New India News
देश-विदेशराजनीति

घर पर ही बन जाएगा बच्चों का आधार कार्ड…

रायपुर। लोगों की सुविधाओं के लिए डाक विभाग (Department of Posts) लगातार प्रयास करता रहता है. देश के डाकघरों (Post Office) में नया आधार कार्ड  बनवाने उसमें अपडेट  कराने की सुविधा दी गई है.

वहीं अब डाक विभाग ने इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के जरिए CELC सेवा को शुरू किया गया है. सीईएलसी सेवा के जरिए डाकिया आपके घर पहुंचकर 5 साल से कम उम्र के बच्चों का आधार कार्ड बनाएंगे.

बच्चे का आधार कार्ड घर पर बनवाने की प्रक्रिया
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस सुविधा के जरिए बच्चों का आधार कार्ड बनवाने के साथ ही कोई भी व्यक्ति घर बैठे आधार कार्ड में मोबाइल नंबर भी अपडेट करा सकता है. वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव का कहना है कि मोबाइल ऐप के जरिए 5 वर्ष से कम आयु के बच्चों का नया आधार कार्ड बनवाने के लिए आधार नामांकन सिर्फ संबंध प्रमाणपत्र (Proof of Relationship-POR) की मदद से की जा सकती है. माता-पिता अपने आधार कार्ड या किसी अन्य मान्य पहचान पत्र की मदद से अपने बच्चे का आधार पंजीकरण डाकिया (Postal Department Scheme) के जरिए नि:शुल्क करा सकते हैं. डाकिया आईपीपीबी मोबाइल हैंडसेट में इंस्टॉल किए गए सीईएलसी ऐप के जरिए बच्चे की फोटो लेकर पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा करेंगे. इस प्रक्रिया के बाद डाकिया के द्वारा एनरोलमेंट आईडी उपलब्ध करा दी जाएगी. आधार कार्ड के बन जाने के बाद UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आधार कार्ड को डाउनलोड किया जा सकता है.

Related posts

मुख्यमंत्री ने भी धान की झालर चिरई-चुगनी से सजाया घर

newindianews

राज्य का पहला सिविल अस्पताल जहाँ मिलेगी ब्लड बैंक की सुविधा

newindianews

नक्सलियों से संबंध तो भाजपा नेताओं से रहे है, लता उसेंडी, विक्रम उसेंडी के यहां नक्सली खाना खाते थे

newindianews

Leave a Comment