New India News
देश-विदेश

किडनी स्टोन की समस्या से बचने के लिए घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं रामबाण से कम नहीं है गुर्दे की पथरी में ये घरेलू उपाय

Newindianews/Delhi: किडनी हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है. ये ब्लड को फिल्टर करके गैर-जरूरी तत्व शरीर से बाहर निकालती है. अगर हमारी किडनी हेल्दी है तो हम हेल्दी हैं. लेकिन किडनी में कुछ अशुद्धियां जमा हो जाती हैं जिसके चलते किडनी स्टोन की समस्या हो सकती है. किडनी स्टोन की समस्या से बचने के लिए आप घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं. असल में स्टोन का दर्द जब बढ़ जाता है तो असहनीय हो जाता है. इसलिए इसमें लापरवाही करना ठीक नहीं है. इसका समय पे इलाज करना जरूरी है. तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ असरदार घरेलू उपायों के बारे में जो किडनी स्टोन की समस्या से निजात दिला सकते हैं.

1. अनार जूस-

अनार के जूस में कई एंटीऑक्सीडेंट्स और न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं. अनार जूस किडनी फंक्शन के लिए फायदेमंद हो सकता है. यह आपके सिस्टम से टॉक्सिन्स निकाल सकता है.

2. तुलसी की पत्ती-

तुलसी को आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर माना जाता है. तुलसी में एंटी माइक्रोबियल प्रॉपर्टीज होती हैं. इतना ही नहीं तुलसी में एसिटिक एसिड होता है. तुलसी की चाय के सेवन से किडनी स्टोन में आराम मिल सकता है.

3. नींबू पानी-

नींबू विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. इसमें कई तरह के अन्य गुण पाए जाते हैं. नींबू पानी का रोजाना सेवन कर इम्यूनिटी को मजबूत और किडनी स्टोन की समस्या को दूर कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.
न्यू इंडिया न्यूज़ इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Related posts

मुख्यमंत्री की मौजूदगी में राज्य में कृषि और ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए हुए दो महत्वपूर्ण एमओयू 

newindianews

पीएम के पत्र वाले वॉट्सऐप संदेश आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन हैं क्या…

newindianews

रतन टाटा अधिग्रहण के बाद एयर इंडिया के विमान में उड़ान भरने वाले यात्रियों किया स्वागत

newindianews

Leave a Comment