New India News
नवा छत्तीसगढ़

मोदी सरकार आदतन युवा विरोधी-मोहन मरकाम

अग्नि वीर योजना का युवा अहिंसक तरीके से विरोध करें

Newindianews/Raipur; प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि भाजपा की मोदी सरकार आदतन युवा विरोधी है। मोदी सरकार द्वारा अब अग्निपथ योजना के नाम पर फिर से युवाओं को गुमराह किया जा रहा है। मोदी ने 2014 के चुनाव में देश के युवाओं से वादा किया था हर साल दो करोड़ युवाओं को रोजगार देंगे। युवाओं को रोजगार तो नहीं दिया लेकिन देश की सेना में मिलने वाले रोजगार से भी युवाओं को अलग रखने का षड़यंत्र रच दिया। पिछले तीन साल में सेना की जिन भर्तियों के फिजिकल, मेडिकल, रिटन टेस्ट तक हो चुके थे, उन्हें भी अग्निपथ योजना के कारण रद्द कर दिया गया है। देशभर के हजारों युवा भर्तियों के रिजल्ट का इंतजार कर रहे थे।

पहले कोरोना, फिर प्रशासनिक कारण बता कर परिणाम रोकने और अब अचानक भर्तियां रद्द कर देने से ये युवा फिर शून्य पर आकर खड़े हो गए हैं। पिछले दो साल में सेना की प्रस्तावित 144 भर्ती रैलियों में से 51 रैली हुई। इनमें 4 का ही कॉमन एंट्रेस एग्जाम हुआ लेकिन सबको रद्द कर अग्निपथ योजना लाकर मोदी सरकार ने युवाओं के सपनों को तोड़ दिया।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने युवाओं से कहा है कि कांग्रेस छत्तीसगढ़ के सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों में 27 जून को अग्नीवीर भर्ती के खिलाफ सत्याग्रह करेगी। अब समय आ गया है गाँधी के रास्ते पर चलकर इस योजना का विरोध अहिंसक ढंग से किया जाए। सभी युवाओं को देश की आज़ादी के आंदोलन से लेकर किसान आंदोलन तक से यह सीखना होगा कि जब तक आप संगठित नही होंगे और आपके पास रणनीति नही होगी तब तक आप कोई भी लड़ाई नही जीत सकते है। साथ ही सबसे महत्वपूर्ण बात कोई भी आंदोलन जब “हिंसक“ होता है तो वह टूट जाता है,सरकारें उस आंदोलन का दमन आसानी से कर लेती है, अतः किसी भी कीमत पर आपको हिंसक नही होना है।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि गाँधी का “असहयोग-आंदोलन“ इसके माध्यम से हम “अहिंसक“ तरीक़े से अपनी बात को इस तानाशाही सरकार के सामने रख सकते है। देश भर के युवाओं से मेरा अपील है कि आप सभी अहिंसक तरीक़े से पूरे देश भर के युवाओं के बीच यह संदेश फैलाये कि कोई भी युवा “अग्निपथ-स्कीम“ में आवेदन न करें। जब इस स्कीम में कोई आवेदन ही नही करेगा तो सरकार को यह समझ मे आ जायेगा कि देश के युवाओं ने विनम्रता पूर्वक इस युवा विरोधी स्कीम को नकार दिया है। फिर सरकार पहले की तरह सेना की भर्ती बहाल करने के लिए मजबूर हो जायेगी, इस तरह आप सभी युवाओं का भविष्य बच सकता है।

Related posts

महापौर एजाज ढेबर ने किया रायपुर के मशहूर रेस्टोरेन्ट “ख्वाहिश” का उद्धघाटन अंतरराज्य बस स्टैंड में मिलेगा स्वदिष्ट भोजन

newindianews

शिक्षक दिवस पर ऑल इंडिया प्रोफेशनल कांग्रेस AIPC एवं आर्ना फाउंडेशन ने किया शिक्षकों का सम्मान*

newindianews

“हमर छत्तीसगढ़” आसिफ इक़बाल की कलम से…अंक 84

newindianews

Leave a Comment