New India News
देश-विदेश

कौन हैं लुलु मॉल के मालिक यूसुफ अली? क्या है उनका व्यवसाय

Newindianews/Delhi: मीडिया में खबरों के अनुसार यूपी के एक मॉल में नमाज पढ़े जाने की खबर से वह चर्चा के केंद्र में आ गया. यह है लखनऊ का लुलु मॉल (Lulu Mall) जिसका उद्घाटन 10 जुलाई को ही सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने किया था. यह लखनऊ का सबसे बड़ा मॉल है जिसके मालिक NRI कारोबारी यूसुफ अली (Yusuff Ali) भी इन दिनों चर्चा में हैं. कारोबारी यूसुफ का नाम दुनिया के अरबपति व्यवसायियों की लिस्ट में शामिल हैं. आखिर कौन हैं यूसुफ अली और क्या है

कंपनी का नेटवर्थ 4.7 अरब डॉलर, 22 देशों में फैला है कारोबार
यूसुफ की कंपनी लुलु इंटरनेशनल का नेटवर्थ 4.7 बिलियन डॉलर है और इसका कारोबार यूरोप और अमेरिका सहित 22 देशों में फैला है. कंपनी का हेड क्वॉर्टर अबु धाबी में मौजूद है जिसके दुनियाभर में 193 स्टोर मौजूद हैं. यूसुफ का लुलु मॉल राजधानी लखनऊ के सुशांत गोल्फ सिटी में 11 एकड़ के दायरे में फैला हुआ है. बताया जाता है कि इसे बनाने में कंपनी ने दो हजार करोड़ रुपये खर्च किए थे.

यूसुफ ने दुबई के रिटेल मार्केट का बदल दिया स्वरूप
मूल रूप से केरल के रहने वाले यूसुफ अली का जन्म 1955 में हुआ था. शुरुआती पढ़ाई पूरी करने के बाद 1973 में अबु धाबी चले गए, जहां उनके चाचा एम के अब्दुल्ला रहा करते थे जो कि लुलु ग्रुप ऑफ कंपनीज के चेयरमैन थे. पारिवारिक बिजनस जॉइन करने के बाद यूसुफ ने 1990 के दशक में पहले लुलु हाइपर मार्केट की शुरुआत की थी, यह वह दौर था जब यूएई का रिटेल सेक्टर बड़े बदलाव से गुजर रहा था. कहा जाता है कि यूसुफ लुलु ने दुबई के रिटेल मार्केट का कलेवर ही बदल दिया था. पारिवारिक बिजनस संभालने के बाद यूसुफ ने यूरोप और अमेरिका से फ्रोजन प्रोडक्ट का आयात करना शुरू किया. यह प्रोडक्ट न केवल अबु धाबी बल्कि मध्य पूर्व के अन्य देशों में भी बेचा जाने लगा.

दुनियाभर में इन नामों से मॉल ऑपरेट करता है लुलु

1980 के दशक में लुलु इंटरनेशनल यूएई के थोक और खुदरा खाद्य बाजार में बड़ी हिस्सेदारी रखता था. लुलु के हाइपर मार्केट और सुपरमार्केट मिडल ईस्ट में रिटेल सेक्टर में बड़ा खिलाड़ी है. खाड़ी देशों में यह खालिदिया मॉल, अल राहा मॉल, अल वाहदा मॉल, मुशरिफ मॉल, मदिनद मॉल, माजयाद मॉल, रामली मॉल, आरएके मॉल, अल फोओ मॉल, अल खोर मॉल, रियाद एवेन्यु मॉल के नाम से मॉल ऑपरेट करता है.
2013 में भारत में खोला पहला मॉल

यूसुफ ने भारत में पहले मॉल की शुरुआत अपने गृह राज्य केरल से की थी जब मार्च 2013 में त्रिसुर में पहला मॉल खोला. इसके बाद 2021 तिरुवनंतपुरम में लुलु मॉल की शुरुआत हुई. भारत में यह कंपनी मुख्य रूप से फूड प्रोसेसिंग, खाद्य और गैर-खाद्य पदार्थों के निर्यात के क्षेत्र में काम करती है. इसके अलावा इसके कन्वेंशन सेंटर भी मौजूद हैं. लुलु इंटरनेशनल का व्यापार दिल्ली, मुंबई, कोच्चि, तिरुवनंपुरम, चेन्नई, लखनऊ और त्रिसुर में मौजूद है. बताया जाता है कि इस कंपनी के अंदर 37 अलग अलग देशों के 40,000 लोग काम करते हैं.

Related posts

श्रीनगर में आयोजित राष्ट्रीय सेमिनार में कृषि उत्पादन आयुक्त ने दिया प्रस्तुतीकरण

newindianews

मुख्यमंत्री ने नवा रायपुर में इंस्टीट्यूट ऑफ ड्राईविंग एण्ड ट्रैफिक रिसर्च छत्तीसगढ का किया लोकार्पण

newindianews

मिनीमाता ने अपना पूरा जीवन मानव सेवा के लिए समर्पित कर दिया: श्री भूपेश बघेल

newindianews

Leave a Comment