New India News
Other

सरगुजा वन विभाग के डीएफ़ओ के निर्देश पर वन जागृति कार्यक्रम का आयोज

Newindainews/Javed Akhter सरगुजा वन विभाग के डीएफ़ओ के निर्देश पर अम्बिकापुर वन परिक्षेत्र द्वारा गुरूवार की सुबह 9 बजे से वन जागृति कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें स्थानीय गर्लस स्कूल की छात्राओं को बुलाया गया. सुबह सबसे पहले छात्राओं को संजय पार्क के स्काई वॉक रैंप से अलग अलग क़िस्म के पेड़ पौधों और मौजूद वन्य जीवों को दिखाया गया. और पिंजड़े में रखे पशु पक्षकों दिखाया गया. इसके बाद वन अधिकारियों ने वन जागृति के बैनर तले गर्ल्स स्कूल के मीडिल स्कूल की 30 छात्राओं को विभिन्न जानकारी दी गई.

वन विभाग द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में सरगुजा के स्नेक मैन सत्यम द्विवेदी ने सरगुजा में पाए जाने वाले विभिन्न क़िस्म के साँपों की पहचान उनके रहने खाने और बिल से बाहर निकलने के बारे में बताया. साथ ही सत्यम ने साँप से बचने उसको बचाने और उसके काटने के बाद किए जाने वाले उपाय के बारे में छात्राओं को जानकारी दी. इसके अलावा वन विभाग के ट्रेनिंग स्कूल की ट्रेनर और स्टोन आर्टिस्ट दिप्ती ने भी छात्राओं के क्या सवाल के जवाब दिए. इतना ही नहीं संजय पार्क में मौजूद मोर , विदेशी चिड़ियों और चीतल सांभर के बारे में भी छात्राओं को कई रोचक जानकारी दी गई. जागृति कार्यक्रम के अंत में छात्राओं के वन विभाग द्वारा नाश्ता कराया गया फिर पार्क में संचालित ट्वाय ट्रेन की सवारी कराया गया. पूरे आयोजन को लेकर छात्राओं मे अच्छा ख़ासा उत्साह देखा गया.

कार्यक्रम के दौरान छात्राओं के साथ वन विभाग के एसडीओ श्री अम्बष्ठ, रेंजर गजेन्द्र दोहरे , शासकीय गर्ल्स स्कूल की हेड मास्टर मंजू सिंह , स्पोर्ट टीचर राजेश प्रताप सिंह समेत अम्बिकापुर वन परिक्षेत्र की पूरी टीम मौजूद रही .

Related posts

नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. डहरिया ने जनप्रतिनिधियों एवं नागरिकों से की मुलाकात

newindianews

“हमर छत्तीसगढ़” आसिफ इक़बाल की कलम से…

newindianews

सरगुज़ा के परसा केते खदान को जल्द से जल्द चालू करने समर्थन में सैकड़ों ग्रामीणों ने किया धरना प्रदर्शन

newindianews

Leave a Comment