New India News
एजुकेशन

जवाहरलाल नेहरु राष्ट्रीय शिक्षा समागम में राज्य के शिक्षको ने नवाचारों का प्रदर्शन किया

Newindianews/Raipur जवाहरलाल नेहरू राष्ट्रीय शिक्षा समागम 2021 को शिक्षा का महाकुंभ कहा जाए तो  अतिशयोक्ति नही होगी। देश के विभिन्न राज्यो से आये शिक्षको ने अपने अपने आइडिया और अनुभवों को साझा किया। उतर पदेश, गोवा,कर्नाटक,केरल,तमिलनाडु, उत्तरप्रदेश, राजस्थान, जम्मू कश्मीर, बिहार,झारखण्ड, उत्तराखंड , और दिल्ली आदि राज्यो से शामिल नवाचारी शिक्षको से अपने विचारों औऱ कोरोना काल मे अपने पढ़ाई के तरीकों से कैसे बच्चों को लाभांवित किया उसके बारे में बताया।
  ऐसे ही छत्तीसगढ़ राज्य के विभिन्न जिलों से आये शिक्षको ने राष्ट्रीय शिक्षा समागम में अपना प्रदर्शन  दिया। जिसमें रायपुर जिले से डॉ शिप्रा बेग सहायक शिक्षिका ,शासकीय प्राथमिक शाला बैरन बाजार  ,ने अपने उत्कृष्ट नवाचार का प्रस्तुतिकरण किया। जिन्होंने बताया कि अपने अध्ययन अध्यापन के दौरान बच्चों को स्वयं करके सीखने को प्रेरित करती है इसके लिए रोल प्ले के माध्यम से अभिनय,संवाद और पात्रों के उचित समन्वय से विषय वस्तु को समझाने का प्रयास करती हैं। उनके अध्ययन की विधि इसलिए हमेशा,बाल केंद्रित  होती है। राष्ट्रीय शिक्षा समागम का उद्घाटन माननीय मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा किया गया। सभी राज्यो और जिलों से आये शिक्षकों ने अपने नवाचारों का स्टॉल लगाया।जिसका माननीय मुख्यमंत्री जी ने अवलोकन किया।
 

Related posts

मुख्यमंत्री ने नवा रायपुर में इंस्टीट्यूट ऑफ ड्राईविंग एण्ड ट्रैफिक रिसर्च छत्तीसगढ का किया लोकार्पण

newindianews

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की बड़ी पहल:अनुसूचित जाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग-ईडब्ल्यूएस वर्ग के विद्यार्थियों के लिए प्रारंभ होंगे 4 नए प्रयास आवासीय विद्यालय

newindianews

अनुसूचित जाति, अन्य पिछड़ा वर्ग एवं ई.डब्लू.एस. वर्ग के छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए दी जाएगी निःशुल्क कोचिंग

newindianews

Leave a Comment