New India News
नवा छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में FGR पोर्टल होगा लॉन्च

Newindianews/ Delhi: केन्द्रीय कृषि मंत्रालय किसानों की शिकायतों की सुनवाई के लिए छत्तीसगढ़ में FGR पोर्टल लॉन्च करने जा रहा है। पायलट प्रोजेक्ट के रूप में 21 जुलाई को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इसे लॉन्च किया जाएगा। केन्द्रीय कृषि मंत्रालय ने कृषि उत्पादन आयुक्त को कृषि अधिकारियों सहित किसान प्रतिनिधियों, किसानों एवं पंचायतों के पदाधिकारियों की ऑनलाईन भागीदारी सुनिश्चित करने को कहा है।

केंद्रीय कृषि मंत्रालय द्वारा देश भर के किसानों की खेती-किसानी संबंधी विशेषकर फसल बीमा से संबंधित शिकायतों के निदान के लिए किसान शिकायत निवारण पोर्टल (FGR) तैयार किया गया है। इस पोर्टल को फिलहाल केन्द्र सरकार द्वारा पायलट प्रोजेक्ट के रूप में छत्तीसगढ़ में लागू किया जा रहा है। जिसके परिणाम को देखते हुए बाद में पूरे देश में लागू किया जाएगा।

शिकायतों की सुनवाई आसान होगी

FGR पोर्टल के माध्यम से किसान अपनी खेती-किसानी विशेषकर फसल बीमा से संबंधित समस्याओं का निदान प्राप्त कर सकेंगे। किसानों द्वारा टेलीफोन अथवा मोबाइल के माध्यम से बताई गई समस्याएं एवं शिकायतों इस पोर्टल में ऑनलाईन दर्ज किया जाएगा। उन शिकायतों के निपटारे की सूचना उन्हें ऑनलाईन ही मिलेगी।

Related posts

स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. टेकाम ने अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस पर प्रदेशवासियों को दी बधाई

newindianews

मुख्यमंत्री मितान योजना के माध्यम से लोगों को घर पहुंचाकर दिए गए 14 हजार 545 शासकीय दस्तावेज

newindianews

पत्रकार महासंघ छत्तीसगढ़ का राज्य स्तरीय शपथ ग्रहण एवं सम्मान समारोह का रायपुर में हुआ भव्य आयोजन

newindianews

Leave a Comment