New India News
नवा छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में FGR पोर्टल होगा लॉन्च

Newindianews/ Delhi: केन्द्रीय कृषि मंत्रालय किसानों की शिकायतों की सुनवाई के लिए छत्तीसगढ़ में FGR पोर्टल लॉन्च करने जा रहा है। पायलट प्रोजेक्ट के रूप में 21 जुलाई को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इसे लॉन्च किया जाएगा। केन्द्रीय कृषि मंत्रालय ने कृषि उत्पादन आयुक्त को कृषि अधिकारियों सहित किसान प्रतिनिधियों, किसानों एवं पंचायतों के पदाधिकारियों की ऑनलाईन भागीदारी सुनिश्चित करने को कहा है।

केंद्रीय कृषि मंत्रालय द्वारा देश भर के किसानों की खेती-किसानी संबंधी विशेषकर फसल बीमा से संबंधित शिकायतों के निदान के लिए किसान शिकायत निवारण पोर्टल (FGR) तैयार किया गया है। इस पोर्टल को फिलहाल केन्द्र सरकार द्वारा पायलट प्रोजेक्ट के रूप में छत्तीसगढ़ में लागू किया जा रहा है। जिसके परिणाम को देखते हुए बाद में पूरे देश में लागू किया जाएगा।

शिकायतों की सुनवाई आसान होगी

FGR पोर्टल के माध्यम से किसान अपनी खेती-किसानी विशेषकर फसल बीमा से संबंधित समस्याओं का निदान प्राप्त कर सकेंगे। किसानों द्वारा टेलीफोन अथवा मोबाइल के माध्यम से बताई गई समस्याएं एवं शिकायतों इस पोर्टल में ऑनलाईन दर्ज किया जाएगा। उन शिकायतों के निपटारे की सूचना उन्हें ऑनलाईन ही मिलेगी।

Related posts

“हमर छत्तीसगढ़” आसिफ इक़बाल की कलम से…

newindianews

पार्षद कामरान अंसारी ने मनाया अपने महेनतकाश पधिकारी का जन्मदिन

newindianews

मानवता की सेवा में श्री सत्य सांई संजीवनी अस्पताल है बेमिसाल: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

newindianews

Leave a Comment