New India News
देश-विदेशराजनीति

चुनाव आयोग अगले साल शुरू में उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर में विधानसभा चुनाव कराएगा…

नई दिल्ली। अगले साल के शुरू में उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड के साथ-साथ गोवा, मणिपुर और पंजाब विधानसभा के भी चुनाव कराए जाएंगे. गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा के चुनाव भी अगले साल के अंत में कराए जाएंगे. माना जा रहा है कि चुनाव आयोग अगले साल के शुरू में उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा, मणिपुर और पंजाब विधानसभा के चुनाव एक साथ कराएगा. आइए जानते हैं कि इन राज्यों की विधानसभाओं में कितनी सीटें हैं और अभी वहां कौन सी पार्टी सरकार चला रही है.

उत्तर प्रदेश की विधानसभा

उत्तर प्रदेश विधानसभा में 403 सीटें हैं. इस समय वहां योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में बीजेपी की सरकार है. इसमें अपना दल भी शामिल है. साल 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी और उसके सहयोगियों ने 324 सीटों पर जीत दर्ज की थी. इनमें से 312 सीटें बीजेपी ने अकेले जीती थीं. विधानसभा का कार्यकाल मई 2022 तक का है. उत्तर प्रदेश में करीब 14.66 करोड़ वोटर हैं.

पंजाब विधानसभा

पंजाब की विधानसभा में कुल 117 सीटें हैं. इन सीटों पर 2017 में कराए गए चुनाव में कांग्रेस ने 77, आम आदमी पार्टी ने 22, शिरोमणी अकाली दल और बीजेपी के गठबंधन ने 18 सीटों पर जीत दर्ज की थी. इसके बाद कांग्रेस ने कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व में सरकार बनाई थी. लेकिन पार्टी ने इस साल सितंबर में उनकी जगह चरणजीत सिंह चन्नी को मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बैठा दिया. पंजाब विधानसभा का कार्यकाल मार्च 2022 तक है.

उत्तराखंड की विधानसभा

उत्तर प्रदेश के पड़ोसी राज्य उत्तराखंड की विधानसभा में 70 सीटें हैं. साल 2017 के चुनाव में बीजेपी ने सबसे अधिक 56 सीटें जीती थीं. वहीं कांग्रेस को 11 सीटें मिली थीं. अन्य सीटें निर्दलियों ने जीती थीं. उत्तराखंड विधानसभा का कार्यकाल अगले साल मार्च में खत्म हो रहा है. प्रचंड जीत के बाद बीजेपी ने त्रिवेंद्र सिंह रावत के नेतृत्व में सरकार बनाई थी. लेकिन इस साल मार्च में उन्हें हटाकर तीरथ सिंह रावत को मुख्यमंत्री बना दिया गया. वो इस पद पर 4 जुलाई तक रहे. उनके बाद पुष्कर सिंह धामी को मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बैठाया गया.

मणिपुर की विधानसभा

मणिपुर में भी 2022 में विधानसभा चुनाव होने हैं. मणिपुर की विधानसभा में 60 सीटें हैं. साल 2017 के चुनाव में बीजेपी ने 21, कांग्रेस ने 28, टीएमसी ने 1, लोजपा ने 1, नगा पीपुल्स फ्रंट ने 4, नेशनल पीपुल्स पार्टी ने 4 और 1 सीट निर्दलीय उम्मीदवार ने जीती थी. इसके बाद बीजेपी ने एन बीरेन सिंह के नेतृत्व में सरकार बनाई थी. इस सरकार को 33 विधायकों का समर्थन हासिल है. मणिपुर विधानसभा का कार्यकाल भी अगले साल मार्च में खत्म हो रहा है. मणिपुर में 19.58 लाख वोटर हैं.

गोवा की विधानसभा

गोवा की विधानसभा में 40 सीटें हैं. गोवा विधानसभा का कार्यकाल अगले साल मार्च में खत्म हो रहा है. साल 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 13, कांग्रेस ने 17, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने 1, महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी ने 3, गोवा फॉरवर्ड पार्टी ने 3 और निर्दलियों ने 3 सीटों पर जीत दर्ज की थी. इसके बाद बीजेपी ने कांग्रेस को छकाते हुए मनोहर पर्रिकर के नेतृत्व में अपनी सरकार बना ली. पर्रिकर 17 मार्च 2019 तक मुख्यमंत्री रहे. उसके बाद बीजेपी के प्रमोद सावंत मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बैठे. गोवा में 11.45 लाख मतदाता हैं.

गुजरात विधानसभा के चुनाव

गुजरात विधानसभा के चुनाव अगले साल दिसंबर में कराए जाएंगे. गुजरात की विधानसभा में 182 सीटें हैं. साल 2017 के चुनाव में बीजेपी ने 99 सीटें जीती थीं. वहीं कांग्रेस को 77 सीटें मिली थीं. इनके अलावा एनसीपी को 1, भारतीय ट्राइबल पार्टी (बीटीपी) ने 2 और निर्दलियों ने 3 सीटों पर जीत दर्ज की थी. इसके बाद बीजेपी ने विजय रूपाणी के नेतृत्व में सरकार बनाई थी. इस साल सितंबर में उन्हें हटाकर भूपेंद्र भाई पटेल को मुख्यमंत्री बना दिया. बीजेपी गुजरात में 1995 से सत्ता में है.

हिमाचल प्रदेश की विधानसभा

हिमाचल प्रदेश की विधानसभा में 68 सीटें हैं. हिमाचल के चुनाव अगले साल सितंबर-अक्तूबर में हो सकते हैं. साल 2017 के चुनाव में बीजेपी ने 44 सीटों पर जीत दर्ज की थी. वहीं कांग्रेस ने 21, सीपीएम ने 1 और निर्दलियों ने 2 सीटों पर जीत दर्ज की थी. इस समय बीजेपी जयराम सिंह ठाकुर के नेतृत्व में सरकार चला रही है.

Related posts

महापौर श्री एजाज ढेबर ने कोविड अस्पताल फुण्डहर में तैयारियों का अवलोकन किया

newindianews

CM भूपेश बघेल की छवि, मंत्री अकबर की सक्रियता से प्रभावित होकर किया कांग्रेस प्रवेश, मंत्री मो. अकबर को बताया विकास पुरुष

newindianews

“हमर छत्तीसगढ़” आसिफ इक़बाल की कलम से…

newindianews

Leave a Comment