New India News
देश-विदेशराजनीति

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने छत्तीसगढ़ की माताओं-बहनों को दी गारंटी पूरी की : उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा

बस्तर जिले में आयोजित महतारी वंदन सम्मेलन में शामिल हुए उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा एवं वन मंत्री  केदार कश्यप

Newindainews/CG उप मुख्यमंत्री  विजय शर्मा आज संभागीय मुख्यालय जगदलपुर के शासकीय काकतीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय धरमपुरा में आयोजित महतारी वंदन योजना की सहायता राशि के वर्चुअल हस्तांतरण कार्यक्रम में शामिल हुए। कार्यक्रम में बस्तर जिले के 01 लाख 94 हजार से अधिक महिलाओं को 01 हजार रूपए के मान से पहली किश्त के रूप में 19 करोड़ 41 लाख रूपए से अधिक की राशि सीधे उनके बैंक खाते में अंतरित की गई। इस दौरान वन मंत्री केदार केश्यप सहित उपस्थित जनप्रतिनिधियों और हजारों माताओं-बहनों, गणमान्य नागरिकों ने उत्साहपूर्वक प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी तथा मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय के सम्बोधन को सुना और सरकार के महिला सशक्तिकरण को प्रोत्साहन देने के प्रयासों की सराहना की।

बस्तर जिले में आयोजित महतारी वंदन सम्मेलन में शामिल हुए उपमुख्यमंत्री श्री विजय शर्मा एवं वन मंत्री श्री केदार कश्यप

बस्तर जिले के धरमपुरा में आयोजित महतारी वंदन सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए उप मुख्यमंत्री श्री विजय शर्मा ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने छत्तीसगढ़ के माताओं-बहनों के लिए जो गारण्टी दी थी, उसे उन्होंने आज पूरा किया है। अब सरकार अन्य गारंटियों को पूरा करने पर ध्यान देगी, ताकि प्रदेश की जनता विकास की मुख्यधारा में सक्रिय रूप से सहभागिता निभा सके। श्री शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए अनेक महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। जिसमें संसद और विधानमंडलों में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण देने का प्रावधान कर उनके प्रतिनिधित्व और भूमिका को सुनिश्चित किया है। उन्होंने कहा कि अब राज्य सरकार प्रत्येक ग्राम पंचायत में महतारी सदन बनाएगी, जो महिलाओं के लिए सामुदायिक सहभागिता सम्बन्धी क्रियाकलापों, रचनात्मक कार्यों और अन्य गतिविधियों का केन्द्र होगी। इस मौके पर उप मुख्यमंत्री श्री विजय शर्मा ने सभी महिलाओं को महतारी वंदन योजना की राशि मिलने पर बधाई और शुभकामनाएं भी दी।

वनमंत्री श्री केदार कश्यप ने कहा कि प्रदेश की मातृ शक्तियों के लिए सरकार ने जो वादा किया था, उसे देश के प्रधानमंत्री ने आज पूरा कर दिया है। हमारी सरकार हर एक वादे को पूरा करने के लिए कटिबद्ध है। माताएं-बहनें मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम और राशन दुकान संचालित कर रही हैं और अब आने वाले दिनों में रेडी-टू-ईट पोषण आहार बनाने का काम भी महिलाओं के जिम्मे होगा।

कार्यक्रम को जगदलपुर विधायक श्री किरण सिंह देव ने भी सम्बोधित किया। इस दौरान प्रतीकात्मक रूप से नवीनीकृत राशन कार्ड का वितरण किया गया। महतारी वंदन सम्मेलन में योजना के क्रियान्वयन सम्बन्धी वृत्तचित्र के प्रदर्शन साथ ही जनसम्पर्क विभाग द्वारा एलईडी वैन के माध्यम से शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं से जुड़ी लघु फिल्में भी दिखाई गई। इस मौके पर कमिश्नर बस्तर श्री श्याम धावड़े, कलेक्टर श्री विजय दयाराम के., पुलिस अधीक्षक श्री शलभ सिन्हा और जिला प्रशासन के अन्य अधिकारी-कर्मचारियों के साथ ही गणमान्य नागरिक एवं हजारों की संख्या में माताएं-बहनें मौजूद थे।

Related posts

“हमर छत्तीसगढ़” आसिफ इक़बाल की कलम से…अंक 103

newindianews

गिट्टी बालू सीमेंट के मिश्रण से तोलकर किया गया भाजयुमो प्रदेश अध्यक्ष का स्वागत

newindianews

राष्ट्रीय रामायण महोत्सव का मुख्य मंच रामायण के अरण्य कांड की थीम पर सजा

newindianews

Leave a Comment