाठागांव में श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर का शुभारंभ किया

newindianews

वरिष्ठ खाद्य सुरक्षा अधिकारी विनोद कुमार गुप्ता की टीम द्वारा डेयरी दुकानों का किया जा रहा सतत् निरीक्षण

newindianews

रायपुर महापौर एजाज ढेबर ने घर घर जा के लोगो से की अपील सूखा व गीला कचरा अलग कर सफाई मित्र को डस्टबिन मे दे…

newindianews

Leave a Comment