New India News
Otherराजनीतिहेल्थ

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत राज्य स्तरीय समिति की बैठक सम्पन्न

Newindianews/Raipur मुख्य सचिव श्री अमिताभ जैन  की अध्यक्षता में आज यहाँ मंत्रालय महानदी भवन में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत 15वें वित्त आयोग से कराए जाने वाले कार्यों के संबंध में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की राज्य स्तरीय समिति की बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग जरिये सम्पन्न हुई। बैठक में प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में भवन विहीन स्वास्थ्य केन्द्र के लिए भवन बनाने एवं शहरी क्षेत्रों में हेल्थ एवं वेलनेस केन्द्र एवं शहरी पालीक्लीनिक बनाने के प्रस्तावों पर विस्तार से चर्चा हुई। इसी प्रकार स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अंतर्गत दवा लैब उपकरण इत्यादि को सीजीएमएससी के माध्यम से क्रय करने के लिए प्रस्तावित किया गया। बैठक में स्वास्थ्य विभाग के सचिव श्री प्रसन्ना आर भी मौजूद थे।

बैठक में ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र जिनके भवन नहीं है, उनके भवन बनाने का प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया। इसी तरह शहरी क्षेत्रों में प्रति 15 हजार की जनसंख्या पर सभी नगरीय निकायों में शहरी हेल्थ एवं वेलनेस केन्द्र तैयार किए जाने के प्रस्ताव पर विस्तार से चर्चा की गई।
बैठक में नगरीय प्रशासन विभाग की सचिव श्रीमती अलरमेल मंगई डी. मिशन संचालक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन श्री भोस्कर विलास संदीपन सहित ग्रामीण विकास, नगरीय प्रशासन विभाग सहित पंचायतों एवं नगरीय निकायों के प्रतिनिधि शामिल हुए।

Related posts

झीरम जांच रिपोर्ट को लेकर मंत्री रविन्द्र चौबे और गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने जवाबी हमला कहा….

newindianews

छत्तीसगढ़ के ताकतवर अफसर रहे अमन सिंह को फिर मिली अडानी ग्रुप में मिली बड़ी जिम्मेदारी

newindianews

अमित शाह कांग्रेस के लिये शुभांकर, वे जो कहते है कांग्रेस के लिये शुभ होता है- कांग्रेस

newindianews

Leave a Comment