New India News
Otherदेश-विदेशनवा छत्तीसगढ़

“हमर छत्तीसगढ़” आसिफ़ इक़बाल की कलम से अंक 58

छत्तीसगढ़ का पत्रकार सुरक्षा कानून बनेगा पूरे देश के लिए नज़ीर – भूपेश बघेल

नववर्ष का पहला दिन छत्तीसगढ़ के पत्रकारों के लिए रोमांचक, रोचक व यादगार बन गया है। हमर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल रायपुर प्रेस क्लब के नववर्ष मिलन समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए और बड़ी बेबाकी से कहा कि छत्तीसगढ़ का पत्रकार सुरक्षा कानून पूरे देश के लिए नज़ीर बनेग। मुख्यमंत्री ने पत्रकारो को नववर्ष पर बधाई एवं शुभकाम‌नाएं देते हुए कहा कि पत्रकारों के सहयोग से छत्तीसगढ़ की चर्चा देश-दुनिया में पहुंच रही है। इसके लिए उन्होंने पत्रकारों को धन्यवाद दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना माहमारी के कठिन समय में भी मीडिया ने अपनी भूमिका सक्रियता से निभाई है। इस दौरान‌ कई पत्रकारों को जान भी गवाना पड़ा। भूपेश बघेल ने कोरोना-काल में असमय दुनिया छोड़ने वाले पत्रकारों को श्रद्धांजलि देते हुए उनके परिजनों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की। मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार पत्रकारों की सहायता के लिए हमेशा तैयार है। मुख्यमंत्री ने प्रेस क्लब की माँग पर पत्रकारों के होम लोन के ब्याज में छूट देने पर विचार करने की बात भी कही। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने सतपुड़ा वन्य जीव फाउंडेशन और ‘विश्व परिवार’ द्वारा प्रकाशित वर्ष 2023 के कैलेण्डर का विमोचन भी किया। नववर्ष मिलन समारोह को मुख्यमंत्री ने वरिष्ठ पत्रकार आसिफ़ इक़बाल एवं राजकुमार सोनी ने भी संबोधित किया। समारोह में पाठ्‌यपुस्तक नियम के अध्यक्ष शैलेष नितीन त्रिवेदी, संसदीय सचिव व विधायक विकास उपाध्याय, मेयर एजाज़ ढेबर, निगम सभापति प्रमोद दुबे, आई एम ए के अध्यक्ष डॉ. राकेश गुप्ता सहित वरिष्ठ पत्रकार अनिल पुसदकर,सुशील शुक्ला, रवि भोई, विनय शर्मा, परमानंद वर्मा, नारायण भोई सहित कलेक्टर सर्वेश्वर नरेंद्र भूरे, जनसंपर्क के संचालक सौमिल रंजन चौबे, संजीव तिवारी, उमेश मिश्रा, हर्षाजी, ग्रैंड चैनल के एम डी गुरुचरण सिंह होरा भी उपस्थित रहे। प्रेस क्लब के अध्यक्ष दामू आम्बेडारे ने पूर्व में संबोधित कर पत्रकारों की मांगो से मुख्यमंत्री को अवगत कराया। प्रेस क्लब की कोषाध्यक्ष शगुफ्ता शीरीन ने अंत में आभार व्यक्त किया। सभी पत्रकार एवं अतिथि स्वरुचि भोज में भी शरीक हुए।

पुरानी पेंशन स्कीम पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का मास्टर स्ट्रोक….

हमर छत्तीसगढ़ में भूपेश सरकार की इस साल की महत्वपूर्ण बैठक में अधिकारियों व कर्मचारियों की पुरानी पेंशन स्कीम को लेकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मास्टर स्ट्रोक खेला है। भूपेश बघेल केबिनेट ने केंद्र सरकार द्वारा ‘एन पी एस’ की राशि वापस करने की मनाही के उपरांत यह निर्णय लिया गया है कि पुरानी पेंशन योजना का लाभ देने का परिपक्त व दूरदर्शी निर्णय लिया गया है। इस निर्णय में शासकीय सेवकों को एक अप्रैल 2022 से ही छतीसगढ़ सामान्य भविष्य निधिका सदस्य माना जाएगा और एक नवंबर 2004 या उसके बाद नियुक्त तिथि से 31 मार्च 2022 तक एनपीएस खाते में जमा कर्मचारी अंशदान और उस पर अर्जित लाभांश शासकीय कर्मचारी को एनपीएस नियमों के तहत देय होगा। अर्थात कर्मचारियों को राज्य सरकार के अंशदान और उस पर अर्जित लाभांश जमा करने पर पुरानी पेंशन की पात्रता होगी। एक अप्रैल 2022 एवं उसके पश्चात सेवक अनिवार्य रूप से पुरानी पेंशन योजना के सदस्य होंगे।

गोबर पेंट से रंगा पहला सरकारी कार्यालय बना रिसाली निगम…


हमर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ राज्य के सरकारी भवनों को गोबर पेंट से रंगरोगन करने का निर्देश दिया था और इसके 24 घंटे के भीतर रिसाली नगर निगम ने तेज़ी से रंगरोगन भी शुरू कर दिया। काम इतनी तेजी से हुआ कि गोबर पेंट से रंगरोगन दो दिनों में पूरा कर लिया गया। इस तरह मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश को तुरंत कार्यान्वित करने वाला रिसाली नगर निगम पहला निगम बन गया है। जबकि दूसरे निकायों में अभी भी काम शुरू नहीं हो पाया है। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री का निर्देश मिलते ही रिसाली निगम आयुक्त आशीष देवांगन ने फौरन इस पर काम शुरू कराया। निगम आयुक्त ने इसकी जिम्मेदारी प्रभारी सहायक अभियंता अखिलेश गुप्ता को सौंपी और रायपुर से गोबर पेंट भी भेजकर मंगवा लिया गया। रिसाली नगर निगम गोबर पेंट का उपयोग करने वाला पहला सरकारी कार्यालय बन गया। आयुक्त के मुताबिक से गोबर पेंट से रंगरोगन के बाद निगम बहुत अच्छा दिख रहा है।

श्रमिक परिवार की बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने मुख्यमंत्री नोनी सहायता योजना..

हमर छत्तीसगढ़ की भूपेश सरकार अब श्रमिक परिवार की बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने श्रम विभाग व शिक्षा विभाग द्वारा “मुख्यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना” क्रियान्वित की जा रही है, जिसमें सक्षम पात्र बेटियों (नोनी) के खाते में 20-20 हज़ार रुपए की आर्थिक सहायता एकमुश्त प्रदाय की जाती है। गौरतलब है कि इस योजना के अन्तर्गत अब तक 18 हज़ार 682 निर्माण श्रमिकों की बेटियों को 37 करोड़ 36 लाख 40 हज़ार से अधिक रुपए की राशि से लाभान्वित किया गया। है। योजना की पात्रता के लिए श्रमिक का निर्माण श्रमिक के रूप में एक वर्ष पूर्व पंजीयन होना जरुरी होना चाहिए। पंजीकृत निर्माण श्रमिक की पुत्री कम से कम 10वी कक्षा पास हो तथा श्रमिक द्वारा पूर्व में संचालित मिनीमाता कन्या विवाह योजना का लाभ नहीं लिया हो। इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया श्रम विभाग के विभागीय पोर्टल पर ऑनलाइन किया गया है। जिसमें श्रमिक स्वयं ऑन लाइन के माध्यम से ‘श्रमेव जयते मोबाइल ग्रुप’ या संबंधित जिला श्रम कार्यालय या किसी भी लोक सेवा केंद्र के माध्यम से आवेदन किया जा सकता है।

भारतीय क्रिकेट टीम के मैनेजर तरुणेश परिहार की मुख्यमंत्री से सौजन्य भेंट…

हमर छत्तीसगढ़ की राजधानी में पूलिस लाइन स्थित हैलीपेड पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से भारतीय क्रिकेट टीम के मैनेजर तरुणेश परिहार ने सौजन्य मुलाकात की। तरुणेश परिहार ने मुख्यमंत्री को बताया कि बीते 70 सालों में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने पहली बार छत्तीसगढ़ से उन्हें सीनियर भारतीय क्रिकेट टीम का मैनेजर बनाया है। यह पहला मौका है जब मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ राज्य निर्माण के बाद किसी को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है। तरुणेश परिहार ने बताया कि उन्हें दिसंबर 2022 में बांग्लादेश में आयोजित 3 वनडे और 2 टेस्ट मैचों के लिए टीम का मैनेजर बनाया गया। जिसमें भारतीय टीम को सफलता मिली। इस नाते ट्रॉफी सेरेमनी में मुझे भी ट्राफी उठाने का मौका मिला। गौरतलब है कि तरुणेश परिहार राजधानी रायपुर में श्याम नगर निवासी है। मुख्यमंत्री ने तरूणेश परिहार की इस उपलब्धि व छत्तीसगढ़ राज्य का नाम रोशन करने के लिए बधाईयां दीऔर उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।

हेल्दी वर्कप्लेस श्रेणी में ‘बालको’ को मिला गोल्ड अवार्ड…


हमर छत्तीसगढ़ की ऊर्जा नगरी कोरबा स्थित वेदांता समूह की कंपनी भारत एल्युमिनियम कंपनी लिमिटेड बालको को आसपास के नागरिकों और कर्मचारियों के स्वास्थ्य और भलाई के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए अब आरोग्य वर्ल्ड द्वारा हेल्दी वर्क प्लेस श्रेणी में गोल्ड अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। मालूम रहे कि आरोग्य वर्ल्ड गैर-लाभकारी वैश्विक स्वास्थ्य संगठन जो बड़ी बीमारियों की रोकथाम की दिशा में काम कर रहा है। यह संगठन स्वस्थ जीवनशैली को अपनाने की दिशा में ठोस कदम उठाने के लिए लोगों को सशक्त व शिक्षित बनाता है। गौरतलब है कि बालको अपने 75 सुपर स्पेशलिटी बेड युक्त बालको अस्पताल के माध्यम से विशेषज्ञ चिकित्सकों की देखरेख में कर्मचरियों, उनके परिवारजनों ठेका श्रमिकों और स्थानीय नागरिकों की स्वास्थ्य संबंधी जरूरतो की पूर्ति पूरी दक्षता से की है। बालको अस्पताल में सभी उपयुक्त स्वास्थ्य सेवाओं की सुविधाएं हैं। ओपन एवं लेप्रोस्कोपिक सर्जरी भी किए जाते हैं। यहां विशेषज्ञों व न्यूरो सर्जन अपनी सेवाएं देते हैं। भारत सरकार की आयुष्मान योजना भी भी यहां दी जा रही है। बालको का यह अस्पताल हर वर्ष लगभग 2 लाख रोगियों का इलाज करता है। बालको द्वारा हेल्प एज इंडिया के सहयोग से संचालित समीपस्थ ग्रामीण क्षेत्रों के लगभग 45 समुदायों को प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कर रहा है। वेब पोर्टल न्यूज़ ऐक्शन के संपादक गेंदलाल शुक्ला का कहना है कि अब तक इस परियोजना से लगभग 15 ह‌जार नागरिक लाभान्वित हो चुके हैं। बालको की एक और परियोजना ग्रामीण स्वास्थ्य पोस्ट है जिससे हर वर्ष 3 हज़ार निवासियों को उनके इलाके से सर्वोत्तम स्वास्थ्य सुविधाएँ प्रदान करके लाभान्वित कर रही है। बालको के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अभिजीत पति ने अस्पताल में कार्यरत चिकित्सकों के उत्कृष्ट सेवा कार्यों की प्रशंसा की है।

देश के मशहूर शायर जनाब नाज़ लायलपुरी फरमाते हैं,,,

“हो सके तो अपनी खुशियां दर्द के मारों में बांट,,

ज़िंदगी का कारवां तो यूं ही चलता जाएगा”

Related posts

PM मोदी के भाषण पर CM भूपेश बघेल किया रियेक्ट

newindianews

महिला बाल विकास मंत्री श्रीमती भेड़िया ने किया सह जिला जागृति शिविर का शुभारंभ

newindianews

आर्यन खान की गिरफ्तारी के बाद पूजा भट्ट और हंसल मेहता ने किया ट्वीट, शाहरुख के साथ दिखाई एकजुटता

newindianews

Leave a Comment