New India News
देश-विदेशनवा छत्तीसगढ़

“हमर छत्तीसगढ़” आसिफ इक़बाल की कलम से अंक 70

छत्तीसगढ़ में भी केरल की तर्ज पर होगी रबर की खेती…

छत्तीसगढ़ में अब केरल की तर्ज पर ज्यादा मुनाफा देने वाले रबर के पेड़ों की खेती करने की तैयारी की जा रही है। रबर अनुसंधान संस्थान कोट्टायम द्वारा बस्तर में रबर के पेड़ों की खेती की संभावनाएं तलाशने के लिए कृषि अनुसंधान केंद्र बस्तर में एक हेक्टेयर क्षेत्रफल में रबर की प्रायोगिक खेती करने जा रहा है। इस बाबत इंदिरा कृषि विवि रायपुर तथा रबर अनुसंधान कोट्टायम के बीच एक समझौता (एमओयू) किया गया। जिस पर इंदिरा गांधी कृषि विवि के संचालक अनुसंधान डॉ विवेक कुमार त्रिपाठी एवं रबर रिसर्च संस्थान कोट्टायम के संचालक अनुसंधान डॉ. एम.डी. जेस्सी ने हस्ताक्षर किए। समझौते के मुताबिक, रबर संस्थान कृषि अनुसंधान केंद्र बस्तर में एक हेक्टेयर रकबे में रबर की खेती के लिए सात वर्षों की अवधि के लिए पौध सामग्री, खाद-उर्वरक दवाएं तथा मजदूरी पर होने वाले खर्च कृषि विवि को उपलब्ध कराएगा। वह रबर की खेती के लिए सभी ज़रूरी तकनीकी मार्गदर्शन तथा रबर निकालने की तकनीक भी उपलब्ध कराएगा। कृषि वि.वि. के कुलपति डॉ. गिरीश चंदेल ने कहा कि रबर एक से अधिक लाभ देने वाली फसल है। देश में केरल, तमिलनाडु आदि दक्षिणी राज्यों में रबर की खेती ने किसानों को सम्पन्न बनाने में अहम भूमिका निभाई है। अनुबंध समारोह में इंदिरा गांधी कृषि विवि के निदेशक डॉ. अजय वर्मा, डॉ. एस.एस. टुटेजा, डॉ. एस. एस. सेंगर, अधिष्ठाता डॉ. जी. के. दास, डॉ. विनय कुमार पांडेय तथा जगदलपुर की अधिष्ठाता डॉ. जया लक्ष्मी गांगुली तथा दोनों ओर से संबंधित वैज्ञानिक उपस्थित थे।

महिला शिक्षिकाओं की पहल पर प्रारंभ ‘अंगना म शिक्षा’ को मिला नागरिक सम्मान..

हमर छत्तीसगढ़ में कोविड लॉकडाउन के दौरान महिला शिक्षिकाओं की पहल पर शुरु की गई ‘अंगना म शिक्षा’ कार्यक्रम को भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘स्कॉच अवार्ड’ से सम्मानित किया गया है। इस अवार्ड के माध्यम से उन परियोजनाओं को सम्मानित किया जाता है जो देश को राष्ट्र बनाने के लिए प्रयास करते हैं। स्कूल शिक्षा विभाग को वर्ष 2022 के स्कॉच अवार्ड मिलने पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एवं शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने स्कूल शिक्षा विभाग एवं इस परियोजना से जुड़ी महिलाओं एवं माताओं व सभी संबंधितों को बधाई दी। उन्होंने कोरोना काल में माताओं द्वारा अपने बच्चों की पढ़ाई पर घर में ध्यान देने की शुरुआत को आगे भी जारी रखने की बात कही है। अंगना में शिक्षा को छत्तीसगढ़ के गांव – गांव में पहुंचाए जाने के कार्यक्रम को डिजाइन करके क्रियान्वयन करना चाहिए। इस वर्ष अंगना में शिक्षा दिवस एवं माताओं का अपने बच्चों के साथ सेल्फी लेने का भी प्रस्ताव है।

एसईसीएल ने कोयला खदानों के डिजीटलीकरण करने लांच किया ‘डिजिटल वार रूम’….

कोल इंडिया ने ‘प्रोजेक्ट डिजिकोल’ की शुरुआत छत्तीसगढ़ से कर दी है। कोयला खदानों के डिजिटलीकरण करने एसईसीएल के सीएमडी डॉ. प्रेमसागर मिश्रा व मुख्यालय में डिजिटल वार रूम का शुभारंभ किया है। कोल इंडिया के प्रोजेक्ट डिजिकोल की निगरानी और सहायता करने का कार्य करेगी। डिजिकोल परियोजना उन्नत डिजिटल समाधानों का उपयोग करके कोल इंडिया एवं उनकी अनुषंगी कंपनियों के खनन कार्यों को भविष्य के लिए तैयार करने में मदद करेगी। गौरतलब है कि कोल इंडिया के अध्यक्ष प्रमोद अग्रवाल ने कोलकाता मुख्यालय से प्रोजेक्ट का शुभारंभ किया और डिजिटल वार रूम का भी शुभारंभ किया गया। इसके साथ ही डिजिकोल परियोजना कोल इंडिया की 7 कोयला खदानों में लाइव हो गई है। अध्यक्ष प्रमोद अग्रवाल का कहना है कि यह परियोजना प्रक्रिमाओं को और अधिक सक्षम और बेहतर बनाने में मदद करेगी।

शातिर ठग ने दिया 1 लाख का 1 करोड़ मिलने का लालच, गिरफ्तार….

हमर छत्तीसगढ़ की ऊर्जा नगरी कोरबा में ठगी का शातिर बदमाश पुलिस की गिरफ्त में आया है जिसने लोगों को एक लाख का एक करोड़ मिलने का लालच दिया और लोगों से वर्ष 2016-17 में 56 लाख 35 हजार रुपए जमा करा लिया और एक वर्ष के भीतर एक करोड़ मिलने का लालच दिया। इसके बाद कोई रकम नहीं मिली और धन वापस मांगने पर मारपीट करने की धमकी देते हैं। इन लोगों के द्वारा आर पी ग्रुप का फर्जी लेटर व आई डी कार्ड भी दिया था। पुलिस कप्तान उदय किरण के निर्देशन तथा एएसपी अभिषेक वर्मा व सीएसपी दीपक त्रिपाठी के मार्गदर्शन में सीएसईबी थाना में रिपोर्ट दर्ज हुई और कारवाई करते हुए दस्तावेज तथा लोगों की रकम से खरीदी गई बलीनो कार को जब्त कर आरोपी को गिरफ्तार किया और रिमांड पर जेल भेजा। प्रार्थी ज्योति कुमार सोनी ने रिपोर्ट दर्ज कराई। आरोपी ने आरती ग्रुप में एक लाख जमा करने पर एक वर्ष में एक करोड़ मिलने का लालच दिया और ठगी की थी।

 

विधवा से जमीन – नौकरी के मामले में 12 लाख की ठगी…

जशपुर में विधवा से सस्ते में ज़मीन दिलाने और सरकारी नौकरी दिलाने के मामले में क्रमश: ठगी का मामला उजागर हुआ है। पुलिस थाने में बारह लाख की ठगी का मामला दर्ज हुआ है और विवेचना में लेते हुए पुलिस ने धारा 34 और 420 के तहत दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। पीड़िता की रिपोर्ट पर बलराम राठी व उसके दोस्त होरीलाल पंकज को गिरफ्तार किया गया है। बताते हैं पहले युवक ने सस्ती ज़मीन दिलाने के नाम पर 3 लाख 95 हज़ार की ठगी कर ली फिर कुछ महीने बाद अपने दोस्त के साथ मिलकर महिला बाल विकास विभाग के सुपरवाइज़र और सिंचाई विभाग के कंप्यूटर ऑपरेटर की नौकरी लगाने के नाम पर 8 लाख 22 हज़ार अर्थात कुल 12 लाख की ठगी कर ली। मामला शिवरीनारायण थाना क्षेत्र का है। विधवा के पति गणेशराम कश्यप की मध्यभारत पेपर मिल के एक हादसे में 2017 में मौत हो गई थी। पीड़िता चिरमिरी में बच्चों के साथ रहती है।

गांजा तस्करी में 3 लोगों से 6 लाख का गांजा जब्त, 3 गिरफ्तार…

धमतरी शहर में पुलिस ने गांजा की तस्करी व परिवहन मामले में कार्रवाई करते हुए 3 आरोपियों को गिरफ्तार कर कुल 6 लाख का मादक द्रव्य जब्त करने में पुलिस को सफलता मिली है। बताते हैं नगरी – सिहावा की ओर से गांजा का परिवहन किया जा रहा था। पुलिस ने नाकाबंदी करके कुल 63800 ग्राम जिसकी कीमत 6 लाख 38 हजार आंकी गई है और जब्त की गयी है। आरोपियों के खिलाफ धमतरी में धारा 20 (29) नारकोटिक्स एक्ट के तहत वैधानिक कार्रवाई की गई है और न्यायिक रिमांड पर भेजा गया है। गिरफ्तार लोगों में अबरार मलिक (22) बागपत, गौरव शुक्ला (20) जौनपुर, नदीम अहमद (33) गाजियाबाद को गिरफ्तार कर नारकोटिक्स एक्ट में कार्रवाई की गई है। तीनों आरोपी उत्तरप्रदेश के निवासी हैं।

 

छत्तीसगढ़ के भाजपा विधायकों की मोदी जी से मुलाकात स्थगित…

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से छत्तीसगढ़ के भाजपा विधायकों की मुलाकात स्थगित हो गई है। प्रधानमंत्री कार्यालय से नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल को मिले फोन पर प्रधानमंत्री के व्यस्त शेड्यूल की वजह से स्थगित होने की सूचना दी गई। मुलाकात के लिए अगली तारीख फोन करके बताई जाएगी। गौरतलब है छत्तीसगढ़ के भाजपा के 14 विधायक, पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के नेतृत्व में मिलने वाले थे। सवा 4 साल की अवधि में सभी भाजपा विधायक पहली बार प्रधानमंत्री से मिलने वाले थे, जो अब स्थगित हो गई है। नारायण चंदेल ने बताया कि हमने प्रधानमंत्री से मिलने का समय मांगा था और 5 अप्रैल को मुलाकात होने वाली थी, जो अब अगली तारीख तक स्थगित हो गई है।

 

देश के चर्चित वाजिद सेहरी फरमाते है,,

“पढ़ लेते हैं बच्चे मेरे घर के मेरा चेहरा,,
कोई ना कहे पैसे ख़िलौने के लिए दे”,,,

Related posts

मुख्यमंत्री श्री बघेल का खरोरा प्रवास: लगभग 03 करोड़ 91 लाख रूपये की लागत के कॉलेज भवन का किया लोकार्पण

newindianews

NEW DC HAVE ELECTED IN MmBWELWA DISTRICT

newindianews

ज़िला पंचायत अध्यक्ष व सीईओ ने परिसर में झाड़ू लगाकर की स्वच्छता पखवाड़े की शुरुआत

newindianews

Leave a Comment