New India News
देश-विदेशराजनीति

कवर्धा विधायक एवं कैबिनेट मंत्री मोहम्मद अकबर ने कहा की धान खरीदी 31 जनवरी के बाद से 1 सप्ताह के लिए धान खरीदी बढ़ा दिया गया है

Newindianews/Kawardha. 22 जनवरी 2022 को धान खरीदी प्रक्रिया लगातार जारी है . राज्य सरकार ने खरीदी की तारीख को एक सप्ताह बढ़ा दी है . इसको लेकर मंत्री मोहम्मद अकबर ने कहा कि केंद्र सरकार के अड़ंगे के बाद भी धान खरीदी की प्रक्रिया प्रभावित नहीं हुई . हमें भारत सरकार की तरफ से कोई भी राशि प्राप्त नहीं हुई।
अकबर ने कहा कि हर साल 20 से 25 हजार करोड़ रुपए का कर्ज लेकर राज्य सरकार धान खरीदी की शुरुआत करती है . इस साल हमने 1 करोड़ 5 लाख मीट्रिक टन धान खरीदी का लक्ष्य रखा है . 82 लाख से ज्यादा मीट्रिक टन से ज्यादा धान की खरीदी हो चुकी है . राज्य सरकार ने एक सप्ताह का वक्त बढ़ा दिया है . कहीं कोई परेशानी नहीं है .
मंत्री अकबर ने कहा कि भाजपा को बोलने का अधिकार नहीं है . अपनी सरकार के समय में भाजपा ने किसानों को बोनस देने का वादा किया था , जो पूरा नहीं हुआ . हमारे सभी पंजीकृत किसानों का धान खरीदा गया है . 82 लाख मैट्रिक टन तक की खरीदी हो गई है , बाकी की खरीदी में भी कोई कठिनाई नहीं आएगी . सात दिन के अंदर यह पूरा हो जाएगा . ( सांसद सुनील सोनी ने कहा कि राज्य सरकार एक हफ्ते का समय बढ़ाकर दिखावा कर रही है , सरकार को किसानों की इतनी ही चिंता है तो वे एक माह का अतिरिक्त समय बढ़ाए .

मुआवजे की मांग पर मंत्री बोले
अकबर ने कहा कि इससे पहले भी मंत्रिमंडलीय उपसमिति की बैठक हुई थी . जो धान समितियों में आया वो भीगा था , तो भारतीय जनता पार्टी को मुआवजा किसे देना है . किसानों का धान तो सोसाइटी ले चुकी है जो छती होगी वह राज्य सरकार की होगी . क्या सरकार किसी से मुआवजा मांग रही है ? पहले भाजपा अपनी जानकारी ठीक कर ले . नया रायपुर में किसानों के आंदोलन पर अकबर ने कहा प्रजातांत्रिक व्यवस्था है . आंदोलन करने का अधिकार सभी को है . मुलाकात हुई थी उसमें धनंजय साहू , शिव डहरिया और अधिकारी में सुब्रत साहू भी थे . किसानों को सूचना दी गई थी , लेकिन उनका कहना था कि अल्प समय की सूचना दी गई , लेकिन ये लोग आपस में चर्चा कर ले . दोबारा भी बुला लेंगे , कोई दिक्कत नहीं है .

Related posts

बाबा गुरू घासीदास के विचारों एवं सिद्धांतों को करें आत्मसात्: गुरू रूद्रकुमार

newindianews

सुफियान अंसारी बनाये गए अल्पसंख्यक विभाग गौरेला पेंड्रा मरवाही के जिला अध्यक्ष

newindianews

राष्ट्रीय स्तर पर भविष्य में किसानों की सरकार आएगी.: केसीआर

newindianews

Leave a Comment