New India News
देश-विदेशराजनीति

जस झांकी मे दिखती है संस्कृति की झलक: मंत्री श्री गुरु रुद्र कुमार -परिवारों को आपस में जोड़ने का सशक्त माध्यम है,परिचय सम्मेलन व मिलन समारोह

Newindianews/Durg सिरसा खुर्द में दो दिवसीय जस झांकी प्रतियोगिता का आयोजन कराया जा रहा है इस आयोजन के दूसरे दिन लोक स्वास्थ्य यान्त्रिकी एवं ग्रामोद्योग मंत्री श्री गुरु रुद्र कुमार ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।इस अवसर पर उन्होंने जिला विकास योजना के अंतर्गत 45 लाख 50  हजार के कार्यों का भूमि पूजन भी किया। इसके तहत उन्होंने हाई स्कूल में मध्यान्ह भोजन शेड, पाइप लाइन विस्तार, तालाबों में पचरी निर्माण कार्य, सामुदायिक भवन व मंच निर्माण और सीसी रोड निर्माण जैसी सौगात ग्राम वासियों दी। इस अवसर पर उन्होंने उपस्थित जनों को संबोधित करते हुए कहा कि जस झांकी जैसे कार्यक्रमों से हम अपने संस्कृति के करीब आते हैं। ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन लगातार होते रहना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि गांव का विकास सुनिश्चित होने पर ही हम सबका विकास होगा इसलिए आवश्यक है कि जनप्रतिनिधि और अधिकारीगण इस ओर अपने ध्यान को केंद्रित रखें। ग्रामीण अंचलों को सशक्त और सबल बनाना राज्य शासन की प्राथमिकता है। इस अवसर पर उन्होंने 2023  के अंत तक सभी घरों में मुफ्त नल कनेक्शन देने की बात भी कही। उन्होंने जस झांकी प्रतियोगिता का आनंद लिया। इस प्रतियोगिता में विभिन्न मंडियों ने भाग लिया था जिसमें उन्होंने झांकियों के माध्यम से शानदार प्रस्तुति दी। कलाकारों ने मनमोहक गायन और नृत्य से उपस्थित जनों का मनोरंजन किया और उन्हें संस्कृति हमारी संस्कृति से अवगत कराया। इस अवसर पर श्री अजय चौहान, श्रीमती पुष्पा भुनेश्वर यादव, श्री देवेन्द्र कुमार देशमुख, श्री भुनेश्वर यादव एवं ग्रामीण जन उपस्थित थे।
सेक्टर 6 के भिलाई वैश्य तेली समाज द्वारा युवक युवती परिचय व पारिवारिक मिलन समारोह का आयोजन में भी लोक स्वास्थ्य यान्त्रिकी एवं ग्रामोद्योग मंत्री श्री गुरु रुद्र कुमार भिलाई में उपस्थित हुए थे। यहां उन्होंने सबसे पहले तो साहू समाज के संगठन की तारीफ की और कहा कि साहू समाज अपनी एकता के बदौलत हमेशा विकास के पथ पर अग्रसर रहेगा। इस अवसर पर उन्होंने आगे कहा कि परिचय सम्मेलन से नए परिवारों को आपस में मिलने-जुलने का मौका मिलते हैं और विवाह योग्य युवक-युवतियों के रिश्ते भी जुड़ते हैं। युवक-युवती परिचय सम्मेलन एवं मिलन समारोह नए परिवारों को आपस में जोड़ने का सशक्त माध्यम है।
इस अवसर पर लगभग 50 युवक- युवतियों ने सम्मेलन में भाग लिया और अपना परिचय दिया।
इस मिलन समारोह में पहले परिचय का आदान-प्रदान हुआ। इसके बाद परिवार को मजबूत रखने और आपसी भाईचारा को मजबूत बनाने में जोर दिया गया। इस अवसर पर श्री राम नारायण साहू,श्री उमेश नंदलाल साहू, श्री सुनील साहू, श्रीमती उषा ओमप्रकाश साहू, श्री अशोक साहू एवं साहू समाज के परिवार जन उपस्थित थे।

Related posts

समीर खान को प्रदेश महासचिव पद पर नियुक्ति

newindianews

“हमर छत्तीसगढ़” आसिफ इक़बाल की कलम से अंक 65

newindianews

योगी आदित्यनाथ की पीएम मोदी के साथ 2 घंटे तक मुलाकात, यूपी के नए कैबिनेट पर की चर्चा बैठक के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट

newindianews

Leave a Comment