New India News
देश-विदेश

श्रीलंका में फिर भड़के भारी विरोध प्रदर्शन, हजारों प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस

Newindianews/Delhi: श्रीलंका में राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे के देश छोड़कर भाग जाने के बाद फिर से राजधानी कोलंबो में भारी विरोध प्रदर्शन भड़क गए हैं. बुधवार को गोटाबाया ने इस्तीफा देने का वादा किया था लेकिन वो बिना इस्तीफा दिए ही देश से भाग गए हैं. गुस्साए विरोध प्रदर्शनकारी गोटाबाया के खिलाफ नारे लगा रहे हैं और उनके इस्तीफे की मांग कर रहे हैं. साथ ही ऐसी खबरें भी हैं कि गोटाबाया द्वारा नियुक्त प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे गोटाबाया की जगह कार्यकारी राष्ट्रपति का पद संभाल सकते हैं, लेकिन प्रदर्शनकारी इसका भी विरोध कर रहे हैं.

हजारों विरोध प्रदर्शनकारी प्रधानमंत्री विक्रमसिंघे के निजी आवास पर धावा बोल चुके हैं जिसे पहले ही 9 जुलाई को प्रदर्शनकारियों ने आग लगा दी थी. हालांकि विक्रमसिंधे पहले ही सर्वदलीय सरकार बनने पर पद से इस्तीफा देने की पेशकश कर चुके हैं. लेकिन भड़के विरोध प्रदर्शनकारी कोई दलील मानने को तैयार नहीं है.

प्रदर्शनकारियों ने संसद की ओर बढ़ने की कोशिश की लेकिन प्रदर्शनकारियों की सुरक्षाबलों के साथ झड़प हो गई. प्रदर्शनकारियों को काबू में करने के लिए आंसू गैस छोड़ी जा रही है और पानी की बौछारों का प्रयोग किया जा रहा है लेकिन इसका प्रदर्शनकारियों पर कोई असर होता नजर नहीं आ रहा है.

श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे देश छोड़कर फरार हो गए हैं. जानकारी के अनुसार बुधवार तड़के उन्होंने अपने देश से मालदीव के लिए उड़ान भरी है. प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से भी इस बात की पुष्टि कर दी गई है. बता दें कि गोटाबाया राजपक्षे 13 जुलाई को अपने पद से इस्तीफा देने वाले थे. इसी बीच अब ये देश से भाग गए हैं.

राष्ट्रपति के रूप में, राजपक्षे को गिरफ्तारी से छूट प्राप्त है. माना जा रहा है कि हिरासत में लिए जाने की संभावना से बचने के लिए वे पद छोड़ने से पहले विदेश चले गए. दरअसल गोटाबाया राजपक्षे ने बुधवार को इस्तीफा देने और “सत्ता के शांतिपूर्ण हस्तांतरण” का रास्ता साफ करने का वादा किया था. लेकिन इससे पहले ही वे देश से भाग गए.

Related posts

छत्तीसगढ़ की बेटी ज्ञानेश्वरी यादव ने जूनियर वर्ल्ड वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में जीते तीन रजत पदक

newindianews

मुख्यमंत्री से छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय अधिवक्ता संघ के प्रतिनिधिमंडल ने की सौजन्य मुलाकात

newindianews

“हमर छत्तीसगढ़” आसिफ़ इक़बाल की कलम से अंक 58

newindianews

Leave a Comment