New India News
Otherनवा छत्तीसगढ़राजनीति

“हमर छत्तीसगढ़” आसिफ इक़बाल की कलम से… अंक 60

राम वनगमन पथ से ताता पानी को जोड़कर बनेगा मशहूर पर्यटन स्थल…..


हमर छत्तीसगढ़ के मुखिया भूपेश बघेल बलरामपुर-रामानुजगंज जिले में तातापानी महोत्सव में शामिल होकर 1707 विकास कार्यों को पूरा करने 1003 करोड़ रुपए की सौगात देते हुए जिले को पूरे छत्तीसगढ़ का गौरव बताया। बताते हैं राम वनगमन पथ से तातापानी की रामचौरा पहाड़ी को जोड़ा जावेगा और बनेगा मशहूर पर्यटन केंद्र जिससे तातापानी महोत्सव को ट्रस्ट का दर्जा मिलेगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि तातापानी के ऐतिहासिक महत्व और जिले की जनता की मांग को देखते हुए ‘तातापानी रामचौरा पहाड़ी’ को राम वनगमन पथ से जोड़कर प्रसिद्ध पर्यटक स्थल बनाया जावेगा। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने बताया कि पूरे राज्य में धान-खरीदी का मौसम चल रहा है, जिसके तहत इस साल अभी तक 20 हजार करोड़ रुपए का भुगतान कर 97 लाख टन से अधिक धान की खरीदी की जा चुकी है और जल्द ही लक्ष्य पूरा कर लिया जावेगा। जिले में बसी विशेष पिछड़ी जनजातियों ने मुख्यमंत्री का सम्मान किया इस अवसर पर स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम, संसदीय सचिव व सामरी विधायक चिंतामणि महाराज, सरगुजा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष बृहस्पत सिंह, अपेक्स बैंक के संचालक अजय बंसल, कलेक्टर विजय दयाराम, पुलिस कप्तान मोहित गर्ग सहित अनेक जनप्रतिनिधि + अधिकारी मौजूद रहे।

कटघोरा विधानसभा क्षेत्र में आदमकद भारत रत्न राजीव गांधी की प्रतिमा का अनावरण….


हमर छत्तीसगढ़ की ऊर्जा नगरी कोरबा के समीप कटघोरा विधानसभा क्षेत्र में पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न राजीव गांधी की आदमकद प्रतिमा का अनावरण मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया। आदमकद प्रतिमा कुल 12.5 फुट ऊंची और 3 टन वजनी है, जिसका निर्माण ग्राम पंचायत द्वारा कराया गया है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के साथ प्रभारी मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम, राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल, कोरबा की सांसद श्रीमती ज्योत्सना महंत सहित बड़ी संख्या मे जन समुदाय, अधिकारी व जनप्रतिनिधियों की उपस्थित रही।

ट्रैफिक नियम सिखाने – पालन कराने पहुंचे समराज, अनोखी पहल….


हमर छत्तीसगढ़ में दुर्ग-भिलाई होकर गुजरने वाली राष्ट्रीय राजमार्ग पर बीते तीन सालों में 100 से अधिक लोगों की जिंदगियों की सड़क हादसे में मौत हो चुकी है। इसे गंभीरता से लिया है दुर्ग-भिलाई की यातायात पुलिस ने और अनोखी पहल करते हुए सीधे यमलोक से यमराज को बुलवाकर जागरुकता पैदा की जा रही है। यमराज ने चेतावनी देते हुए लोगो को बताया कि ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं किया तो धरती से एक-एक कर कम होते जाएंगे। ट्रैफिक नियमों का पालन करने वालों को चाकलेट-टॉफी बांटी गई और उल्लंघन करने वालों पर फूलों की वर्षों की गई। भिलाई के व्यस्ततम नेहरू नगर चौक पर भाजयुमों के सदस्य प्रथम दत्ता यमराज की वेशभूषा में ‘एक्सीडेंट फ्री सिटी’ के अभियान में लोगों को समझाइश दी और ट्रैफिक नियमों का पालन करने के प्रति जागरुकता फैलाई। गौरतलब है कि बीते दिनों मिशन एक्सीडेंट फ्री सिटी के पोस्टर का भी विमोचन किया गया था।

खुर्सीपार क्षेत्र में बनेगा बड़ा इंडोर स्टेडियम, खेलों का होगा विस्तार…


हमर छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में भिलाई के करीब खुर्सीपार क्षेत्र में पहला बड़ा इंडोर स्टेडियम लगभग तीन करोड़ रुपए की लागत से बनेगा। इंडोर स्टेडियम के निर्माण की पहल भिलाई के विधायक देवेंद्र यादव एवं महापौर नीरज पॉल की योजना पर मल्टी गेमिंग की साथ उपलब्ध होगा। नगर निगम के आयुक्त रोहित व्यास ने स्टेडियम स्थल का जायजा लिया। इस स्टेडियम में रात्रि में भी खेलने की व्यवस्था होगी। भिलाई में वेब पोर्टल न्यूज टी-20 के संपादक बी.डी. निजामी ने बताया कि मुख्य राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़े होने के कारण भिलाई के खिलाड़ियों के लिए मनपसंद खेल स्टेडियम साबित होगा। यहां मीटिंग, प्रशिक्षण एवं अन्य उपयोग के लिए बड़े हॉल की भी व्यवस्था है। इंडोर स्टेडियम में दो बैडमिंटन कोर्ट, कैरम रूम, टेबलटेनिस रूम आदि इस स्टेडियम में प्रस्तावित है। प्रवेश द्वार पर खाली भूभाग का सौंदयाकरण किया रहा है तथा सभी निर्माण शीघ्रता से किए जा रहे हैं। निरीक्षण के समय एसडीओ सुशील उरकुडे, कार्यपालन अभियंता संजय बागड़े, सहायक अभियंता लोकेश कुमार, अखिलेश कुमार तथा अर्पित बंजारे भी उपस्थित रहे।

दस लाख की अवैध शराब का जखीरा बरामद, 3 गिरफ्तार…

हमर छत्तीसगढ़ के महासमुंद जिले में सरायपाली थाना क्षेत्र में सायबर सेल और सरायपाली थाना पुलिस ने एक किराये के मकान में रखी 10 लाख की अवैध शराब का जखीरा बरामद किया और ढाबा संचालक सहित 3 लोगों की गिरफ्तारी हुई है। इस पर आबकारी अधिनियम की धारा 34(2) का मामला दर्ज कर मामले को विवेचना में लिया गया है। जिला पुलिस अधीक्षक धर्मेन्द्र सिंह ने मामले का खुलासा करते हुए बताया है कि गोटिया ढाबा के संचालक अजीत पटेल व अमित पटेल द्वारा ढाबा में शराब बेचने के लिए ग्राम कुटेला में मकान किराये पर लिया गया था, जहां से बड़ी मात्रा में अंग्रेजी शराब का भंडारण बरामद किया गया है। पुलिस ने 170 कार्टून शराब जब्त किया है। इस कार्रवाई में थाना प्रभारी आशीष वासनिक, सायबर सेल प्रभारी नसीमउद्दीन खान व टीम शामिल थी।

झीरम घाटी हमले पर फिल्म बनेगी… बड़े कलाकारों के साथ जल्द होगी शूटिंग…


हमर छत्तीसगढ़ के बस्तर में झीरम घाटी में कांग्रेस के दिग्गज नेताओं की शहादत पर अब फिल्म बनाने की घोषणा हुई है। झीरम घाटी हमले को कथानक के बतौर घटना का फिल्माकंन होगा, जिसमें मुंबई के दिग्गज कलाकारो का समावेश होगा और राज्य के प्रमुख स्थानों सहित संस्कृतिक परंपरा को भी सामने लाया जाएगा। उक्ताशय की बातें फिल्म का निर्देशन करने वाले अंबिकापुर निवासी की बालीवुड की फिल्मों में दक्ष दिनेश सोनी करेंगे। फिल्म पूरी तरह घटना पर आधारित होगी। अभी कलाकारो का नाम नहीं बताया गया है लेकिन बातचीत पूरी हो जाने पर अंतिम सूची जारी की जाएगी। बताया गया है कि झीरम घाटी हमले की घटना पर मुंबई की डी – सोनी प्रोड्कशन की प्रस्तुति होगी ! इस फिल्म के निर्माता दीनानाथ काशी एवं मृदुला सिंह है, लेखक कौशिक विकास, संगीतकार राजेश शर्मा, लाइन प्रोड्‌यूसर राहुल श्रीवास्तव होंगे निर्देशक दिनेश सोनी ने कहा कि झीरम घाटी की घटना अब तक का सबसे बड़ा राजनीतिक षड्यंत्र था। इसमें लोगों को दर्द व पीड़ा जिस तरह सहनी पड़ी, उसे फिल्म के माध्यम से दिखाने का प्रयास किया जावेगा।

हमर छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के युवा शायर सुखनवर हुसैन फरमाते हैं,,,

“चलो चलें के बुलाता है अपना गांव हमें,,

वहीं मिलेगी दरख़्तों की ठंडी छांव हमें”,,,

Related posts

वो कहते हैं ना घर क्या बंटा, बेटी अनजान बन गई, मुल्क क्या बंटा, उर्दू मुसलमान हो गई।

newindianews

मुख्यमंत्री से दिल्लीवार कुर्मी क्षत्रिय समाज के प्रतिनिधिमंडल ने की सौजन्य मुलाकात

newindianews

मेडिकल के सभी पाठ्यक्रमों की काउंसिलिंग के लिए 3 माह में चिप्स तैयार करेगा सॉफ्टवेयर, चिकित्सा शिक्षा विभाग के साथ हुआ है एम.ओ.यू.

newindianews

Leave a Comment