New India News
Other

हमर छत्तीसगढ़ आसिफ इक़बाल की कलम से अंक 51

राज्योत्सव में बालको पैवेलियन ने जीता प्रथम पुरस्कार…

हमर छत्तीसगढ़ के 22वें स्थापना दिवस पर आयोजित राज्योत्सव 2022 में ऊर्जा नगरी कोरबा के भारत एल्युमीनियम कंपनी लिमिटेड (बालको) के पैवेलियन ने उत्कृष्ट साज – सज्जा और आकर्षक प्रस्तुति के लिए श्रेष्ठ पैवेलियन का पुरस्कार जीता है। राज्योत्सव के मुख्य अतिथि के रूप में झारखण्ड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और अध्यक्षता मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने की। इनके हाथों से बालको की संवाद प्रमुख सुश्री मानसी चौहान और कॉरपोरेट अफेयर्स के हेड आशीष शर्मा ने पुरस्कार हासिल किया। इस अवसर पर हरियाणा के सहकारिता मंत्री बनवारी लाल, छत्तीसगढ़ के मंत्री ताम्रध्वज साहू, डॉ.प्रेमसाय सिंह टेकाम, कवासी लखमा, डॉ. शिव डहरिया, अमरजीत भगत आदि प्रमुख प्रबुद्धजनों की उपस्थिति रही। राज्योत्सव की प्रदर्शनी में वेदांता समूह की नंदघर परियोजना, नई राजधानी क्षेत्र के सेक्टर-36 में स्थापित बालको मेडिकल सेंटर, कोविड -19 के नियंत्रण में बालको के योगदान के अलावा शिक्षा उन्नयन, युवा स्वावलंबन आदि परियोजनाओं एवं एल्युमीनियम निर्माण की विस्तृत जानकारी डिस्प्ले पैनलों एवं आकर्षक ब्रोशरों के माध्यम से दी गई। आगंतुकों ने बालको पैवेलियन की बहुत सराहना की। बालको के प्रमुख कार्यकारी अधिकारी एवं निदेशक अभिजीत पति ने प्रथम पुरस्कार मिलने पर बालको परिवार को हार्दिक शुभकामनाएं दी है।

अयोध्या में 10वां राष्ट्रीय हास्य योग सम्मेलन संपन्न, ज्ञानेश शर्मा मुख्य अतिथि…

अयोध्या में चार दिवसीय 10वां राष्ट्रीय हास्य योग सम्मेलन संपन्न हुआ, जिसमें शुभारंभ समारोह में छत्तीसगढ़ के योग आयोग के अध्यक्ष ज्ञानेश शर्मा मुख्य अतिथि रहे। अयोध्या में अंतरराष्ट्रीय हास्य योग गुरु जितेन कोहि जी के निर्देशन तथा छत्तीसगढ़ हास्य योग के भीष्म पितामह मूलचंद शर्मा के मार्गदर्शन तथा उभरते हुए हास्य योग गुरु राजू शर्मा के सहयोग से सफलतम आयोजन संपन्न हुआ। देश के विभिन्न प्रदेशों से आए हास्य साधकों सहित हमर छत्तीसगढ़ से भी सौ से अधिक हास्य योगीगणों ने इस सम्मेलन में भागीदारी निभाई। योग आयोग के अध्यक्ष ज्ञानेश शर्मा ने हास्य योग के प्रचार -प्रसार को ध्यान में रखते हुए लोगों को स्वस्थ रखने का संकल्प लेते हुए आयोजकों से 11वें हास्य योग सम्मेलन का आयोजन छत्तीसगढ़ में करने का आग्रह किया। इस अवसर पर छत्तीसगढ़ योग आयोग के सचिव एम.एल.पाण्डे भी विशिष्ट रूप से उपस्थित रहे।

सीनियर आई.ए.एस. गौरव द्विवेदी बने प्रसार भारती के नए सी.ई.ओ…

हमर छत्तीसगढ़ के सीनियर आई.ए.एस. अफसर गौरव द्विवेदी को केंद्र सरकार ने प्रसार भारती का नया सी.ई.ओ. नियुक्त किया है। गौरव द्विवेदी को प्रतिनियुक्ति की हरी झंडी मिल गई है। गौरव द्विवेदी 1995 बैच के आई.ए.एस. अफसर हैं जो जीएसटी, योजना आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग के प्रमुख सचिव हैं। उनकी धर्मपत्नी डॉ.मनिंदर कौर द्विवेदी भी केंद्र सरकार में प्रतिनियुक्ति पर पदस्त हैं और केंद्रीय कृषि विभाग के अंतर्गत स्माल फार्मर्स एग्री बिज़नेस कॉन्सॉर्टियम में एम.डी. की जवाबदारी सम्हाल रही हैं।

बिलासपुर हाई कोर्ट ने निरस्त कर दी राज्य औद्योगिक न्यायालय के अध्यक्ष की नियुक्ति…

हमर छत्तीसगढ़ के बिलासपुर हाई कोर्ट ने एक बड़ा व महत्वपूर्ण फैसला सुनाया है। हाई कोर्ट ने राज्य औद्योगिक न्यायालय के अध्यक्ष की नियुक्ति को निरस्त कर दिया है। गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ सरकार ने नियमों में संशोधन कर औद्योगिक न्यायालय में अध्यक्ष नियुक्त किया था। नियुक्ति के विरुद्ध अधिवक्ता मलय जैन ने एक जनहित याचिका दायर की थी। याचिका में कहा गया था कि राज्य औद्योगिक न्यायालय के अध्यक्ष की नियुक्ति हाई कोर्ट की अनुशंसा से की जाती है। छत्तीसगढ़ औद्योगिक संबंध अधिनियम 1960 में इसका प्रावधान किया गया था। सरकार ने हाई कोर्ट की अनुशंसा के बिना परिवार न्यायालय के प्रधान न्यायाधीश को अगले 5 साल के अथवा 65 साल की आयु तक के लिए इस पद पर नियुक्ति दे दी, जो अवैधानिक मानी गयी। प्रारंभिक सुनवाई के बाद हाई कोर्ट ने अध्यक्ष के पद पर कार्य करने पर रोक लगा दी थी। सुनवाई के दौरान यह भी पता चला था कि हाई कोर्ट ने इस पद के लिए नाम की अनुशंसा की थी। गौरतलब है कि चीफ जस्टिस की डिवीज़न बेंच ने मामले में निर्णय लिया और राज्य औद्योगिक न्यायालय के अध्यक्ष की नियुक्ति निरस्त कर दी।

राज्य शालेय स्पर्धा के गोल्ड विजेताओं ने की कोरबा कलेक्टर से मुलाकात…

छत्तीसगढ़ की 22वीं राज्य स्तरीय शालेय स्पर्धा में बिलासपुर संभाग में बालको नगर के गोल्ड मैडल विजेताओं ने कोरबा कलेक्टर संजीव कुमार झा से मुलाकात की। इन विजेताओं ने कलेक्टर को फूलों का गुलदस्ता भेंट कर सम्मान दिया और कलेक्टर ने इन विजेताओं को गोल्ड मैडल पहनाकर सम्मानित किया। इन गोल्ड मैडल विजेताओं में कु.रेशमी चौहान, कु.मनीषा दास, कु.नंदिनी खुंटे, कु.सिम्मी साहू, कु.नैनी बरेठ, कु.शालू यादव, कु.जागृति पाटले, कु.लवली साहू, कु.नूतन साहू, हेमचरण मैत्री, गगन, सुखदेव, डोनाल्ड, भुवन भरद्वाज, तनीश, समीर, मानसिंह को गोल्ड मैडल का सम्मान मिला है। कलेक्टर ने सभी प्रतिभागियों के उज्जवल भविष्य की कामना की। इस अवसर पर नगर निगम आयुक्त प्रभाकरण पाण्डे, पूर्व जिला क्रीड़ा अधिकारी प्यारेलाल चौधरी, बालको नगर के व्यायाम शिक्षक अनूप राय, बालको नगर के क्रीड़ा प्रभारी गोपाल दास महंत, हॉकी खिलाड़ी धनराज निर्मलकर, नैतिक दास एवं मेजर ध्यानचंद हॉकी बालको नगर की पूरी टीम की उपस्थिति रही।

सेवानिवृत्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक राकेश चतुर्वेदी को बोर्ड के अध्यक्ष का दायित्व…

हमर छत्तीसगढ़ के सेवानिवृत्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक राकेश चतुर्वेदी को छत्तीसगढ़ राज्य जैव विविधता बोर्ड के अध्यक्ष का दायित्व मिला है। छत्तीसगढ़ सरकार के वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के मंत्रालय ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। यह नियुक्ति आगामी तीन वर्ष के लिए होगी। 1985 बैच के आई.एफ.एस. अफसर राकेश चतुर्वेदी बीते 30 सितंबर को रिटायर हुए थे तथा संजय शुक्ल को उनकी जिम्मेदारी दी गई थी।

देश के मशहूर शायर डॉ के.के.रिषी फरमाते हैं,,,

“मौत पर तो बस नहीं है दोस्तों,,,

ज़िंदगी को अपने बस में कीजिए”,,,,

Related posts

“हमर छत्तीसगढ़” आसिफ इक़बाल की कलम से अंक 63

newindianews

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राजिम में भगवान श्री राम की भव्य मूर्ति का किया अनावरण

newindianews

चुनावी चंदा घोटाला  के लिए भाजपा कि मान्यता रद्द किया जाय

newindianews

Leave a Comment