New India News
Otherनवा छत्तीसगढ़राजनीति

“हमर छत्तीसगढ़” आसिफ इक़बाल की कलम से… अंक 59

महात्मा गांधी के सपने को पूरा कर गाँव की महिलाएं बन रही आत्मनिर्भर, गोबर पेंट दे रहा बाजार के पेंट को टक्कर…

हमर छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के समीप जरवाय गोठान, दुर्ग जिले के गांव लिटिया और कांकेर के सराधुन नवागांव में गांव की महिलाएं गोबर से प्राकृतिक पेंट बनाने में जुटी हैं और आत्म निर्भर बन कर महात्मा गांधी के सपने को साकार कर रही है। जैसा कि सभी जानते हैं पेंट निर्माण में मल्टी नेशनल कंपनियों की पैठ है लेकिन हमर छत्तीसगढ़ की महिलाओं ने गोबर से प्राकृतिक पेंट की गुणवत्ता (क्वालिटी) से काबिज कंपनियों को टक्कर दे रही है। इन ग्रामीण महिलाओं की मेहनत ने रंग दिखाया है। यही वजह है कि गोबर पेंट की उच्च क्वालिटी को देखते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य के सरकारी भवनों के रंगरोगन गोबर पेंट से करने के निर्देश दे चुके हैं और इस निर्देश पर अमल भी शुरू हो गया है। जरवाय गोठान में डिस्टेंपर, इमल्शन पेंट के साथ ही पुट्टी का भी निर्माण हो रहा है। इसकी बिक्री राजधानी रायपुर के सीजी मार्ट से भी की जा रही है। जल्द ही ऑनलाइन प्लेटफार्म पर भी गोबर पेंट उपलब्ध कराने की योजना है। यह गोबर पेंट बड़ी कंपनियों के पेंट से 30-40 प्रतिशत सस्ता है। यह बड़ी कंपनियों की तरह करीब 4 हजार रंगों में भी उपलब्ध है। यह पेंट भारत सरकार की संस्था राष्ट्रीय प्रशिक्षण शाला द्वारा भी प्रमाणित किया गया है। इस प्राकृतिक पेंट में एंटी बैक्टीरिया, एंटी फंगल, इको-फ्रेंडली, नॉन टाक्सिक है जो वैज्ञानिक संस्थान द्वारा प्रमाणित है। इस पेंट में 4 से 5 डिग्री तापमान कम करने की क्षमता भी है। जरवाय में प्रतिदिन 2 हजार लिटर पेंट बनाने की क्षमता है 5 हजार लीटर तक बढाने का प्रयास किया जा रहा है। मुख्यमंत्री की मंशा से 75 गोठानों में गोबर से प्राकृतिक पेंट व पुट्टी निर्माण की इकाईयां तेज़ी से स्थापित की जा रही है।

बिलासपुर जिला प्रशासन की वेबसाइट को मिला राष्ट्रपति के हाथों राष्ट्रीय प्लेटिनम अवार्ड

हमर छत्तीसगढ़ की न्यायधानी बिलासपुर के जिला प्रशासन की वेबसाइट को नई दिल्ली में राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु के करकमलों से राष्ट्रीय प्लेटिनम अवार्ड से सम्मानित किया गया। बिलासपुर के जिला कलेक्टर सौरभ कुमार ने राष्ट्रपति से उक्त अवार्ड विज्ञान भवन में आयोजित समारोह में ग्रहण किया। गौरतलब है कि जिला प्रशासन द्वारा किए गए ‘नवाचार’ को राष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसा मिली है। भारत सरकार के इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा जिला प्रशासन को इस राष्ट्रीय अवार्ड के लिए चुना गया था। वेबसाइट में छत्तीसगढ़ शासन की योजनाओं को अपलोड करने के साथ ही दिव्यांगों के लिए भी विशेष सुविधा दी गई है। आँखों से वंचित दिव्यांग भी वेबसाइट में दी गई जानकारी व सूचनाओं को सुन सकते हैं। वेबसाइट में दृष्टिबाधितों के लिए भी सॉफ्टवेयर अपलोड दिया गया है, जिसे मुफ्त में उपयोग किया जा सकता है। अवार्ड मौके पर डीआईजी अरविंद यादव व सहायक डीआईओ मनोज कुमार सिंह भी शामिल रहे।

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से एयरपोर्ट पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सौजन्य भेंट…

हमर छत्तीसगढ़ की ऊर्जा नगरी कोरबा के प्रथम प्रवास पर पहुंचे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के आगमन पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने उनसे स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट पर सौजन्य मुलाकात की। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गृह मंत्री अमित शाह से छत्तीसगढ़ के विकास कार्यों संबंधी चर्चा की और छत्तीसगढ़ मिलेटस से बने उत्पाद और छत्तीसगढ़ की संस्कृति पर आधारित कलाकृति उन्हें स्मृति स्वरूप भेंट की। इस अवसर पर भाजपा के पूर्व मंत्री व विधायक बृजमोहन अग्रवाल भी मौजूद रहे।

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की नई टीम मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मिली…

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. राकेश गुप्ता एवं सचिव डॉ. दिग्विजय सिंह के नेतृत्व में नवनिर्वाचित पदाधिकारियों ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से उनके निवास – कार्यालय में मुलाकात कर नव वर्ष की शुभकामनाएं देते हुए नर्सिंग होम चलाने में आ रही दिक्कतों को लेकर चर्चा की। आईएमए के पदाधिकारियों ने मुख्यमंत्री से कांग्रेस के घोषणा पत्र में अंकित बिंदु जिसमें क्लीनिक व छोटे नर्सिंग होम तथा अस्पतालों को नर्सिंग होम एक्ट से बाहर रखने के वायदे को पूरा करने का अनुरोध किया। इसके साथ ही पदाधिकारियों ने एसोसिएशन को आवंटित भूमि पर प्रस्तावित निर्माण की रूपरेखा भी साझा की और शिलान्यास के लिए समय का निवेदन किया। टीम में पूर्व अध्यक्ष डॉ. महेश सिन्हा, डॉ. विकास अग्रवाल, हास्पीटल बोर्ड के अध्यक्ष डॉ अनिल जैन, डॉ. दल्ला, डॉ अजय मोहन सहाय, डॉ. श्याम शर्मा, डॉ सतीश राठी, डॉ अविनाश चतुर्वेदी, डॉ. स्मित श्रीवास्तव, डॉ. गिरीश अग्रवाल, डॉ. भूपेंद्र साठे, डॉ प्रदीप शर्मा, डॉ. विवेक गोयल, डॉ. अंकित सहाय भी उपस्थित थे।

कोरबा में अमित शाह की सभा से पहले इंदिरा – राजीव की मूर्तियो को सफेद कपड़े से ढका गया…

हमर छत्तीसगढ़ में राज्य विधानसभा चुनाव में अभी काफी समय है और चुनावी आचार संहिता भी नहीं लगी है लेकिन केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के कोरबा में पहले प्रवास और आमसभा के पहले मंच के करीब दो पूर्व प्रधानमंत्रियों स्व. इंदिरा गांधी व स्व. राजीव गाँधी की आदमकद प्रतिमाओं को अनावरण की प्रतीक्षा में काले कपड़ों से ढका गया था, जिसे प्रशासन ने केंद्रीय गृह मंत्री के आगमन के पहले काले कपडे को हटाकर सफेद कपड़ों से ढख दिया गया। इतना ही नही स्टेडियम में पहुंचने वाले लोगों के काले जैकेट, काला चश्मा, काला स्वेटर व काले कपड़े वाले लोगों को प्रवेश पूर्व रोका भी जाता रहा। भाजपा के इशारे पर यह सब किया जाता रहा, जिसकी व्यापक चर्चा है। लोगों का कहना है कि यदि इंदिरा-राजीव की मूर्तियों से परहेज था तो सभास्थल दूसरा चुना जाना था।

दुबई में खेलेगी छत्तीसगढ़ की बैडमिंटन खिलाडी आकर्षि कश्यप…

हमर छत्तीसगढ़ में दुर्ग की बैडमिंटन खिलाड़ी आकर्षि कश्यप का चयन दुबई में 14 -19 फरवरी 2023 तक आयोजित बैड‌मिंटन एशिया मिक्सड टीम चैम्पिनशिप के लिए किया गया है, जहाँ आकर्षि 32वीं विश्व वरीयता खिलाड़ी है और इस टूर्नामेंट में देश की स्टार खिलाड़ी सायना नेहवाल और ऑलिम्पियन पी.वी. सिन्धु जैसी दिग्गज खिलाडियों के साथ खेलेंगी | आकर्षि वर्तमान में अंडर 17 और 19 सिंगल्स में दो बार नेशनल चैंपियन रही है। इसके साथ ही आकर्षि कश्यप खेलो इंडिया में गोल्ड, एशियन गेम्स में गोल्ड तथा बहरीन इंटरनेशनल चैलेंज कांस्य पदक विजेता है। गौरतलब है कि आकर्षि अब तक 50 गोल्ड, 22 सिल्वर और 15 कांस्य पदक जीत चुकी है और अब ओलिंपिक तैयारियों में जुटी है।

देश के मशहूर शायर व गीतकार गुलज़ार फरमाते हैं,,,

”तुम तो यूँ ही आँसुओं से परेशाँ हो,,,

यक़ीन मानों मुस्कुराना और भी मुश्किल है”,,,

 

 

 

 

Related posts

मोदी सरकार केंद्रीय जांच एजेंसियों का दुरुपयोग कर विपक्ष की आवाज को दबाना चाहती है। – मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

newindianews

सरगुजा पुलिस द्वारा दुपहिया वाहनो के अमानक साइलेंसरो एवं सार्वजनिक रूप से शराब पीने वालों पर ताबड़तोड़ कार्यवाही जारी।

newindianews

6 प्रतिशत महंगाई भत्ता दिए जाने पर कर्मचारी संगठनों ने जताया मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल का आभार

newindianews

Leave a Comment