New India News
देश-विदेशराजनीति

बलरामपुर के इतिहास में पहली बार कोई कलेक्टर पहुँचा पहाड़ी कोरवा लोगों के बीच

Newindianews/Balrampur बलरामपुर के इतिहास में आज एक नया अध्याय जुड़ गया जब पहली बार कोई कलेक्टर पहाड़ी कोरवा उनसे मिलने उनके घर पहुंचा जी हां हम बात कर रहे हैं बलरामपुर कलेक्टर श्री विजय दयाराम के. की कलेक्टर आज पहाड़ी कोरवाओ से मिलने दूरस्थ पहाड़ी कोरवा बाहुल्य ग्राम रकैया पहुंचे झमाझम बारिश के बीच कलेक्टर ने पैदल छाता लेकर घर-घर जाकर वहां पर लोगों से मुलाकात की और उनका हालचाल जाना इतना ही नहीं वहां पर बैठी बुजुर्ग महिला के घर जाकर उनका स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली और स्वास्थ्य विभाग को जल्दी यहां कैंप लगाकर इलाज की सुविधा मुहैया कराने के निर्देश दिए, इतना ही नहीं कलेक्टर पहाड़ी कोरवा हाट बाजार पहुँचे और वहां से पहाड़ी कोरवा बच्चों के लिए कॉपियां और चॉकलेट खरीदी साथ ही उन्होंने वहां मौजूद पहाड़ी कोरवा लोगों के साथ काफी समय बिताया और जमीन पर बैठकर उनका हाल समाचार जाना साथ ही उनके बच्चों को बिस्किट और मिठाइयां भी बांटी।
दरअसल आज कलेक्टर श्री विजय दयाराम के. दूरस्थ पहाड़ी कोरवा बाहुल्य ग्राम रकैया पहुंचे उन्होंने पैदल ही गांव का भ्रमण कर गांव में उपलब्ध मूलभूत सुविधाओं का जायजा लिया। इस दौरान कलेक्टर श्री विजय दयाराम के. की नजर अपने घर के बरामदे में अपने नौनिहाल साथ बैठी पहाड़ी कोरवा महिला सुखनी पर पड़ी, कलेक्टर ने सुखनी से चर्चा करते हुए कहा कि अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहते हुए अपने बच्चे का ध्यान रखें। जिसके बाद कलेक्टर श्री विजय दयाराम के. पहाड़ी कोरवा ग्रामीण चमरू के बुलावे पर उसके घर पहुंचे। कलेक्टर ने चमरू के परिवारजनों से परिचय प्राप्त कर उनका हालचाल जाना तथा विषेष पिछड़ी जनजाति के लिए शासन द्वारा संचालित योजनाओं के संबंध में जानकारी दी।
कलेक्टर श्री विजय दयाराम के. ने रकैया में ग्रामीणों से मुलाकात कर उनके स्वास्थ्य के बारे जानकारी लेते हुए कहा कि वर्षा का समय है बच्चों को पानी में भींगने न दें, इससे कई प्रकार की मौसमी बीमारी हो सकती हैं। उन्होंने कहा कि सर्दी-जुकाम व बुखार से ग्रसित होने पर तत्काल नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र में जाकर अपना इलाज करायें। कलेक्टर ने कृषकों से खेती-बाड़ी की जानकारी ली, उन्होंने जिले में अल्प वर्षा को देखते हुए कृषकों से अल्प अवधि में तैयार होने वाले फसल लगाने को कहा, इसके लिए उन्होंने कृषि एवं उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों से कृषकों को सहयोग करने के निर्देष दिये। कलेक्टर ने कृषि विभाग के एसएडीओ से किसान सम्मान निधि हेतु कृषकों की पंजीयन की जानकारी लेते हुए सभी कृषकों का किसान सम्मान निधि हेतु पंजीयन कराने तथा सभी कृषकों का फसल बीमा कराने के निर्देष दिये। कलेक्टर ने ग्रामीणों से शासन द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने आग्रह किया, साथ ही ग्रामीणों से स्कूली बच्चों को नियमित स्कूल भेजने को कहा। इस दौरान उन्होंने बुजुर्ग ग्रामीणों से वृद्धा पेंषन के संबंध में जानकारी ली।
इस अवसर पर जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती रीता यादव, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री शषि चौधरी, तहसीलदार श्री सुरेष राय, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत श्री संजय दुबे, खण्ड चिकित्सा अधिकारी डॉ. आफताब अंसारी सहित विकासखण्ड स्तरीय अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

Related posts

कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने सेवा के रूप मनाया सोनिया गांधी का जन्मदिन

newindianews

बाबा गुरू घासीदास के विचारों एवं सिद्धांतों को करें आत्मसात्: गुरू रूद्रकुमार

newindianews

मंत्री श्री मोहम्मद अकबर के निर्देश में विभाग द्वारा विशेष अभियान चलाए गया विभिन्न ड्राइविंग स्कूलों के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई की गई

newindianews

Leave a Comment